पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड ने जीता टी20 वर्ल्ड कप, क्रिकेट इतिहास का पहला डबल वर्ल्ड चैंपियन बना इंग्लैंड

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड ने जीता टी20 वर्ल्ड कप, क्रिकेट इतिहास का पहला डबल वर्ल्ड चैंपियन बना इंग्लैंड

स्पोर्ट्स डेस्क. इंग्लैंड ने पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में 5 विकेट से हराकर खिताब जीता है। इंग्लैंड का यह दूसरा टी20 वर्ल्ड कप टाइटल है, इससे पहले उन्होंने 2010 में यह ट्रॉफी अपने नाम की थी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 138 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर को बेन स्टोक्स की नाबाद 52 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने 6 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया। इंग्लैंड के नाम इस समय वनडे वर्ल्ड कप खिताब भी है। पहली बार किसी टीम के पास एक साथ वनडे और टी-20 दोनों का वर्ल्ड टाइटल हैं।





इंग्लैंड बना टी20 चैंपियन





इंग्लैंड ने पाकिस्तान से 1992 वर्ल्ड कप का बदला ले लिया है। 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। अब 30 साल बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मेलबर्न में ही पांच विकेट से हराकर बदला ले लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका पहला अर्धशतक रहा। 





इंग्लैंड टी20 में दूसरी बार चैंपियन बनी है। इससे पहले टीम 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी। तब इंग्लिश टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है। 2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी। वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एक बार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।





सैम करन बने मैन ऑफ द मैच





सैम करन को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह अवॉर्ड मुझे मिलना चाहिए। बेन स्टोक्स इसके हकदार हैं। मैं जानता था कि इस मैदान पर गेंदबाजी करने का फायदा होगा। मैंने स्लो गेंदों को मिक्स किया और उनकी मुश्किल बढ़ाई। मैं बल्ले से भी अच्छा करना चाहता था।



Cricket News क्रिकेट न्यूज England won the T20 World Cup Pakistan lost in final Ben Stokes brilliant innings इंग्लैंड ने जीता टी20 वर्ल्ड कप पाकिस्तान फाइनल में हारा बेन स्टोक्स की शानदार पारी