अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराया, 8 साल बाद फिर फाइनल में कप के लिए मैदान में उतरेंगे मेसी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराया, 8 साल बाद फिर फाइनल में कप के लिए मैदान में उतरेंगे मेसी

DOHA. फीफा वर्ल्ड कप 2022 में लियोनेल मेसी का जादू कायम है। 13 दिसंबर की रात हुए पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में एंट्री ली। इस तरह अर्जेंटीना वर्ल्ड कप 2022 में फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। मेसी ने एक गोल किया और एक गोल असिस्ट किया। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अर्जेंटीना की टीम अब 18 दिसंबर को होने वाले फाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस या मोरक्को के खिलाफ खेलेगी।





गोलकीपर की गलती से मिली पेनल्टी, फर्स्ट हाफ में अर्जेंटीना ने बढ़ाई बढ़त





मुकाबले का पहला बड़ा मोमेंट खेल के 32वें मिनट में आया। क्रोएशियाई गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविक की गलती से अर्जेंटीना को पेनल्टी मिल गई। लिवाकोविक ने अर्जेंटीना के जूलियन अल्वारेज को पेनल्टी एरिया के अंदर गिरा दिया और खामियाजा भुगता। रेफरी ने पेनल्टी दे दी। किक लेने कैप्टन मेसी खुद आए और उन्होंने मैच के 34वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना को 1-0 से बढ़त दिला दी। पांच मिनट बाद ही यानी कि 39वें मिनट में अर्जेंटीना की टीम को दूसरा गोल मिल गया। ये गोल जूलियन अल्वारेज ने दागा। पहले हाफ में और कोई गोल नहीं हुआ, जिसके चलते स्कोर अर्जेंटीना के फेवर में 2-0 रहा। देखा जाए तो पहले हाफ में अर्जेंटीना ने गोल करने के लिए 5 प्रयास किए, जिसमें से 4 ऑन टारगेट रहे। वहीं क्रोएशिया ने 4 बार गोल करने की कोशिश की।





दूसरे हाफ में अर्जेंटीना की लीड, क्रोएशिया वापसी नहीं कर पाया





दूसरे हाफ में क्रोएशियाई फैन्स को उम्मीद थी कि उनकी टीम वापसी करेगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। दूसरे हाफ के शुरुआती 6 मिनट के अंदर क्रोएशिया ने तीन खिलाड़ी सबस्टीट्यूट भी किए, लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं हुआ। अर्जेंटीना ने काउंटर अटैक लगातार जारी रखा। 69वें मिनट में अर्जेंटीना ने 3-0 की बढ़त बना ली। यह गोल मेसी के बेहतरीन पास पर अल्वारेज ने किया।





आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं











मेसी की कप्तानी में एक बार फिर अर्जेंटीना फाइनल में 





मेसी ने अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को दूसरी बार फाइनल में पहुंचाया है। पिछली बार 2014 में उनकी टीम अंतिम बाधा पार नहीं कर सकी थी। उसे जर्मनी ने फाइनल में हरा दिया था। मेसी तब भी अर्जेंटीना के कप्तान थे। उन्हें टूर्नामेंट का बेस्ट प्लेयर चुना गया था और इसके लिए गोल्डन बॉल अवॉर्ड मिला था।





वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में पिछले 92 सालों में अर्जेटीना की यह सबसे बड़ी जीत है। उसे 1930 के सेमीफाइनल अमेरिका के खिलाफ 6-1 से जीत मिली थी। उसके बाद अर्जेंटीना की यह नॉकआउट मैचों में सबसे बड़ी जीत है।





अर्जेंटीना का लाजवाब परफॉर्मेंस जारी, पहले वर्ल्ड में भी फाइनल खेला था





अर्जेंटीना छठी बार फाइनल खेलेगा। इससे पहले 1930 में पहले वर्ल्ड कप में उसे उरुग्वे ने हराया था। 1978 के फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स को हराकर पहली बार खिताब जीता था। उसके बाद 1986 में उसने पश्चिम जर्मनी को फाइनल में हराया। 1990 में अर्जेंटीना को पश्चिम जर्मनी के खिलाफ फाइनल में हार मिली थी। वहीं, 2014 में भी उसे जर्मनी ने हराया था। अर्जेंटीना 6 बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम है। इटली और ब्राजील भी छह-छह बार ऐसा कर चुके हैं। इस मामले में जर्मनी सबसे आगे है। वह 8 बार फाइनल खेला।



 







FIFA World CUP 2022 FIFA World CUP News फीफा वर्ल्ड कप 2022 फीफा वर्ल्ड कप न्यूज Argentina beats Croatia Argentina in Final 2022 WC How Many Times Argentina in Final अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराया अर्जेंटीना 2022 वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना कितने बार फाइनल में पहुंचा