वर्ल्ड कप लैटिन अमेरिका जाएगा, यूरोप में रहेगा या नया चैंपियन मिलेगा? सेमीफाइनल में अर्जेंटीना-क्रोएशिया, फ्रांस-मोरक्को की टक्कर

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
वर्ल्ड कप लैटिन अमेरिका जाएगा, यूरोप में रहेगा या नया चैंपियन मिलेगा? सेमीफाइनल में अर्जेंटीना-क्रोएशिया, फ्रांस-मोरक्को की टक्कर

DOHA. कतर में खेला जा रहा फीफा वर्ल्ड कप अंतिम दौर में पहुंच रहा है। अंतिम 8 यानी क्वार्टर फाइनल से अंतिम 4 यानी सेमीफाइनल के लिए चार टीमें तय हो गई हैं। सेमीफाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला क्रोएशिया और मोरक्को का मैच फ्रांस से होगा। इस बार फिर वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल उलटफेरों के लिए याद किया जाएगा। पहले क्वार्टर फाइनल (9 दिसंबर) में ऑल टाइम फेवरेट ब्राजील को क्रोएशिया ने पेनाल्टी शूट आउट में बाहर कर दिया। फिर अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया। अर्जेंटीना-नीदरलैंड्स मैच भी पेनाल्टी तक गया। सबसे ज्यादा चर्चा मोरक्को और पुर्तगाल के क्वार्टर फाइनल की रही। मोरक्को ने चमत्कारिक प्रदर्शन करते हुए पुर्तगाल को हराकर 1-0 से मैच जीत लिया। वहीं, डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने अपने कद के हिसाब से प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से मात दी।





कौन जीतेगा वर्ल्ड कप?





पूरी दुनिया में इस समय फुटबॉल का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। फुटबॉल प्रेमियों के मन में एक ही सवाल है- इस बार वर्ल्ड चैंपियन कौन होगा। 1930 से शुरू हुए टूर्नामेंट में ट्रॉफी कुछ ही टीमों के पास रही है। इसमें उरुग्वे, ब्राजील, अर्जेंटीना, फ्रांस, इटली, जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन यानी सिर्फ 8 देश हैं। इस लिहाज से देखें तो फुटबॉल वर्ल्ड कप लैटिन यानी साउथ अमेरिका (उरुग्वे, ब्राजील और अर्जेंटीना) और यूरोप (फ्रांस, इटली, जर्मनी, इंग्लैंड और स्पेन) के ही पास रहा है। एशिया, नॉर्थ अमेरिका (कनाडा, यूएस, मैक्सिको), कोई भी अफ्रीकी टीम और ऑस्ट्रेलिया कभी चैंपियन नहीं हुए। ये पहली बार है जब कोई  अफ्रीकी टीम यानी मोरक्को सेमीफाइनल में खेलेगी।





सेमीफाइनल खेलने वाली पहली टीम बनी मोरक्को





ये पहली बार है जब कोई  अफ्रीकी टीम यानी मोरक्को सेमीफाइनल में खेलेगी। मोरक्को से पहले अफ्रीका की तीन टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, लेकिन तीनों को हार का सामना करना पड़ा था। 1990 में कैमरून, 2002 में सेनेगल और 2010 में घाना क्वार्टर फाइनल में हार गए थे। वहीं, पुर्तगाल की टीम पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में हारी। इससे पहले दो बार टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी। 1966 में डीपीआर कोरिया को क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल ने 5-3 से और 2006 में इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया था। 





फ्रांस इतिहास रच सकता है





फ्रांस की टीम अगर टाइटल डिफेंड करने में कामयाब रहती है तो पिछले 60 साल में लगातार दो वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। पिछली बार ऐसा ब्राजील ने किया था। उसने 1958 और 1962 में लगातार दो वर्ल्ड कप जीते थे। इसके बाद से कोई टीम लगातार दो वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी है।  





पहला सेमीफाइनल (अर्जेंटीना VS क्रोएशिया)





वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के सामने क्रोएशिया की चुनौती होगी। अर्जेंटीना की नजर 2014 के बाद फाइनल में पहुंचने पर है। तब उसे जर्मनी ने हरा दिया। इस बार लियोनल मेसी अपनी कप्तानी में पहली बार अर्जेंटीना को चैंपियन बनाने उतरेंगे। यह टीम 1978 और 1986 में टूर्नामेंट जीत चुकी है। दूसरी ओर पिछली बार फाइनल में हारने वाली टीम क्रोएशिया है। लूका मॉड्रिच की कप्तानी में यह टीम इस बार खिताब जीतना चाहती है। उसने पिछले वर्ल्ड कप के ग्रुप दौर में अर्जेंटीना को हराया था। इस बार भी दोनों टीमों के बीच जबर्दस्त मुकाबला देखने को मिल सकता है।





दूसरा सेमीफाइनल (फ्रांस VS मोरक्को)





डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस की नजर लगातार दूसरी बार चैंपियन बनने पर है। उसके सामने मोरक्को की टीम है। मोरक्को ने इस वर्ल्ड कप में कई उलटफेर किए हैं। उसने बेल्जियम, स्पेन और पुर्तगाल को इस टूर्नामेंट में हराया है। वह एक और उलटफेर करने के लिए सेमीफाइनल में उतरेगा। फ्रांस इस बात को जानता है कि मोरक्को के डिफेंस को भेदना आसान नहीं है।





कब होंगे सेमीफाइनल?







  • पहला सेमीफाइनल- 13 दिसंबर (मंगलवार) को रात 12:30 बजे से अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच।



  • दूसरा सेमीफाइनल- 14 दिसंबर (बुधवार) को रात 12:30 बजे फ्रांस और मोरक्को के बीच। 






  • अब तक के वर्ल्ड कप और चैंपियंस

















    साल



    कहां हुआ



    कौन जीता









    1930



    उरुग्वे



    उरुग्वे









    1934



    इटली



    इटली









    1938



    फ्रांस



    इटली









    1950



    ब्राजील



    उरुग्वे









    1954



    स्विट्जरलैंड



    पश्चिम जर्मनी









    1958



    स्वीडन



    ब्राजील









    1962



    चिली



    ब्राजील









    1966



    इंग्लैंड



    इंग्लैंड









    1970



    मैक्सिको



    ब्राजील









    1974



    पश्चिम जर्मनी



    पश्चिम जर्मनी









    1978



    अर्जेंटीना



    अर्जेंटीना









    1982



    स्पेन



    इटली









    1986



    मैक्सिको



    अर्जेंटीना









    1990



    इटली



    पश्चिम जर्मनी









    1994



    यूएसए



    ब्राजील









    1998



    फ्रांस



    फ्रांस









    2002



    साउथ कोरिया-जापान



    ब्राजील









    2006



    जर्मनी



    इटली









    2010



    साउथ अफ्रीका



    स्पेन









    2014



    ब्राजील



    जर्मनी









    2018



    रूस



    फ्रांस









    2022



    कतर



     









    FIFA World CUP 2022 FIFA World CUP News फीफा वर्ल्ड कप 2022 फीफा वर्ल्ड कप न्यूज FIFA world cup Semi Finals FIFA world cup in Qatar Eye on Messi and Mbappe फीफा वर्ल्ड कप सेमीफाइल्स फीफा वर्ल्ड कप कतर मेसी और ऐमबाप्पे