भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला कल, टीम इंडिया को बचकर रहना होगा कंगारुओं से, आइए जानें क्या है पांच का दम

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मुकाबला कल, टीम इंडिया को बचकर रहना होगा कंगारुओं से, आइए जानें क्या है पांच का दम

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच दोहपर डेढ़ बजे से शुरू होगा। इसमें भारतीय टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी गई। कप्तान रोहित शर्मा निजी कारणों से इस मैच में नहीं खेलेंगे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला को 2-1 से जीतकर जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइरल का टिकल पक्का कर लिया है। अब भारतीय टीम 50 ओवर के प्रारुप के विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को दुरुस्त करना चाहेगी। हालांकि मौजूदा वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हल्के में नहीं लेगा होगा। वनडे फॉर्मेट में भारतीय पिचें कंगारुओं को खूब रास आती है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी भरे हैं। भारतीय टीम को इनसे बचकर रहना होगा। दोनों के बीच सीरीज बेहद रोमांचक होने की संभावना है।





ऑस्ट्रेलिया ने ज्यादा बार जीती सीरीज





ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय सरजमीं पर भारत से पांच वनडे सीरीज जीती है। 2019-20 में दोनों टीमों के बीच भारत में खेली गई अंतिम वनडे सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी, लेकिन 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने 3-2 से सीरीज फतह की थी। दोनों देशों के बीच अब तक कुल 13 वनडे सीरीज हुई हैं, जिसमें सात ऑस्ट्रेलिया ने तो छह भारत ने जीती हैं। इस सीरीज को मेजबान भारत जीतना चाहेगा। इससे दोनों के बीच हार-जीत को अंतर बराबर हो जाएगा। पांच बार के विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया भी इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप देना चाहता है। कमिंस की गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे।





ये भी पढ़े...











ऑस्ट्रेलिया के इन 5 खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा





इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को वाइट बॉल फॉर्मेट के स्पेशलिस्ट क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एडम जंपा और मिचेल मार्श भी टीम से जुड़ने वाले हैं। जिनके पास आईपीएल का भरपूर अनुभव है। भारतीय सरजमीं पर कैसे खेलना है, ये खिलाड़ी बहुत अच्छे से जानते हैं। कमिंस और जोश हेजलवुड इस एकदिवसीय सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर और हरफनमौला एश्टन एगर राष्ट्रीय टीम से जुड़ गए हैं। यह दोनों खिलाड़ी टेस्ट सीरीज के दौरान स्वदेश लौट गए थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए यह इस साल की पहली वनडे सीरीज है। 





दोनों टीमें की प्लेइंग इलेवन इनसे बनेगी





टीम इंडिया: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शारदुल ठाकुर , अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट। 





ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मार्नुस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, जोश इंग्लिश, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जम्पा। 



Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ India-Australia ODI series भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज India-Australia ODI match भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच India-Australia 1st ODI Mumbai भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे मुंबई