आईपीएल में ये 4 टीमें  अब तक नहीं जीत सकीं खिताब, इस बार इन प्लेयर्स की दम पर लगाएंगी जोर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
आईपीएल में ये 4 टीमें  अब तक नहीं जीत सकीं खिताब, इस बार इन प्लेयर्स की दम पर लगाएंगी जोर

स्पोर्ट्स डेस्क.  इंडियन प्रीमियर लीग 2023 सीजन का आगाज 31 मार्च को होने वाला है। पहला मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटन्स के बीच होगा। गुजरात टीम की कप्तानी स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के हाथों में है। आईपीएल में चार टीमें ऐसी भी हैं जो अब तक हुए 15 आईपीएल टूर्नामेंट में कभी खिताब नहीं जीत सकी हैं।





सीएसके करना चाहेगी मुंबई की बराबरी





एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक दूसरे सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। ऐसे में सीएसके टीम इस बार 5वां खिताब जीतकर सबसे ज्यादा 5 बार चैम्पियन बनने वाली मुंबई इंडियंस की बराबरी करने के लिए उतरेगी। मगर टूर्नामेंट में 4 टीमें ऐसी भी हैं। जो अब तक खिताब नहीं जीत सकी हैं।





ये भी पढ़ें...















अब तक खिताब नहीं जीत सकीं ये 4 टीमें





आईपीएल में अब तक दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब सुपर  किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपर जायंट्स खिताब नहीं जीत सकी हैं। लखनऊ टीम पिछले ही सीजन में आई है। ऐसे में यह उसका दूसरा सीजन रहेगा। बाकी तीन टीमें शुरुआत से ही टूर्नामेंट में बनी हुई हैं, लेकिन खिताब से अब तक वंचित हैं। अब ये सभी टीमें इस बार खिताब जीतने के लिए पूरा जोर लगाएंगी। इन सभी टीमों में कुछ ऐसे प्लेयर हैं। जो अपनी पूरी फॉर्म में रहे, तो कभी भी मैच को पलटने की काबिलियत रखते हैं। अब इन्हीं प्लेयर्स के दम पर चारों टीमें पहली बार खिताब जीतने के लिए अपनी अपनी ताकत झोंकेंगी।





दिल्ली की ताकत वॉर्नर और अक्षर पटेल





दिल्ली कैपिटल्स की सबसे बड़ी ताकत कप्तान डेविड वॉर्नर हैं। जिन्हें चोटिल ऋषभ पंत की जगह कमान सौंपी गई है। वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद को 2016 में चैम्पियन बनाया था। ओपनर वॉर्नर का जब बल्ला चलता है। तो वह किसी भी मैच को पलटने की काबिलियत रखते हैं। दिल्ली टीम की दूसरी ताकत उपकप्तान अक्षर पटेल हैं। वह स्पिन गेंदबाजी से किसी भी टीम को समेटने की ताकत रखते हैं। जब अक्षर का बल्ला चलता है। तो वह भी हारी बाजी पलट सकते हैं। अक्षर मिडिल ऑर्डर के ताकतवर बल्लेबाज हैं।





पंजाब टीम में सबसे महंगा प्लेयर





शिखर धवन की कप्तानी में पंजाब सुपर किंग्स पहला खिताब जीतने उतरेगी। टीम की सबसे बड़ी ताकत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर सैम करन हैं। जो बैटिंग और बॉलिंग दोनों में मजबूती देते हैं। करन को पंजाब ने नीलामी में 18.50 करोड़ रुपए में खरीदा है। जिससे वह आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। पंजाब टीम की दूसरी ताकत ओपनर गेंदबाज कगिसो रबाडा हैं। वो यदि शुरुआत में ही 1.2 विकेट ले लेते हैं। तो फिर विपक्षी टीम के लिए वापसी करना मुश्किल हो जाता है। कई बार रबाडा अपनी टीम के लिए मैच विनर साबित हुए हैं।





आरसीबी में कोहली मैच विनर प्लेयर





विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल जैसे स्टार प्लेयर से सजी आरसीबी टीम में वैसे तो कई और स्टार प्लेयर हैं, लेकिन वह अब तक खिताब से दूर ही रही हैं। इस बार भी कोहली से बड़ा मैच विनर उनकी टीम में नहीं है। बैटिंग में कप्तान फाफ डु प्लेसिस, मिडिल ऑर्डर में दिनेश कार्तिक जैसे प्लेयर हैं। यही टीम को बैटिंग में मजबूती देते हैं। गेंदबाजी में आरसीबी की कमान जोश हेजलवुड, वानिंदु हसारंगा और मोहम्मद सिराज के हाथों में रहेगी। यदि कागजों पर देखें, तो इस बार आरसीबी को मजबूत टीम मान सकते हैं, लेकिन हर बार की तरह मैदान पर खिलाड़ी कितना प्रभाव छोड़ते हैं, ये तो मैच के दौरान ही पता चलेगा।





लखनऊ की बड़ी ताकत स्टोइनिस





लखनऊ टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में है मगर राहुल के अलावा बैटिंग में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बैटर क्विटंन डिकॉक अनुभवी और बेहद खतरनाक प्लेयर हैं। यदि डिकॉक का बल्ला चलता है। तो वह बड़े स्कोर को भी चेज करने ताकत रखते हैं और टीम को जीत दिलाते हैं। ऐसा उन्होंने कई बार किया है। अपना दूसरा सीजन खेल रही लखनऊ टीम की दूसरी बड़ी ताकत ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस हैं। स्टोइनिस मिडिल ऑर्डर में टीम को बल्लेबाजी से ताकत देते हैं, जबकि गेंदबाजी में भी विकेट निकालने की जिम्मेदारी निभाते हैं। उन्होंने कई बार ऑस्ट्रेलिया को फंसे हुए मैचों में निकाला है।



IPL Cricket आईपीएल क्रिकेट IPL-2023 आईपीएल 2023 Indian Premier League इंडियन प्रीमियर लीग IPL 16th Season IPL T20 आईपीएल 16वां सीजन आईपीएल टी20