पाकिस्तान की भारत में वर्ल्ड कप खेलने की गारंटी लेने पहुंचे आईसीसी के सीईओ, पाक कर चुका है भारत में खेलने का विरोध

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
पाकिस्तान की भारत में वर्ल्ड कप खेलने की गारंटी लेने पहुंचे आईसीसी के सीईओ, पाक कर चुका है भारत में खेलने का विरोध

ISLAMABAD. आने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान को गारंटी देनी होगी कि वो उसमें खेलेगा। अगला वर्ल्ड कप भारत में 5 अक्टूबर से खेला जाना है। इस संबंध में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से आश्वासन लेने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के सीईओ पाकिस्तान पहुंचे हैं। वे भारत और पाकिस्तान में एशिया कप और वर्ल्ड कप में खेलने के विवाद को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।



आईसीसी के सीईओ ज्यॉफ एलार्डिस का दौरा पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी के स्टेटमेंट के बाद हुआ है। सेठी ने कहा था कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करता है तो उनका देश भी वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं जाएगा। 





पहले होगा एशिया कप



वर्ल्ड कप के पहले एशिया कप होना है। यह सितंबर में होगा। इस कप को लेकर भारत ने कहा है कि वह पाकिस्तान का दौरा नहीं कर सकता। यह टूर्नामेंट किसी दूसरे देश में होना चाहिए। 





कुछ मैच पाक में और कुछ भारत में करने प्रस्ताव



इसके साथ ही पीसीबी ने एशिया कप के मैच हायब्रिड मॉडल के आधार पर कराने की पेशकश की थी। इसमें चार मैच पाकिस्तान और चार मैच भारत में होने थे। लेकिन, बीसीसीआई ने इसे सपोर्ट नहीं किया था और कहा था कि सभी मैच किसी तीसरे देश में होने चाहिए।



हालांकि एशियन क्रिकेट काउंसिल ने इस पर कोई औपचारिक बयान नहीं दिया था, लेकिन श्रीलंका और बांग्लादेश ने भी इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।



इन दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप को किसी तीसरे न्यूट्रल वेन्यू पर कराने का समर्थन किया है।





पहले राजी हो गया था पाकिस्तान



काफी लंबे समय तक एशिया कप को लेकर शीतयुद्ध चलाने वाले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वर्ल्ड कप के लिए भारत आ कर खेलने को स्वीकृति दे दी थी। लेकिन, उसने कुछ शर्तें भी थोपी थीं। जैसे उनकी टीम अहमदाबाद में नहीं खेलेगी। पाकिस्तान ने अपने मैच दक्षिण भारत के स्टेडियम में खेलने का प्रस्ताव रखा था।



India क्रिकेट Cricket World Cup asia cup pakistan इंडिया पाकिस्तान Sports स्पोर्ट्स