DELHI: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने जीत से किया आगाज, मोहम्मद सिराज ने आखिरी ओवर में पलटा मैच, 3 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
DELHI: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने जीत से किया आगाज, मोहम्मद सिराज ने आखिरी ओवर में पलटा मैच, 3 रन से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

Delhi. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया(team india) ने 3 रन से जीत दर्ज की। 309 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम(West Indies team) 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 305 रन ही बना पाई। भारत की जीत के हीरो कप्तान शिखर धवन रहे जिन्होंने 97 रन की पारी खेली। इसके अलावा सिराज ने दो विकेट लेकर इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। कप्तान शिखर धवन (Captain Shikhar Dhawan) (97), शुभमन गिल(Shubman Gill) (64) और श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) (54) की हाफ सेंचुरी के दम पर भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 308 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 305 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की ओर से काइल मेयर्स ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए। ब्रैंडन किंग ने 54 रन की पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और युजवेंद्र चहल(Mohammad Siraj, Shardul Thakur and Yuzvendra Chahal) ने 2-2 विकेट लिए।





आखिरी ओवर का रोमांच





वेस्टइंडीज को जीत के लिए आखिरी ओवर में 15 रन बनाने थे, लेकिन वह 11 रन ही बना पाई। रोमारियो शेफर्ड (39) और अकील हुसैन (33) ने नाबाद साझेदारी कर विंडीज को जिताने की भरपूर कोशिश की, लेकिन मोहम्मद सिराज ने ऐसा नहीं होने दिया। 97 रन की पारी खेलने वाले टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। यह वेस्टइंडीज की ओवरऑल लगातार 7वीं वनडे इंटरनेशनल हार है।



धवन-गिल के बीच शतकीय साझेदारी



टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 105 गेंद में 119 रन की साझेदारी हुई। कप्तान धवन ने 53 गेंद में 50 और शुभमन गिल ने 52 गेंद में 64 रन का योगदान दिया। श्रेयस अय्यर ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 54 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर और शिखर धवन के बीच 97 गेंद में 94 रन की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 2-2 विकेट अल्जारी जोसेफ और गुडाकेश मोती ने लिए। दोनों टीमों के बीच अब तक 137 मुकाबले खेले गए हैं। भारत को 68 मैचों में जीत और 63 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 2 मैच टाई रहा है। 4 मैच में कोई रिजल्ट नहीं निकला है।





वेस्टइंडीज में 16 साल से नहीं हारा भारत





वेस्टइंडीज ने भारत को आखिरी बार अपने घर में साल 2006 के वनडे सीरीज में हराया था। इसके बाद भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच कुल नौ वनडे सीरीज खेली गई है, जिसमें से पांच में ब्लू आर्मी को जीत मिली है।



इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। भारत ने शिखर धवन के 97 रन की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए। शुभमन गिल ने धवन का अच्छा साथ देते हुए 64 रन की बेहतरीन पारी खेली। श्रेयश अय्यर ने भी नंबर 3 पर मिले मौके को भुनाने की कोशिश की और 54 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से उसके स्पिनर मोती ने दो विकेट लिए, जोसेफ भी दो विकेट लेने में कामयाब रहे जबकि हुसैन को एक विकेट मिला।





किंग की पारी काम नहीं आई





वेस्टइंडीज की ओर से किंग एक छोर पर मजबूती के साथ डटे रहे। किंग ने हुसैन के साथ मिलकर वेस्टइंडीज को मैच में बनाए रखा। वेस्टइंडीज को आखिरी 6 ओवर्स में जीत के लिए 60 रन की जरूरत थी लेकिन चहल के आगे किंग ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 54 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। बाद में हुसैन ने शेफर्ड के साथ मिलकर वेस्टइंडीज को जीत के बेहद करीब ला दिया था। शेफर्ड ने 39 और हुसैन ने 33 रन की नाबाद पारी खेली। भारत की ओर से सिराज, चहल और शार्दुल को दो-दो विकेट मिले।



 



भारत की जीत indian cricket team West Indies Cricket Team वेस्टइंडीज Ind vs wi ind vs wi 1st odi भारतीय क्रिकेट टीम भारत-वेस्टइंडीज पहला मुकाबला भारत की वेस्टइंटीज पर शानदार जीत भारत-वेस्टइंडीज दौरा वेस्टइंडीज पर भारत की विजय इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराया