India ने New Zealand को ODI series में 3-0 से हराया, 3rd ODI 90 run से जीती इंडिया cricket news
होम / स्पोर्ट्स / टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे म...

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में 90 रनों से हराया, कीवियों के खिलाफ तीसरी बार क्लीन स्वीप; वनडे रैंकिंग में भारत नंबर-1

Rahul Garhwal
24,जनवरी 2023, (अपडेटेड 24,जनवरी 2023 10:59 PM IST)

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में 90 रनों से हरा दिया। टीम इंडिया ने 3-0 से वनडे सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में तीसरी बार क्लीन स्वीप की है। भारत ने साल 1988 और 2010 में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में क्लीन स्वीप की थी। इस जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गया है। ये भारत की लगातार 7वीं वनडे जीत है।

न्यूजीलैंड 295 रनों पर ढेर


इंदौर में भारत ने न्यूजीलैंड को 386 रनों का टारगेट दिया था लेकिन कीवी टीम 41.2 ओवर में 295 रनों पर ढेर हो गई। शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट चटकाए। चहल को 2 और उमरान-हार्दिक को 1-1 विकेट मिला। शार्दुल ठाकुर मैन ऑफ द मैच रहे। न्यूजीलैंड की ओर से डेवॉन कॉनवे ने शतक लगाया। कॉनवे ने 100 गेंदों में 138 रनों की पारी खेली। हेनरी निकोल्स ने 42 रनों की पारी खेली। न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

रोहित-गिल के शतक, हार्दिक की फिफ्टी

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ये फैसला कीवियों पर भारी पड़ गया। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी की। कीवी गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया। रोहित और गिल ने 212 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों ओपनरों ने शतक लगाए। रोहित ने 101 और गिल ने 112 रनों की पारी खेली। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 38 गेंदों पर ताबड़तोड़ 54 रन बनाए। न्यूजीलैंड के डफी और टिकनर ने 3-3 विकेट चटकाए।

वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बना भारत

india odi ranking

न्यूजीलैंड को तीसरे वनडे में हराने के बाद भारत वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गया है। भारत के 114 रेटिंग पॉइंट हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड और तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम चौथे नंबर पर खिसक गई है। भारत आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में भी नंबर-1 है।

भारत के पास तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का मौका !

टीम इंडिया के पास तीनों फॉर्मेट में आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 बनने का मौका है। भारत वनडे और टी-20 में नंबर-1 बन चुका है। टी-20 में पहली रैंकिंग बरकरार रखने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में कम से कम 2 मैच जीतना जरूरी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में अगर भारत 2-0 या 3-1 से जीतता है तोवो आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर-1 बन जाएगा।

मैच में तैनात SDOP को आया हार्ट अटैक, हालत नाजुक

मैच में ड्यूटी कर रहे एडीओपी (SDOP) को हार्ट अटैक आया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई। अस्पताल ले जाने के लिए मैदान के बाहर खड़ी एंबुलेंस का स्टाफ गायब था जिससे पुलिस को अपनी गाड़ी में अस्पताल ले जाना पड़ा। सुसनेर SDOP ध्रुवराज सिंह चौहान की भारत-न्यूजीलैंड के मैच में ड्यूटी लगी थी। अचानक हार्ट अटैक आने से उनकी तबीयत बिगड़ गई, लेकिन उनको हॉस्पिटल ले जाने के लिए गेट पर खड़ी 108 एम्बुलेंस का ड्राइवर गायब मिला। इसके बाद पुलिस ने ही अपनी गाड़ी से उन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। एसडीओपी के बाद एक और पुलिस कर्मचारी की तबीयत बिगड़ी। सीहोर के रहने वाले धीरज पटेल ड्यूटी के दौरान चक्कर आने के बाद गिर गए। उनको भी उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media