टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही पहला टेस्ट जीता, ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हराया, अश्विन ने दोनों पारियों में 8 विकेट चटकाए

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
 टीम इंडिया ने तीसरे दिन ही पहला टेस्ट जीता, ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हराया, अश्विन ने दोनों पारियों में 8 विकेट चटकाए

NAGPUR.नागपुर में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी मात्र 91 रन पर ढेर हो गई और इसी के साथ इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रन से हरा कर पहला टेस्ट मैच जीत लिया है। चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में इंडिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इंडिया ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे। जवाब में आस्ट्रेलिया दोनों पारियों में (177+91) 268 रन ही बना सका। नागपुर में स्पिनर्स का शानदार प्रदर्शन रहा। रविंद्र जडेजा ने दोनों पारियां में 7 विकेट लिए और 70 रन भी बनाए है। आलरांड प्रदर्श के लिए जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। जबकि आर अश्विन ने कुल 8 विकेट लिए।  अक्षर पटेल ने भी 84 रन बनाकर दमदार उपस्थिति दर्ज कराई।चार मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट दिल्ली में 17 से 21 फरवरी तक खेला जाएगा।





कंगारु टीम के 9 खिलाड़ी 10 से ज्यादा रन नहीं बना सके





मैच के तीसरे दिन अश्विन (12-3- 34-5) की फिरकी ऐसी चली कि पांच खिला​ड़ियों का चलता कर दिया। कंगारु टीम के स्टीप स्मिथ नाबाद 25 रन, को छोड़ कोई बल्लेबाज 10 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। आस्ट्रेलिया की पूरी टीम दूसरी पारी में 32.3 ओवर में 91 रन पर सिमट गई।





ये भी पढ़ें...











इंडिया ने बनाए 400 रन





टीम इंडिया ने खेल के दूसरे दिन (10 फरवरी) के स्कोर 321 रन में 79 रन और जोड़कर 400 रन बनाए। जिसमें अक्षर पटेल का शानदार अर्धशतक भी शामिल है। अक्षर ने 174 गेंदों में 10 चौके और एक छक्का लगाया। एसके भरत डेब्यू मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर सके। भरत ने मात्र आठ रन बनाए।





रोहित ने बनाया शतक





 बल्लेबाजों के लिए खतरनाक बनी नागपुर की पिच पर कप्तान रोहित शर्मा ने शतक बनाकर दिखा दिया कि वे कठिन परिस्थितियों में भी करिश्मा दिखा सकते हैं। रोहित ने 212 गेंदों में 120 रन बनाए। 344 मिनट तक वे विकेट पर डटे रहे। और 15 चौके और दो छक्के जमाए। रोहित की बल्लेबाजी की टीम के बल्लेबाज कोच विक्रम राठौर ने भी सराहना की है। हालांकि मैच में रविंद्र जडेजा ने भी गेंदबाजी के बाद शानदार 70 रन बनाए। इसके अलावा अक्षर पटेल की 84 रन की पारी भी टीम इंडिया के लिए अहम रही। अक्षर ने भी बल्ले से दिखा दिया की वे लम्बी दौड़ के खिलाड़ी होंगे। 



इंडिया ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नागपुर टेस्ट