भारत को T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले सूर्यकुमार मैच से पहले किस खास नियम को करते हैं फॉलो, फिर बरसाते हैं रन

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
भारत को T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले सूर्यकुमार मैच से पहले किस खास नियम को करते हैं फॉलो, फिर बरसाते हैं रन

NEW DELHI. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव जबर्दस्त फॉर्म में हैं। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में सूर्या विपक्षी बॉलर्स पर कहर बरपा रहे हैं। 6 नवंबर को जिम्बाब्वे के साथ मैच में उन्होंने 61 रन की बेहतरीन पारी खेली और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इस टूर्नामेंट में अब तक उन्होंने 5 मैचों में तीन फिफ्टी जड़ी हैं। उन्हें मौजूदा क्रिकेट जगत का 360 प्लेयर भी कहा जाने लगा है। सूर्या टी-20 रैंकिंग में भी नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं।





इसी बीच फैन्स यह जानने को भी बैताब हैं कि आखिर सूर्या का गेम प्लान कैसा रहता है, जो उन्हें रिलैक्स रखता है और वे लगातार ऐसी पारी खेल पाते हैं। सूर्य कुमार हर बार मैच से पहले दो नियम फॉलो करते हैं। एक नियम उनका खुद का है, जबकि दूसरा उनकी पत्नी फॉलो करती हैं। 





सूर्या का फोन पत्नी अपने पास रख लेती हैं





इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सूर्यकुमार की पत्नी देविशा करीब-करीब हर दौरे पर ही सूर्या के साथ होती हैं। साथ ही वह हर बार मैच से पहले वे सूर्या का फोन मैच से काफी समय पहले ही अपने पास रख लेती हैं। इससे सूर्या पर कोई गैर-जरूरी या कहें कि अतिरिक्त दबाव नहीं होता। यही वजह भी होती है कि सूर्या अपने गेम प्लान के तहत एक अलग ही मेंटल जोन में होते हैं और लगातार ऐसी पारियां खेल पाते हैं।





बीते 4 सालों से सूर्या का एक ही गेम प्लान 





हाल ही में सूर्य कुमार से पूछा गया था कि वह मैच से ठीक एक दिन पहले क्या गेम प्लान बनाते हैं? क्या जमकर नेट प्रैक्टिस करते हैं या और कुछ स्ट्रैटजी पर काम करते हैं? इसके जवाब में सूर्यकुमार ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया था- पिछले 4 सालों से मैंने एक ही रणनीति अपनाई है। इससे मुझे काफी फायदा भी हुआ। मैच से ठीक एक दिन पहले मैं छुट्टी लेता हूं। जितनी भी प्रैक्टिस करनी हो, वह दो दिन पहले तक ही कर लेता हूं। ठीक एक दिन पहले मैं अपनी पत्नी के साथ समय बिताता हूं और क्रिकेट के बारे में कोई बात नहीं करता। मैं अच्छा खेलूं या नहीं, मेरी पत्नी हर हाल में मेरा सपोर्ट करती है। उसने मेरे दिमाग में एक बात अच्छे से बैठा दी है कि मुझे वैसे ही रहना चाहिए, जैसा मैं था. चाहे मैं अच्छा करूं या नहीं।





सूर्या इस साल एक हजार टी-20 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी





भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में जिम्बाब्वे को हराया। इस मुकाबले में सूर्या ने 25 बॉल पर 61 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 4 छक्के और 6 चौके जमाए। उनका स्ट्राइक रेट भी 244 का रहा। इसके साथ ही सूर्या इस साल जनवरी से अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।





सूर्या ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अब तक पांच मैच खेले, जिसमें तीसरी फिफ्टी लगाई है। सूर्या ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 68 और नीदरलैंड्स के खिलाफ 51 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इन्हीं पारियों के दम पर सूर्य कुमार आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। इसमें भी उन्होंने पाकिस्तानी मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ा है।



टी-20 वर्ल्ड कप 2022 T-20 World Cup 2022 T-20 World Cup News टी-20 वर्ल्ड कप न्यूज India Batsman Surya Kumar Yadav Rule Team India Surya Kumar Yadav Secrat Surya Kumar Yadav Performance इंडिया बैट्समैन सूर्य कुमार यादव रूल टीम इंडिया सूर्य कुमार यादव सीक्रेट सूर्य कुमार यादव परफॉर्मेंस