भारतीय पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम ने तोड़ा एशियाई रिकॉर्ड, पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह 

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भारतीय पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम ने तोड़ा एशियाई रिकॉर्ड, पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में बनाई जगह 

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय पुरुष रिले टीम ने बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रिकार्डतोड़ प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने 4x400 मीटर रिले इवेंट की सेमीफाइनल हीट में संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के बाद  दूसरा स्थान हासिल किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई कर एशियार्ड रिकॉर्ड बनाया। शनिवार, 26 अगस्त को जैसे ही भारतीय लड़कों की टीम 4x400 मीटर रिले दौड़ के पहले सेमीफाइनल के अंतिम चरण में पहुंची, स्टेडियम में सनसनी फैल गई, क्योंकि भारत फिनिश लाइन के लिए यूएसए के साथ कड़ी टक्कर ले रहा था।







— Narendra Modi (@narendramodi) August 27, 2023





भारतीय चौकड़ी ने बनाया नया एशियाई रिकॉर्ड





इसी दौरान यूएसए के  ट्रेवर बैसिट, मैथ्यू बोलिंग, क्रिस्टोफर बेली और जस्टिन रॉबिन्सन की टीम  2:58.47 समय के साथ हीट जीतने के लिए आगे बढ़ी, लेकिन भारत 2:59.05 के एशियाई रिकॉर्ड के साथ दूसरे स्थान पर रहा। भारतीय टीम में मुहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मुहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेस रमेश शामिल हैं। इस भारतीय चौकड़ी ने 3 मिनट से भी कम समय में एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए शानदार दौड़ लगाई।





पहले सेमीफाइनल में भारत के बाद ग्रेट ब्रिटेन और बोत्सवाना रहे





भारतीय टीम ने पिछले साल अमेरिका के यूजीन में विश्‍व चैंपियनशिप में जापान द्वारा निर्धारित 2:29.51 के पिछले टाइमिंग में सुधार किया। शनिवार, 26 अगस्त को भारत के बाद ग्रेट ब्रिटेन और बोत्सवाना थे, दोनों ने 2:59.42 का समय निकाला। ब्रिटेन ने तीसरा स्वचालित क्वालीफाइंग स्थान हासिल किया, जबकि बोत्सवाना समय पर आगे बढ़ गया।





दूसरा सेमीफाइनल जमैका ने जीता





 पुरुषों की  4x400 मीटर रिले का दूसरा सेमीफाइनल 2:59.82 समय के साथ जमैका ने जीता। फाइनल के लिए उनके पास व्यक्तिगत चैंपियन एंटोनियो वॉटसन होंगे। फ्रांस ने इटली और नीदरलैंड्स को पछाड़कर दूसरा स्थान प्राप्त किया, ऐसे ये सभी फाइनल में पहुंचे। लेकिन शनिवार को सभी का ध्यान भारतीय टीम पर था, क्योंकि वह स्प्रिंट पावरहाउस जमैका से तेज टाइमिंग के साथ कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर रही।



Sports News स्पोर्ट्स न्यूज़ athletics news एथलेटिक्स समाचार World Athletics Championships Indian men's relay team reaches final Indian men's relay team sets new Asian record वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप भारतीय पुरुष रिले टीम फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष रिले टीम ने बनाया नया एशियाई रिकॉर्ड