इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज 31 मार्च से, पहले मैच में गुजरात और चेन्नई की टक्कर

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज 31 मार्च से, पहले मैच में गुजरात और चेन्नई की टक्कर

NEW DELHI. इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन-2023 के शेड्यूल का आज (17 फरवरी) ऐलान कर दिया गया है। आईपीएल की शुरुआत 31 मार्च से होगी। जिसका आगाज चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैंपियन गुजरात जायंट्स के बीच मुकाबले से होगा। शुरुआती मैच शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाएगा। दिल्ली में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन के खत्म होने के बाद आईपीएल के आगामी सीजन का ऐलान किया गया। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है। सीजन के ओपनर में सीएसके और गुजरात जायंट्स आमने-सामने होंगे। 





आईपीएल में खेले जाएंगे 70 लीग मैच





आईपीएल के 16वें सीजन में 10 टीमों के बीच कुल 70 लीग मुकाबले खेले जाएंगे। जिनमें 18 डबल हेडर शामिल हैं। अंतिम लीग चरण का मैच 21 मई को होगा, जबकि फाइनल 28 मई को खेला जाएगा। आईपीएल-2023 का आयोजन 12 शहरों में होगा। अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी और धर्मशाला को आईपीएल मैच की मेजबानी करने का मौका मिलेगा। 





ये भी पढ़ें...











10 टीमें को दो ग्रुप में बांटा गया





आईपीएल-2023 में 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। लीग स्टेज में सभी टीमों को 14-14 मैच खेलने हैं। इस बार भी सभी टीम को 7 मैच अपने घर और फिर 7 मैच विपक्षी खेमे के होम ग्राउंड पर खेलना होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से, जबकि शाम के मुकाबले 7.30 बजे से खेले जाएंगे। इस बार के सीजन में लीग चरण के दौरान दो ग्रुप होंगे। ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में गुजरात टाइटंस के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें नजर आएंगी।





ये टीमें आईपीएल-2023 में खेलेंगी





ग्रुप ए-





लखनऊ सुपर जायंट्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स। 





ग्रुप बी- 



चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात टाइटन्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद।



IPL आईपीएल आईपीएल 31 मार्च से IPL schedule IPL from March 31 schedule IPL IPL Dhoni- Hardik आईपीएल के शेड्यूल शेड्यूल आईपीएल आईपीएल धोनी- हार्दिक