भारतीय टीम ने जीता पहला महिला हॉकी 5ए साइट एशिया कप, वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई, हॉकी इंडिया देगा प्लेयर्स को 2-2 लाख रु.

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भारतीय टीम ने जीता पहला महिला हॉकी 5ए साइट एशिया कप, वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई, हॉकी इंडिया देगा प्लेयर्स को  2-2 लाख रु.

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय महिला हॉकी टीम ने सोमवार, 28 अगस्त को ओमान में थाईलैंड को  7-2 से रौंदकर पहला महिला एशियाई हॉकी 5 ए साइट टूर्नामेंट जीत लिया। यह चैंपियनशिप वर्ल्ड कप क्वालीफायर भी थी। इस खिताबी जीत से भारत ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई भी कर लिया है। मैच में मारियाना कुजूर और ज्योति ने दो-दो गोल किए, जबकि जबकि मोनिका टोप्पो, कप्तान नवजोत कौर और महिमा चौधरी ने एक-एक गोल दागा। राखी से पहले लड़कियों की खिताबी जीत पर हॉकी इंडिया ने प्लेयर्स को दो-दो लाख रुपए का ईनाम देने का ऐलान किया।





अब मस्कट वर्ल्ड कप में खेलेगी भारतीय टीम





थाईलैंड के लिए कुंजिरा इनपा और सानपौंग कोर्नकानोक ने गोल किए। भारत में इस तरह से अगले साल 24 से 27 जनवरी के बीच मस्कट में होने वाले हॉकी 5 ए साइट विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। भारतीय टीम ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया और दूसरे मिनट में ही कुजूर ने गोल करके उसे बढ़त दिला दी।





सेमीफाइनल में भारत ने मलेशिया को 9-5 से हराया 





थाईलैंड ने हालांकि लगातार दो गोल दागकर अच्छी वापसी की, लेकिन उसकी खुशी ज्यादा देर नहीं रही और भारतीय टीम ने इसके बाद दबाव बनाकर उसे बैकफुट पर ही रखा। इससे पहले कप्तान नवजोत कौर की हैट्रिक की बदौलत भारत ने मलेशिया को 9-5 से शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई थी। नवजोत (सातवें, 10वें और 17वें मिनट) ने हैट्रिक लगाई जबकि मारियाना कुजुर (नौवें, 12वें मिनट) और ज्योति (21वें और 26वें मिनट) ने दो-दो गोल दागे।





हॉकी इंडिया ने ईनाम की घोषणा की





वहीं मोनिक्का दिपी टोप्पो (22वें मिनट) और महिमा चौधरी (14वें मिनट) ने एक-एक गोल किए। मलेशिया के लिए जैती मोहम्मद (चौथे और पांचवें मिनट), डियान नजेरी (10वें और 20वें मिनट) और अजीज जाफिराह (16वें मिनट) में गोल दागे। हॉकी इंडिया ने टीम की प्रत्येक खिलाड़ी के लिए दो-दो लाख रुपए जबकि सहयोगी स्टाफ के लिए एक-एक लाख रुपए के पुरस्कार की घोषणा की।



हॉकी इंडिया Hockey India हॉकी समाचार फाइनल में थाईलैंड को 7-2 से हराया स्पोर्ट्स न्यूज़ भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता 5 ए साइट एशिया कप Hockey News beat Thailand 7-2 in the final Indian women's hockey team won 5A Site Asia Cup Sports News