दूसरे टेस्ट में मोहम्मद शमी की गेंदबाजी से कंगारु टीम हुई पस्त, ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 रन पर सिमटी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
दूसरे टेस्ट में मोहम्मद शमी की गेंदबाजी से कंगारु टीम हुई पस्त, ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 रन पर सिमटी

स्पोर्ट्स डेस्क्, BHOPAL. दिल्ली में खेले जा रहे  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया  की पहली पारी 263 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ​के खिलाफ मोहम्मद शमी का कहर जमकर बरपा। शमी ने कंगारु टीम के चार बल्लेबाजों को पेवेलियन भेजा और बाकी के छह विकेट अश्विन और रविंद्र जडेजा ने बांट लिए। मैच के पहले दिन खेल समाप्ति के समय भारत ने बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा 13 रन और  केएल राहुल 4 रन बनाकर डटे हुए हैं। मुकाबले में अभी चार दिन का खेल बाकी है। भारत चार टेस्ट मैचों की सीरीज में नागपुर मैच जीतकर  1-0 की बढ़त बनाए हुए है।





अश्विन और जडेजा ने एक ओवर में लिए दो-दो विकेट





टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत नागपुर की तुलना में अच्छी रही। कंगारुओं को पहला झटका 50 रन के स्कोर पर लगा। जब डेविड वार्नर 15 रन बनाकर पेवेलियन लौटे। इसके बाद 91 रन के स्कोर पर 23वें ओवर में अश्विन ने पहले मार्नस लेबसचागने (18) को एलबीडब्ल्यू किया और फिर स्टीव स्थिम (00) को खाता भी नहीं खोलने दिया। लगातार दो विकेट गिरने ऑस्ट्रेलिया की पारी गड़बड़ा गई। हालां​कि स्कोर में अभी 17 रन और बने थे कि ट्रैविस हेड (12) भी चलते बने। हेड को शमी ने अपना दूसरा शिकार बनाया।  उस्मान ख्वाजा ने एक छोर को संभाले रखा, लेकिन दूसरी ओर से विकेट गिरते रहे। ख्वाजा को रविंद्र जडेजा ने केएल राहुल से कैच कराया। ख्वाजा ने 81 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 167 तक पहुंचाया। इसी तरह 227 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के साथ एक बार फिर कहानी दोहराई। इस बार बारी जडेजा की थी। जडेजा ने 68वें ओवर की दूसरी गेंद पर पहले कप्तान पेट कमिंस को और ओवर की अंतिम गेंद पर टॉड मर्फी का आउट किया। इसके बाद पीटर हेंड्सकॉब ने जैसे-तैसे स्कोर को 263 रन तक पहुंचाया। पीटर 72 रन बनाकर नाबाद रहे।ऑस्ट्रेलिया के स्टीम स्मिथ, अलेक्स कैरी और टॉड मर्फी अपना खाता भी नहीं खोल सके। 





ये भी पढ़ें...











शमी ने चार, अश्विन-जडेजा ने लिए तीन-तीन विकेट





ऑस्ट्रेलियाई की पहली पारी को ढहाने में मोहम्मद शमी सबसे घातक साबित हुए। शमी ने चार विकेट लिए। शमी ने सबसे पहले ओपनर डेविस वार्नर, फिर ट्रेविस हेड, और बाद में नाथन लेयॉन और मैथ्यू कुहनेमेन को आउट किया। शेष छह विकेट्स में से अश्विन और जडेजा ने बांटबारा ​कर लिया। दोनों के खाते में तीन-तीन विकेट आए।



Border-Gavaskar Trophy बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी दूसरा टेस्ट Delhi Test Second Test Australia innings limited Australia 263 runs दि​ल्ली टेस्ट ऑस्ट्रेलिया पारी सिमटी ऑस्ट्रेलिया 263 रन