नागपुर में सूखी पिच को लेकर आस्ट्रेलियाई कर रहे हंगामा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
नागपुर में सूखी पिच को लेकर आस्ट्रेलियाई कर रहे हंगामा

BHOPAL.भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी (गुरुवार) से शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले ही पिच को लेकर हंगामा शुरू हो गया है। यह हंगामा और कोई नहीं, बल्कि कंगारू टीम और आस्ट्रेलियाई मीडिया कर रहा है। उनकी मुख्य परेशानी स्पिन विकेट तैयार करने को लेकर है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस मामले में आस्ट्रेलिया मीडिया भी खूब खबरें बना रहा है। 





पिच से छेड़छाड़ का आरोप





आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर्स से लेकर टीम के खिलाड़ी और आस्ट्रेलिया की मीडिया पिच के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगा रहा है। खास तौर से आस्ट्रेलिया टीम बौखलाई हुई है। इन सब के मुंह पर एक ही बात है कि नागपुर में विकेट से रणनीति के तहत छेड़छाड़ की गई है। नागपुर पिच की जो तस्वीरें सामने आईं हैं। उससे खिलाड़ियों सहित आस्ट्रेलिया का मीडिया भी घबराया हुआ है।





पिच के कुछ हिस्से को सूखा रखा





 नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम की पिच पर दो दिन पहले घास दिखाई दे रही थी, लेकिन पिछले दो दिन में पिच के कुछ हिस्से की घास हटाई गई और पानी दिया गया। पर कुछ जगह पानी नहीं दिया गया। यह बात आस्ट्रेलिया के उपकप्तान स्टीव स्मिथ ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही थी कि पिच का कुछ हिस्सा काफी सूखा है। यानी स्टीव ने पिच को लेकर धीरे से हंगामे की शुरुआत कर दी थी।





आस्ट्रेलिया टीम में लेफ्टहैंडर बेट्समैन ज्यादा





जानकार बताते हैं कि पिच पर जिस हिस्से पर पानी नहीं डाला गया है, वहां पिच जल्द खराब  होगी। और बाद में स्पिनर्स को उस हिस्से से गेंद टर्न कराने में बेहद आसानी होगी। आस्ट्रेलिया, खास तौर से पिच के उस खास हिस्से को, सूखा रखने को लेकर चिंतित है, जहां स्पिनर्स की गेंद टप्पा खाने के बाद टर्न होगी। खास तौर से लेफ्टहैंडर बेट्समैन का जहां आफ स्टम्प होगा, वहां की पिच की जगह को सूखा रखा गया है। जिससे कंगारू टीम ज्यादा घबराई हुई है, क्योंकि आस्ट्रेलिया टीम में आधा से ज्यादा बल्लेबाज लेफ्टहैंडर हैं।





मेजबान टीमें अपने  हिसाब से तैयार करवाती हैं पिच





अक्सर देखने में आता है कि जब टीम इंडिया आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे पर जाती है, तो उसे वहां तेज गेंदबाजों की मददगार पिच बनाई जाती हैं। जिससे गेंदबाजों को स्विंग और बाउंस कराने में काफी मदद मिलती है। इन सभी टीमों की ताकत पेस बॉलिंग अटैक है। अब यदि इंडिया की बात करें तो, इंडिया में हमेशा स्पिनर्स की भूमिका अहम रहती है। ऐसे में यदि नागपुर में स्पिनर्स की मददगार पिच बनाई जा रही है। तो इसमें कोई अचरज नहीं करना चाहिए। पिच पर दोनों ही टीमों को बराबरी से खेलना है। फिर बवाल क्यों हो रहा है? यह क्रिकेट के पंडित मानते हैं।





पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन





टीम इंडिया - रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।





टीम ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड।



first Test in Nagpur from 9 pitch controversy in Nagpur Test Kangaroos panic बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पिच विवाद नागपुर में पहला टेस्ट 9 से Border-Gavaskar Trophy नागपुर टेस्ट में पिच विवाद कंगारू घबराए pitch controversy