मनोज तिवारी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, वनडे में लगाया था एक शतक; इंस्टाग्राम पर लिखा- गुडबाय टू द गेम

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मनोज तिवारी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, वनडे में लगाया था एक शतक; इंस्टाग्राम पर लिखा- गुडबाय टू द गेम

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन क्रिकेटर मनोज तिवारी ने सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। मनोज तिवारी ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच 2015 में खेला था। हालांकि उनका इंटरनेशनल करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा। उन्होंने भारत के लिए 12 वनडे और 3 टी-20 खेले। मनोज तिवारी ने इंस्टाग्राम पर लिखा- गुडबाय टू द गेम।







View this post on Instagram

A post shared by MANOJ TIWARY (@mannirocks14)





मनोज तिवारी ने लिखा- इस खेल ने मुझे सबकुछ दिया





मनोज तिवारी ने इंस्‍टाग्राम पर लिखा, क्रिकेट के खेल को अलविदा। इस खेल ने मुझे सबकुछ दिया। मेरा मतलब है कि हर एक चीज, जिसका मैंने कभी सपना भी नहीं देखा था, उस समय की शुरुआत से जब मेरी जिंदगी कई चुनौतियों से जूझ रही थी। हमेशा इस खेल का आभारी रहूंगा और भगवान का भी, जिन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया।





इस मौके पर उन लोगों का धन्‍यवाद करना चाहूंगा, जिन्‍होंने मेरी क्रिकेट जर्नी में भूमिका निभाई। मेरे बचपन से लेकर आखिरी कोच तक सभी को धन्‍यवाद देना चाहूंगा, जिन्‍होंने मेरी क्रिकेट उपलब्धियों में भूमिका निभाई। पिता समान मेरे कोच मानबेंद्र घोष, जो मेरी क्रिकेट यात्रा के पिलर रहे। अगर वो नहीं होते तो मैं क्रिकेट जगत में कहीं नहीं पहुंच पाता। धन्‍यवाद सर और आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कामना करता हूं क्‍योंकि पिछले कुछ दिनों से आपका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं है।





मेरे माता-पिता दोनों का धन्‍यवाद, जिन्‍होंने कभी मुझ पर पढ़ाई का दबाव नहीं डाला और क्रिकेट पर ध्‍यान देने के लिए प्रोत्‍साहित किया। मेरी पत्‍नी सुष्मिता रॉय का धन्‍यवाद, जो मेरी जिंदगी में आने के बाद से हमेशा साथ खड़ी रही। उनके समर्थन के बिना शायद मैं आप इस मुकाम पर नहीं पहुंच पाता, जहां खड़ा हूं।





मनोज तिवारी का इंटरनेशनल करियर





मनोज तिवारी ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2008 में भारत के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने 12 वनडे और 3 टी-20 खेले। वनडे में उन्होंने 26.09 की औसत से 287 रन बनाए। इसमें 1 शतक और 1 फिफ्टी लगाई। वनडे में उनके नाम 5 विकेट भी रहे।





घरेलू मैचों में मनोज ने लगाए 29 शतक





मनोज तिवारी पश्चिम बंगाल के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले। उन्होंने 141 मैचों में 29 शतक और 45 फिफ्टी लगाई। मनोज ने 9 हजार 908 रन बनाए और 32 विकेट लिए। उन्‍होंने 169 लिस्‍ट-A मैचों में 6 शतक और 40 अर्धशतकों की मदद से 5 हजार 581 रन बनाए। मनोज ने 63 विकेट लिए।





ये खबर भी पढ़िए..





एशिया कप से पहले फिट नहीं हो पाएंगे श्रेयस अय्यर और केएल राहुल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से हो सकती है वापसी





IPL में 4 टीमों के लिए खेले मनोज तिवारी





मनोज तिवारी आईपीएल में 4 टीमों की तरफ से खेले। वे कोलकाता नाइटराइडर्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) का हिस्सा रहे। आईपीएल में मनोज ने 98 मैचों में 1695 रन बनाए।



मनोज तिवारी इंटरनेशनल करियर मनोज तिवारी का संन्यास मनोज तिवारी क्रिकेट संन्यास मनोज तिवारी manoj tiwari international career manoj tiwari retirement manoj tiwari cricket retirement manoj tiwari