भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग में 87.66 मीटर दूर भाला फेंक जीता गोल्ड

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग में 87.66 मीटर दूर भाला फेंक जीता गोल्ड

NEW DELHI. भारतीय जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का नाम ऊंचा किया है। नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। वह 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे। इस सीजन में यह उनकी लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले दोहा डायमंड लीग में उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था। 





पांच राउंड चले... नीरज ने कैसे जीता खिताब? 





नीरज चोपड़ा ने इस लीग के पांचवें राउंड में 87.66 मीटर के थ्रो के साथ ये खिताब जीता है। हालांकि उन्होंने इस राउंड में फाउल से शुरुआत की और फिर 83.52 मीटर, उसके बाद 85.04 मीटर भाला फेंका। इसके बाद चौथे राउंड में एक और फाउल हो गया, लेकिन अगले ही राउंड में उन्होंने 87.66 मीटर भाला फेंका। नीरज का आखिरी थ्रो 84.15 मीटर था, लेकिन नीरज के पांचवें राउंड की बराबरी कोई खिलाड़ी नहीं कर सका और उन्होंने डायमंड लीग को अपने नाम कर लिया। 





नीरज का 8वां इंटरनेशनल गोल्ड





बता दें कि जेवलिन थ्रो स्टार नीरज का इस साल में यह दूसरा गोल्ड है। वे दोहा डायमंड लीग में भी गोल्ड मेडलिस्ट रहे थे। इसके अलावा नीरज का यह 8वां इंटरनेशनल गोल्ड है। इससे पहले वह एशियन गेम्स, साउथ एशियन गेम्स, ओलिंपिक गेम्स और डायमंड लीग जैसे टूर्नामेंट में देश के लिए गोल्ड जीत चुके हैं। 





publive-image





ये खबर भी पढ़िए....











90 मीटर का आंकड़ा पार करने का टारगेट  





इंडियन जेवलिन स्टार ने 2023 में 90 मीटर का आंकड़ा पार करने की बात कही थी। हालांकि उन्होंने कहा था कि इसको लेकर उन पर कोई दवाब नहीं है। बता दें कि अब तक नीरज का सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है, जब वह स्टॉकहोम डायमंड लीग में वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 





नीदरलैंड में एफबीके गेम्स से हट गए थे चोपड़ा 





नीरज ने बीते महीने ही ट्रेनिंग के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के बाद वापसी की, जिसकी वजह से वह नीदरलैंड में एफबीके गेम्स से हट गए थे। नीरज ने पिछले साल यूजीन में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था, जिसके बाद वह लॉजेन डायमंड लीग में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ पहले स्थान पर रहे और डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।



Neeraj Chopra नीरज चोपड़ा Lausanne Diamond League 2023 Neeraj created history Neeraj won gold लुसाने डायमंड लीग 2023 नीरज ने रचा इतिहास नीरज ने जीता गोल्ड