ACC मीटिंग में एशिया कप को लेकर भी कोई फैसला नहीं, BCCI पाक के हाइब्रिड मॉडल के सपोर्ट में नहीं

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
ACC मीटिंग में एशिया कप को लेकर भी कोई फैसला नहीं, BCCI पाक के हाइब्रिड मॉडल के सपोर्ट में नहीं

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) एशिया कप के आयोजन को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के हाईब्रिड मॉडल के सपोर्ट में नहीं है। रविवार, 28 मई को इंडियन प्रीमियन लीग (IPL) 2023 के फाइनल के दौरान अहमदाबाद में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के सदस्य बोर्ड की मीटिंग हुई। इसमें भी एशिया कप को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका।





बीसीसीआई सचिव और एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने कहा था कि आईपीएल 2023 का फाइनल देखने बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका के अध्यक्ष आएंगे। इस दौरान 2023 एशिया कप की मेजबानी पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।





एशिया कप की मेजबानी पाक के पास





बता दें कि इस साल एशिया कप 2023 की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान के पास है। लेकिन बीसीसीआई सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्तान में टीम इंडिया को भेजने से इनकार कर चुका है। बीसीसीआई ने एशिया कप किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने को कहा था, लेकिन पीसीबी नहीं माना। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से हाईब्रिड मॉडल पेश किया गया जिसके तहत भारत के मैचों का आयोजन किसी दूसरे देश में करवाने का ऑफर दिया गया।





ये भी पढ़ें...











श्रीलंका और बांग्लादेश ने किया था बीसीसीआई का समर्थन





मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी के इस हाइब्रिड मॉडल को सदस्य देशों (श्रीलंका और बांग्लादेश) ने खारिज कर दिया था। हालांकि, एशियन क्रिकेट काउंसिल ने कोई औपचारिक बयान नहीं दिया था। वहीं श्रीलंका क्रिकेट (SL) और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) ने एशिया कप टूर्नामेंट को पाकिस्तान से बाहर (न्यूट्रल वेन्यू) करने के मामले में बीसीसीआई का समर्थन किया था।





श्रीलंका दौड़ में सबसे आगे





एसीसी ने कहा था कि सितंबर के महीने में यूएई में अत्यधिक गर्मी की वजह से खिलाड़ियों के चोटिल होने का डर रहेगा। ऐसे में श्रीलंका छह देशों के टूर्नामेंट की मेजबानी करने की दौड़ में सबसे आगे है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कई बार धमकी भी दी है कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आएगा तो उनकी टीम भी इस साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप का बहिष्कार करेगी।





 ...तो पाक टीम नहीं खेलेगी





इसके अलावा पाक क्रिकेट बोर्ड ने यह भी आरोप लगाए थे कि बीसीसीआई ने पाकिस्तान के बिना एशिया कप के तर्ज पर बाकी एशियाई देशों के साथ एक टूर्नामेंट ऑर्गेनाइज करवा रहा है। हालांकि, बीसीसीआई ने इन बातों का खंडन किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नजम सेठी का रुख अब स्पष्ट है कि अगर पाकिस्तान में एशिया कप के कोई मैच नहीं होते हैं, तो एशिया कप में पाकिस्तान की टीम नहीं खेलेगी। 



BCCI बीसीसीआई Asia Cup 2023 एशिया कप 2023 ACC meeting PCB hybrid model एसीसी मीटिंग पीसीबी हाईब्रिड मॉडल