7वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 अल्कारेज को हराया; रूड से होगी खिताबी जंग

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
7वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 अल्कारेज को हराया; रूड से होगी खिताबी जंग

स्पोर्ट्स डेस्क. नोवाक जोकोविच 7वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में उन्होंने वर्ल्ड नंबर-1 कार्लोस अल्कारेज को हराया। जोकोविच 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता हैं। उन्होंने अल्कारेज को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हराया। फाइनल में जोकोविच की भिड़ंत कैस्पर रूड से होगी।







— Roland-Garros (@rolandgarros) June 9, 2023





अल्कारेज चोट के बाद भी मुकाबले में बने रहे





अल्कारेज के खिलाफ नोवाक जोकोविच ने पहला सेट 6-3 से जीता। वहीं अगला सेट अल्कारेज ने वापसी करते हुए 7-6 से अपने नाम किया। जोकोविच ने अगले 2 सेट न केवल जीते बल्कि अल्कारेज को एकतरफा शिकस्त दी। अल्कारेज अगले 2 सेट में केवल 1-1 गेम ही जीत पाए। अल्कारेज चोट के बाद भी अंत तक मुकाबले में बने रहे।





जोकोविच ने अल्कारेज से लिया हार का बदला





नोवाक जोकोविच ने अल्कारेज से मैड्रिड ओपन में मिली हार का बदला ले लिया। इसके साथ ही जोकोविच रैंकिंग में नंबर-3 से नंबर-1 पर पहुंच गए हैं।





सबसे ज्यादा फ्रेंच ओपन फाइनल के मामले में दूसरे नंबर पर जोकोविच





रविवार को नोवाक जोकोविच अपने करियर का 7वां फ्रेंच ओपन फाइनल खेलेंगे। राफेल नडाल के बाद फ्रेंच ओपन में सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच दूसरे खिलाड़ी हैं। जोकोविच ने अब तक 6 फाइनल खेले हैं। उन्होंने 2016 और 2021 में खिताब जीता था।





फ्रेंच ओपन के बादशाह हैं नडाल





राफेल नडाल को फ्रेंच ओपन का बादशाह कहा जाता है। नडाल ने 14 बार फ्रेंच ओपन का फाइनल खेला है और 14 बार ही खिताब जीता है। नडाल ने जोकोविच को 3 बार फाइनल में हराया था। 2012, 2014 और 2020 में नडाल ने जोकोविच को हराया था। नडाल चोट की वजह से इस बार फ्रेंच ओपन नहीं खेल रहे हैं। नडाल के नहीं खेलने पर जोकोविच ही खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे और अब वे फाइनल में भी पहुंच गए हैं।





ये खबर भी पढ़िए..





जूनियर विमेंस हॉकी एशिया कप के फाइनल में पहुंचा भारत, जापान को 1-0 से हराया; वर्ल्ड कप के लिए भी किया क्वालिफाई





4 साल में तीसरी बार फ्रेंच ओपन फाइनल में इगा





महिलाओं में पहली सीड इगा स्वातेक ने फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बना ली है। वे तीसरी बार फ्रेंच ओपन फाइनल में पहुंचीं हैं। स्वातेक ने सेमीफाइनल में ब्राजील की हदाद माइया को 6-2, 7-6 से हराया। उन्होंने लगातार चौथे साल में तीसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई है।



French Open Novak Djokovic in the final of French Open Djokovic beat Alcarez Final match between Djokovic and Ruud फ्रेंच ओपन फ्रेंच ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच जोकोविच ने अल्कारेज को हराया जोकोविच और रूड के बीच फाइनल मैच