पाक-श्रीलंका करेंगे एशिया कप की मेजबानी, पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया; जानिए कहां होंगे भारत के मैच

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
पाक-श्रीलंका करेंगे एशिया कप की मेजबानी, पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया; जानिए कहां होंगे भारत के मैच

स्पोर्ट्स डेस्क. ACC ने एशिया कप के वेन्यू का ऐलान कर दिया। इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल में खेला जाएगा। पाकिस्तान और श्रीलंका एशिया कप की मेजबानी करेंगे। 31 अगस्त से 17 सितंबर के बीच एशिया कप का आयोजन होगा। पाकिस्तान 4 मैच और श्रीलंका 9 मैचों की मेजबानी करेगा।







— AsianCricketCouncil (@ACCMedia1) June 15, 2023





पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, कहां होंगे मैच





बीसीसीआई एशिया कप के लिए टीम इंडिया को पाकिस्तान नहीं भेजने के फैसले पर अटल है। इसलिए एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा। भारत के मैच पाकिस्तान की बजाय किसी और देश में कराए जाएंगे। अगर भारत फाइनल में पहुंचता है तो फाइनल भी पाकिस्तान से बाहर होगा।





6 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा





एशिया कप में 6 टीमें खेलेंगी। इन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की 2 टीमें सुपर-4 राउंड में एंट्री करेंगी। सुपर-4 राउंड में टॉप पर रहने वाली 2 टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।





पाकिस्तान में होने वाले मैच





एशिया कप के ग्रुप स्टेज के शुरुआती 4 मैच पाकिस्तान में होंगे। इनमें से एक ग्रुप में पाकिस्तान Vs नेपाल और दूसरे ग्रुप से अफगानिस्तान Vs बांग्लादेश, अफगानिस्तान Vs श्रीलंका और बांग्लादेश Vs श्राीलंका के मैच शामिल हैं।





श्रीलंका में होने वाले मैच





श्रीलंका में ग्रुप स्टेज से भारत Vs पाकिस्तान और भारत Vs नेपाल के मैच खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों ग्रुप से टॉप-2 में रहने वाली टीमें सुपर-4 में पहुंचेंगी। सुपर-4 के सभी मैच और फाइनल भी श्रीलंका में खेला जाएगा।





विवादों में रही एशिया कप की मेजबानी





एशिया कप की मेजबानी विवादों में रही। ACC ने इसके आयोजन की जिम्मेदारी पाकिस्तान को दी थी, लेकिन ACC प्रेसिडेंट और BCCI सचिव जय शाह ने टीम इंडिया को पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान ने कहा कि वो भी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में टीम नहीं भेजेगा। BCCI ने पाकिस्तान को एशिया कप किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने को कहा था, लेकिन पाकिस्तान नहीं माना।



asia cup एशिया कप ACC announced Asia Cup Pakistan-Sri Lanka hosts Asia Cup Team India will not go to Pakistan ACC ने की एशिया कप की घोषणा पाकिस्तान-श्रीलंका एशिया कप के मेजबान पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया