WTC फाइनल के चौथे दिन बारिश की आशंका, 12 जून होगा रिजर्व डे, जाने अगर बारिश हुई तो मैच पर क्या होगा असर?

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
WTC फाइनल के चौथे दिन बारिश की आशंका, 12 जून होगा रिजर्व डे, जाने अगर बारिश हुई तो मैच पर क्या होगा असर?

स्पोर्ट्स डेस्क, NEW DELHI. 7 जून से शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले का सभी क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार हैं। इस मुकाबले पर इस बार भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। यह फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने जा रहे 7 से 11 जून तक इस महामुकाबले के चौथे दिन यानी 10 जून को लंदन में बारिश की 60% आशंका जताई है। हालांकि, 12 जून फाइनल का रिजर्व डे है, यानी कि बारिश होने की स्थिति में एक दिन का खेल 12 जून को हो सकता है।





बारिश की खबर से चिंता में क्रिकेट फैंस





अब बारिश की खबर से क्रिकेट फैंस चिंता में है, क्योंकि दो साल पहले न्यूजीलैंड के साथ हुए WTC के फाइनल के दौरान हुई बारिश ने चैंपियन बनने के भारत के सपनों पर पानी फेर दिया था। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 8 विकेट से हार मिली थी। तब रिजर्व डे सहित 6 दिनों में 4 दिन ही खेल हो सका था। 2 दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। मैच में करीब 190 ओवर ही फेंके गए, यानी ओवर के लिहाज से सवा दो दिन का खेल ही हो सका था।





बारिश होने पर क्या होंगे आईसीसी के नियम





फाइनल मुकाबले के शुरुआती तीन दिन बारिश के आसार न के बराबर हैं। तीन दिनों में दोनों ही टीमें एक-एक पारी खेल सकती हैं। अगर चौथे दिन बारिश होती है तो मैच का रिजल्ट रिजर्व डे पर आ जाएगा। अगर रिजर्व डे तक भी नतीजा नहीं निकला तो दोनों टीमों को जॉइंट विनर घोषित किया जाएगा। आईसीसी के नियमों को देखे तो चैंपियनशिप या टूर्नामेंट फाइनल में बारिश होने पर दोनों टीमों को जॉइंट विनर माना जाता है। चौथे दिन की बारिश फाइनल मुकाबला पलट सकता हैं, पिछले फाइनल के पहले और चौथे दिन का खेल बारिश के कारण नहीं हो सकता था। तब साउथैम्प्टन में चौथे दिन की बारिश ने भारत को मैच से दूर कर दिया था। इंटरनेशनल पिच क्यूरेटर समंदर सिंह बताते हैं कि ओवल में बारिश होने की स्थिति में पिच पर पेसर्स को मदद मिलेगी।



Sports News Team India टीम इंडिया WTC final world test championship वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Oval Sports Ground WTC का फाइनल ओवल खेल मैदान खेल न्यूज