भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टी-20 आज, पुणे में खेला जाएगा मैच, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, संजू सैमसन बाहर 

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा टी-20 आज, पुणे में खेला जाएगा मैच, सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, संजू सैमसन बाहर 

PUNE. भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज चल रही है। 5 जनवरी गुरूवार को दूसरा मुकाबला शाम 7 बजे से पुणे में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने पहले मैच में जीत हासिल की है। इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत दूसरा मैच जीतने की उम्मीद के साथ मैदान में उतरेगा। अगर टीम इंडिया दूसरा T-20 मैच जीत लेगी तो वो सीरीज में 2-0 से आगे हो जाएगी। इसकी साथ ही भारत की श्रीलंका पर चौथी द्विपक्षीय सीरीज जीत होगी। वहीं, श्रीलंका की टीम मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करना चाहेगी। मुंबई में खेले गए पहले मैच में फील्डिंग के दौरान संजू सैमसन चोटिल हो गए थे। उनकी जगह पंजाब किंग्स के विकेटकीपर जितेश शर्मा को टीम में शामिल किया गया है।



चौथी सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया



भारत और श्रीलंका के बीच अब तक एक से ज्यादा मैचों की 6 द्विपक्षीय सीरीज खेली गईं। 4 में भारत और एक में श्रीलंका को जीत मिली। एक सीरीज ड्रॉ रही। श्रीलंका की टीम भारत को अब तक भारत में एक भी सीरीज नहीं हरा सकी है। ऐसे में एशिया कप चैंपियन श्रीलंका बचे हुए दोनों मैच जीतकर भारत में पहली टी-20 सीरीज जीत का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी।



संजू सैमसन नहीं खेलेंगे मैच,चोटिल होने के चलते सीरीज से बाहर



भारत के विकेटकीपर बैटर संजू सैमसन पहले मैच में फील्डिंग करने के दौरान सैमसन चोटिल हो गए थे। मैच के बाद उनके पैर में सूजन आ गई। सूजन का स्कैन कराने के लिए संजू मुंबई में ही रुक गए और टीम के साथ पुणे नहीं आए। इससे वे अब दूसरा टी-20 नहीं खेलेंगे। 



स्कैन रिपोर्ट सामने आने के बाद BCCI मेडिकल टीम ने उन्हें टी-20 सीरीज नहीं खेलने की सलाह दी। सिलेक्शन कमेटी ने उन्हें सीरीज से बाहर कर विदर्भ के जितेश शर्मा को स्क्वॉड में शामिल किया। सैमसन की जगह ऋतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी को मौका मिल सकता है।



ये खबर भी पढ़ें...






अर्शदीप की हो सकती है वापसी



पहले टी-20 में चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहने वाले अर्शदीप सिंह दूसरे मैच में सिलेक्शन के लिए अवेलेबल हैं। जानकारी के अनुसार, वे बीमार होने के कारण पहला मैच नहीं खेल सके थे। अगर वे दूसरा मैच खेलने उतरे तो पहले टी-20 में डेब्यू करने वाले शिवम मावी या उमरान मलिक में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है।



दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन...



भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल/अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।



श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, भनुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, लाहिरु कुमारा, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।



कैसा रहेगा मौसम 



पुणे में गुरुवार को मौसम 19 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश नहीं होगी। मैच के दौरान शाम 7 से 11 बजे तक ठंड बढ़ेगी। इस वक्त ओस भी गिरेगी। ऐसे में बाद में फील्डिंग करने वाली टीम को बॉल पर ग्रिप बनाने में मुश्किल होगी।



तीन में से दो मैच बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते



पुणे के मैदान पर अब तक तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इनमें दो बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम जीती है। वहीं, घरेलू और इंटरनेशनल टी-20 मिलाकर अब तक 34 बार पहले बैटिंग और 29 बार चेज करने वाली टीमों ने मैच जीते।



भारत में भारत से लगातार 11 टी-20 हारा है श्रीलंका



श्रीलंका की टीम भारत में भारत से लगातार 11 टी-20 मैच हारा है। इनमें बेनतीजा मैच शामिल नहीं है। टीम को भारत के खिलाफ आखिरी टी-20 जीत 2016 में मिली थी। श्रीलंका के लिए अच्छी बात यह है कि वो जीत पुणे में ही आई थी। इस ग्राउंड पर दोनों के बीच 2 टी-20 मैच खेले गए हैं। एक में श्रीलंका और एक में भारत को जीत मिली। भारत ने इस ग्राउंड पर एक टी-20 इंग्लैंड से भी खेला है। जिसमें हमें जीत मिली थी।



दोनों देशों के बीच ओवरऑल 27 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए 



दोनों देशों के बीच ओवरऑल 27 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। 18 में भारत और 8 में श्रीलंका को जीत मिली। एक मैच बेनतीजा रहा। भारत में टी-20 मैचों की बात करें तो दोनों टीमें 15 बार आमने-सामने हुईं। 12 में भारत और 2 में श्रीलंका को जीत मिली। एक मैच बेनतीजा रहा।


India-Sri Lanka T20 match भारत-श्रीलंका टी-20 मैच India Sri Lanka T20 Series India Sri Lanka second match Pune Sanju Samson out T20 series भारत श्रीलंका टी-20 सीरीज पुणे में भारत श्रीलंका का दूसरा मैच टी-20 सीरीज से संजू सैमसन बाहर