सीरीज से पहले सिराज और उमरान विवादों में, तिलक न लगवाने पर बवाल, वीडियो वायरल

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
सीरीज से पहले सिराज और उमरान विवादों में, तिलक न लगवाने पर बवाल, वीडियो वायरल

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से शुरू हो रही बॉर्डर - गावस्कर टेस्ट सीरीज में तिलक को लेकर विवाद शुरू हो गया है। होटल में ​तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक द्वारा तिलक न लगवाने का वीडियो वायरल होने के बाद मामला सोशल मीडिया पर बहुत सुर्खियां बटोर रहा है। मामले को धार्मिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि कुछ फैंस उनके समर्थन में भी सामने आ गए हैं। हालांकि टीम इंडिया के बल्लेबाज कोच विक्रम राठौर और स्पोर्ट स्टाफ के सदस्य हरि प्रसाद मोहन ने भी तिलक नहीं लगवाया था, पर लोग सिराज और उमरान को ही निशाना बना रहे हैं। 





क्या है मामला





भारतीय टीम के खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए जैसे ही होटल पहुंचे, तो परम्परागत रूप से कुछ युवतियां टीम के स्वागत के ​तौर पर तिलक लगा रही थीं। अधिकांश खिलाड़ियों ने तो तिलक लगवा लिया, लेकिन मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, विक्रम राठौर और हरिप्रसाद मोहन ने तिलक लगवाने से इंकार कर दिया। जिसका वीडियो 3 फरवरी को वायरल हो गया। फिर क्या था, लोगों ने केवल सिराज और उमरान को ट्रोल करना शुरू कर दिया। और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देना शुरु ​कर दिया।





समर्थन में फैंस भी आए सामने





अनेक आलोचकों ने सोशल मीडिया पर सिराज और उमरान द्वारा तिलक न लगवाने का वीडियो शेयर करते हुए कहा, ये खिलाड़ी अपने धर्म को लेकर बहुत कट्टर हैं। इसी कारण ये दोनों तिलक नहीं लगवा रहे हैं। हालांकि दोनों के फैंस ने समर्थन में लिखा है कि विक्रम राठौर और हरिप्रसाद ने भी तो तिलक नहीं लगवाया है, उन पर कोई बायानबाजी क्यों नहीं कर रहा है।







— Yogi Devnath ???????? (@YogiDevnath2) February 3, 2023





26 साल पहले शुरू हुई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज





भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 26 साल पहले अक्टूबर 1996 में हुई थी। हालांकि भारत आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट 75 साल से खेल जा रहा है। जब 26 साल पहले इस सीरीज का नाम बॉर्डर-गावस्कर सीरीज दिया गया, तब सीरीज में केवल एक टेस्ट खेला गया था। तब आस्ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर आई थी और यहां उसे टीम इंडिया ने सात विकेट से हराया था। यानी पहली बॉर्डर-गावस्कर सीरीज भारत के नाम रही थी। उसके बाद से सिलसिला ऐसा शुरू हुआ की, अब तक इस ट्रॉफी पर टीम इंडिया ही हावी रहा है। पिछले 26 सालों में 15 बार इस सीरीज को आयोजन किया जा रहा है। इसमें नौ बार भारत विजयी रहा है, जबकि आस्ट्रेलिया केवल 5 बार इसे जीत सका है। इस दौरान कुल  52 मैच खेले गए, जिनमें से 22 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि 19 मैचों में आस्ट्रेलिया विजय हासिल की है। दोनों टीमों के बीच 11 मुकाबले बराबरी पर छूटे है। इस सीरीज के इतिहास में आस्ट्रेलिया की टीम भारत में सिर्फ एक बार सीरीज जीत सकी है।





ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा रहा भारी





बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले दोनों के बीच नवंबर 1947 से 1992 तक, 45 साल में एक दर्जन टेस्ट सीरीज खेली गई। जिनमें से 7 सीरीज आस्ट्रेलिया के नाम रहीं, जबकि भारत केवल एक बार सीरीज जीत सका। दोनों के बीच चार सीरीज ड्रॉ रहीं। इस दौरान 50 टेस्ट मैच खेले गए। जिनमें से 24 में आस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की और भारत ने आठ टेस्ट जीते। 17 मुकाबले ड्रॉ रहे और एक टेस्ट टाई रहा।



India Australia Test Series Border-Gavaskar Test Series बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज़ Siraj-Umran denial of Tilak Siraj-Umran troll Siraj-Umran video viral इं​डिया-आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज सिराज- उमरान का तिलक से इंकार सिराज- उमरान ट्रॉल सिराज- उमरान का वीडियो वायरल