भारत-बांग्लादेश का आज एडिलेड में मैच, सेमीफाइनल में जगह के लिए टीम इंडिया की जीत जरूरी, विराट का इस ग्राउंड पर अच्छा रिकॉर्ड

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
भारत-बांग्लादेश का आज एडिलेड में मैच, सेमीफाइनल में जगह के लिए टीम इंडिया की जीत जरूरी, विराट का इस ग्राउंड पर अच्छा रिकॉर्ड

ADELAIDE. टी-20 वर्ल्ड कप में आज यानी 2 नवंबर को एडिलेड में भारत और बांग्लादेश के बीच मैच होना है। भारत के लिहाज से ये मुकाबला काफी अहम है, क्योंकि पर्थ में हुए पिछले मैच में उसे साउथ अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अब सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भारत के लिए ये मैच जीतना जरूरी है। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और बांग्लादेश 6 साल बाद भिड़ रहे हैं। इससे पहले 23 मार्च 2016 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर  एक रन से जीत दर्ज की थी।





बांग्लादेश को कमतर नहीं आंक सकते



 



साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ की उछाल भरी पिच पर भारतीय बल्लेबाजी को करारा झटका लगा। इससे कोच राहुल द्रविड़ तीन मैचों में 22 रन बनाने वाले केएल राहुल के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। हालांकि, द्रविड़ का राहुल पर अटूट भरोसा है। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज अपनी लय को हासिल करना चाहेंगे। वहीं, खराब फॉर्म में चल रहे केएल राहुल की जगह ऋषभ पंत को खिलाने की मांग चल रही है। हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच में भी उम्मीद है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट राहुल को ही मौका देगा। बांग्लादेश की टीम भले ही कमजोर हो लेकिन उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। उसके कप्तान शाकिब अल हसन कह चुके हैं कि टीम इंडिया विश्वकप जीतने के लिए आई है, हम नहीं। इसलिए दबाव उसके ऊपर है।





publive-image





अक्षर को फिर बैठना पड़ेगा बाहर!





साउथ अफ्रीका के खिलाफ दीपक हुड्डा को अक्षर पटेल की जगह मौका मिला था। बांग्लादेश के खिलाफ भी प्लेइंग-11 में अक्षर पटेल की शायद ही वापसी हो क्योंकि उस टीम में शाकिब, सौम्य सरकार, नजमुल हुसैन शांतो और अफीफ हुसैन जैसे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। हां, साउथ अफ्रीका के खिलाफ महंगे साबित होने के बावजूद रविचंद्रन अश्विन को एक बार फिर मौका मिल सकता है। अश्विन लेफ्ट हेंडर के बैटर्स के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकते हैं। पंत का प्लेइंग इलेवन से बाहर होना सवाल खड़े करता है। दिनेश कार्तिक की पीठ में आए खिंचाव की वजह से हो सकता है कि पंत को बांग्लादेश के खिलाफ खेलने का मौका मिले।







publive-image



दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत। 







 ऐसा है भारत और बांग्लादेश का गणित





बांग्लादेश ने भारत की तरह तीन में से दो मैच जीते हैं। उसके बल्लेबाजों को जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स के खिलाफ जीतने में संघर्ष करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर शाकिब अल हसन की टीम को जूझना पड़ा है। तीन मैचों के बाद ओपनर शंटो ही 100 से ज्यादा रन बना सके हैं। इसके अलावा अफीफ और मोसादेक हुसैन भी उपयोगी हैं। एडिलेड की पिच पर शाम के समय स्विंग अच्छी होगी। ऐसी स्थिति में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनना चाहेंगे। भारतीय गेंदबाजों की कोशिश होगी कि बांग्लादेश को कम स्कोर पर रोका जाए। एडिलेड ओवल पारंपरिक रूप से हाई स्कोरिंग ग्राउंड है, खासकर फ्लड लाइट्स में। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने रात के मैचों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 की औसत से रन बनाए हैं।





टी-20 में भारत ने 10 और बांग्लादेश ने एक मैच जीता





भारत और बांग्लादेश ने अब तक 11 टी-20 मैच खेले। इनमें भारत ने 10 और बांग्लादेश ने एक मैच जीता। दोनों टीमें टी20 में तीन साल बाद आमने-सामने होंगी। 2019 में भारत में हुई तीन मैचों की टी-20 सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से जीती थी। अब तक टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और बांग्लादेश तीन बार भिड़े और तीनों बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की।  



India-Bangladesh match भारत-बांग्लादेश मैच टी-20 वर्ल्ड कप 2022 T-20 World Cup 2022 T-20 World Cup News टी-20 वर्ल्ड कप न्यूज Virat Kohli Performance विराट कोहली प्रदर्शन