नई जर्सी के साथ WTC खेलने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, तीनों फॉर्मेट के लिए तैयार की गई अलग-अलग डिजाइन

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
नई जर्सी के साथ WTC खेलने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, तीनों फॉर्मेट के लिए तैयार की गई अलग-अलग डिजाइन

स्पोर्ट्स डेस्क. 7 जून से शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया नई जर्सी में नजर आएगी। गुरूवार को भारतीय क्रिकेट टीम की नई जर्सी लॉन्च कर दी गई है। स्पोर्ट्स ब्रांड एडिडास को भारतीय क्रिकेट टीम का नया किट स्पॉन्सर है। कंपनी ने ही वीडियो जारी करते हुए तीनों फॉर्मेट की तीन अलग-अलग डिजाइन की जर्सी का अनावरण किया। 7 जून से खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में इंडिया के खिलाड़ी इसी जर्सी में खेलते नजर जाएंगे।





BCC ने एडिडास के साथ साइन किया है कॉन्ट्रैक्ट





इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एडिडास के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। यह कॉन्ट्रैक्ट 2028 तक के लिए साइन किया गया है। इंडियन मेंस क्रिकेट टीम के अलावा एडिडास विमेंस सीनियर नेशनल क्रिकेट टीम, इंडिया ए, इंडिया बी और अंडर-19 मेंस और विमेंस क्रिकेट टीम की जेर्सी को भी स्पॉन्सर करेगा।





कश्मीर के आकिब वानी ने किया है डिजाइन





टी-20 इंटरनेशनल मैचों के लिए टीम इंडिया डार्क ब्लू कॉलरलेस जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी। वनडे के लिए कॉलर लगी हुई जर्सी में हल्के नील रंग का इस्तेमाल किया गया है, टेस्ट मैचों की जर्सी सफेद रंग की है। तीनों जर्सी के कंधे पर एडिडास की 3-3 पट्टियां बनीं हैं। टीम इंडिया के लिए लांच की गई इन जर्सियों को कश्मीर के डिजाइनर आकिब वानी ने डिजाइन किया है। वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम का स्लीव स्पॉन्सर अनाउंस होना बाकी है।





ड्रोन के जरिए जर्सी को किया लॉन्च







— Adidas India (@adidasindiaoffi) June 1, 2023




जर्सी को लॉन्च करने का कार्यक्रम वानखेड़े स्टेडियम में रखा गया। इस स्टेडियम में ड्रोन के जरिए विशाल जर्सियों को हवा में उड़ाकर दुनिया के सामने लाया गया। एडिडास इंडिया ने एक वीडियो ट्वीट कर इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी।






कौन कौन रहा है टीम इंडिया का स्पॉन्सर





1992 से 1999 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया की जर्सी एसिक्स ने बनाई थी। इसके बाद 2005 तक क्रिकेट टीम का कोई स्पॉन्सर नहीं रहा। दिसंबर 2005 में नाइकी ने पांच साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। इसके बाद 2011 और 2016 में भी नाइकी ने कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। इसके बाद 2020 में नाइकी ने अपना अनुबंध खत्म कर दिया। 2020 में MPL ने नाइकी को रिप्लेस किया। BCCI से MPL का करार 2023 के आखिर तक था, लेकिन कंपनी ने साल के बीच में ही करार को खत्म करने का फैसला लिया। इसके बाद किलर टीम इंडिया का किट स्पॉन्सर बना।



new jersey of team india world test championship indian cricket team भारतीय क्रिकेट टीम स्पोर्ट्स ब्रांड एडिडास टीम इंडिया की नई जर्सी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप sports brand adidas