रेसलर विनेश-बजरंग ने नौकरी छोड़ने की दी धमकी, बोले- इंसाफ के रास्ते में बाधा बनी तो 10 सेकेंड में छोड़ देंगे, तीनों जॉब पर लौटे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
रेसलर विनेश-बजरंग ने नौकरी छोड़ने की दी धमकी, बोले- इंसाफ के रास्ते में बाधा बनी तो 10 सेकेंड में छोड़ देंगे, तीनों जॉब पर लौटे

NEW DELHI. भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल रेसलर्स साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट अपनी नौकरी पर लौट गए हैं। तीनों रेलवे में नौकरी करते हैं। ड्यूटी पर लौटने के बाद खबर आई कि बृजभूषण पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली नाबालिग रेसलर अपने बयान से पलट गई है। दावे के मुताबिक, नाबालिग ने दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस थाने में बयान दिए। इसके बाद उसे पटियाला हाउस कोर्ट ले जाया गया, जहां उसने बयान वापस ले लिया। तीनों रेसलर ने भी आंदोलन से नाम वापस ले लिया है।





इसका जवाब देते हुए बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने ट्वीट कर कहा- हमारे मेडलों को 15-15 रुपए के बताने वाले अब हमारी नौकरी के पीछे पड़ गए हैं। हमारी जिंदगी दांव पर लगी हुई है, उसके आगे नौकरी तो बहुत छोटी चीज है। अगर नौकरी इंसाफ के रास्ते में बाधा बनती दिखी तो उसको त्यागने में हम 10 सेकेंड का वक्त भी नहीं लगाएंगे। नौकरी का डर मत दिखाइए।



विनेश फोगाट ने आगे लिखा- 'महिला पहलवान किस ट्रॉमा से गुजर रही हैं इस बात का अहसास भी है फर्जी खबर फैलाने वालों को? कमजोर मीडिया की टांगें हैं, जो किसी गुंडे के हंटर के आगे कांपने लगती हैं, महिला पहलवान नहीं।'





publive-image





बजरंग, विनेश और साक्षी सुबह नौकरी पर लौटे 





सुबह रेसलर बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट रेलवे में अपनी जॉब पर वापस लौट गए हैं। हालांकि, साक्षी मलिक ने पहलवानों के आंदोलन से पीछे हटने की खबर से इनकार कर दिया है। साक्षी मलिक का कहना है कि सत्याग्रह के साथ-साथ रेलवे में अपनी जिम्मेदारी को साथ निभा रही हूं। वहीं एक नाबालिग महिला पहलवान, अपने बयान से पलट गई है। उसने बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए आरोप वापस ले लिए हैं। सुबह खबर थी कि साक्षी मलिक पहलवानों के आंदोलन से पीछे हट गई हैं। हालांकि, साक्षी मलिक ने इन खबरों को गलत बताया। उन्होंने कहा कि इंसाफ की लड़ाई में हम में से कोई ना पीछे हटा है और ना हटेगा। इंसाफ मिलने तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी। इससे पहले साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान ने भी आंदोलन से पीछे हटने की खबरों को गलत बताया।







— Sakshee Malikkh (@SakshiMalik) June 5, 2023





publive-image





एफआईआर में बृजभूषण पर क्या है आरोप?





पहलवानों के आरोपों के बाद बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज हुई हैं। एफआईआर में एक नाबालिग पहलवान ने बृजभूषण पर कई बार यौन अत्याचार का आरोप लगाया है। एफआईआर में प्रताड़ना के आरोपों के बारे में विस्तार से बताया गया है। एफआईआर के अनुसार, लड़की ने कहा कि उसने उसे अपनी ओर खींचा और उसके कंधे पर बहुत जोर से दबाया और फिर जानबूझकर अपना हाथ उसके कंधे के नीचे खिसका दिया। उसके शरीर पर हाथ फेरते हुए कहा, तू मेरे को सपोर्ट कर, मैं तेरे को सपोर्ट करूंगा। मेरे साथ टच में रहना।





ये भी पढ़ें...











बृजभूषण ने धमकाया था नाबालिग पहलवान को





नाबालिग के पिता की ओर दर्ज कराई गई एफआईआर के अनुसार, घटना 2022 की है, जब वह 16 साल की थी। उसने राष्ट्रीय खेलों में सब जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लिया था। एफआईआर में कहा गया है कि जब नाबालिग ने बृजभूषण का कड़ा विरोध किया, तो उसने उससे कहा कि एशियाई चैम्पियनशिप के लिए जल्द ही ट्रायल होने वाले हैं और चूंकि वह उसके साथ सहयोग नहीं कर रही है, इसलिए उसे आगामी ट्रायल में नतीजे भुगतने होंगे।





बृजभूषण के खिलाफ इन धाराओं में केस 





बृजभूषण सिंह के खिलाफ कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 354 (महिला का शील भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 (सामान्य मंशा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उनके खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।



Wrestling Federation of India भारतीय कुश्ती महासंघ बृजभूषण शरण सिंह Wrestlers News रेसलर्स न्यूज Brijbhushan Sharan Singh wrestlers performance minor wrestler withdraw statement पहलवानों का प्रदर्शन नाबालिग पहलवान बयान वापस