इंडिया-आस्ट्रेलिया पहला टेस्ट 9 फरवरी से, प्लेइंग इलेवन के लिए टीम इंडिया में काफी माथापच्ची

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंडिया-आस्ट्रेलिया पहला टेस्ट 9 फरवरी से, प्लेइंग इलेवन के लिए टीम इंडिया में काफी माथापच्ची

BHOPAL. नागपुर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत 9 फरवरी से होने वाले पहले टेस्ट के चयन के लिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को काफी माथापच्ची करनी पड़ रही है। चोटिल श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह किसे खिलाया जाए। इसके अलावा रविंद्र जड़ेजा और आर अश्विन के साथ किसी स्पिनर को जोड़ा जाए ? सिलेक्शन करना बेहद कठिन हो गया है। यह टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण है। जिसमें इंडिया को चार में से तीन मुकाबले जीतना जरूरी है। ऐसे में दोनों टीमें जीत से सीरीज का आगाज करना चाहेंगी।





किसे जगह मिलेगी,कौन ड्रॉप होगा





आइए जानते हैं, किस खिलाड़ी को तरजीह दी जाए और किसे ड्रॉप किया जाए ? चोटिल अय्यर की जगह, सूर्य कुमार और शुभमन गिल में से किसी एक को मौका मिलेगा। दोनों की शानदार फार्म में हैं। पिछली सीरीज में गिल ने शानदार फार्म दिखाया था। वहीं मध्यमक्रम में सूर्य कुमार भरोसेमंद खिलाड़ी साबित हुए हैं। इसके अलावा कप्तान रोहित के साथ पारी की शुरुआत के लिए शुभगन गिल का दावा बहुत मजबूत है। हालांकि उपकप्तान केएल राहुल का प्लेइंग इलेवन में रखना ही होगा। इसके अलावा रोहित के साथ पारी की शुरुआत राहुल से कराने पर टीम मैनेजमेंट को ज्यादा भरोसा है। जिसकी संभावना भी ज्यादा है। जानकार मानते हैं कि सूर्यकुमार और गिल में से, गिल को प्राथमिकता दी जा सकती है। गिल के पास टेस्ट का अच्छा अनुभव है। ​पिछली सीरीज में गिल ने शतक जमाया था, जबकि सूर्य कुमार ने अब तक टेस्ट मैच नहीं खेला है। रविंद्र जडेजा और अश्विन का साथ देने के लिए तीसरे स्पिनर के रूप में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव में से ही एक को चुना जाना है। दोनों ही किसी से कम नहीं बैठते हैं। कुलदीप ने  शानदार वापसी कर चयन को कठीन बना दिया है। दोनों में से किसे लिया जाए, यह कप्तान और कोच के सामने बड़ी उलझन है।





बदल सकती है ओपनिंग जोड़ी 





कप्तान रोहित के साथ ओपनिंग के लिए राहुल और गिल में से ही किसे प्रथामिकता दी जाएगी। यह कल सुबह (9 फरवरी) ही पता चल सकेगा। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा खेलेगा, जबकि चौथे स्थान पर विराट कोहली उतरेंगे। पांचवें नंबर पर अय्यर की जगह सूर्यकुमार और गिल में से किसी एक को जगह मिलेगी।





विकेटकीपर पंत के जगह कौन ?





विकेटकीपर ऋषभ पंत के  चोटिल होने के बाद टीम में किसे जगह मिलेगी, इसे लेकर भी ईशान किशन और केएस भरत में होड़ मची है। किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। और वे बाएं हाथ के बल्लेबाज है। टीम में इन्हें वरीयता मिलती है, तो जडेजा के अलावा वे दूसरे खिलाड़ी होंगे। इसके अलावा अक्षर और कुलदीप में से, जो भी प्लेइंग इलेवन में खेलेगा। उन्हें भी ​किशन का साथ मिल सकेगा। इसके अलावा केएस भरत भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। स्पिन गेंदबाजी में कुलदीप और अक्षर में से कोई मैदान में होगा। वहीं तेज गेंदबाजों में सिराज और शर्मी का खेलना पूरी तरह से तय है।





पहले टेस्ट के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन





टीम इंडिया - रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।





टीम ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड।



India-Australia 1st Test बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इंडिया-आस्ट्रेलिया नागपुर टेस्ट टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन नागपुर में पहला टेस्ट 9 से इंडिया-आस्ट्रेलिया पहला टेस्ट Border-Gavaskar Trophy India-Australia Nagpur Test Team India's playing XI 1st Test in Nagpur from 9