भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप से दो बार का चैंपियन वेस्टइंडीज बाहर, स्कॉटलैंड ने क्वालिफायर में 7 विकेट से हराया

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप से दो बार का चैंपियन वेस्टइंडीज बाहर, स्कॉटलैंड ने क्वालिफायर में 7 विकेट से हराया

HARARE. वेस्टइंडीज इस साल भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भाग नहीं ले पाएगा। जिम्बाब्वे में खेले जा रहे वर्ल्ड कप क्वालिफायर के एक अहम मुकाबले में स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया। हरारे स्पोर्ट्स क्लब में हुए मैच में वेस्टइंडीज ने स्कॉटलैंड को 182 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने 39 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज टीम ने क्लाइव लॉयड की अगुवाई में 1975 और 1979 में लगातार दो वर्ल्ड कप जीते थे।





वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाना कैरेबियन क्रिकेट के लिए काफी शर्मिंदगी भरा है। क्रिकेट इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज टीम वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होगी। इससे पहले वेस्टइंडीज ने ODI वर्ल्ड कप के सभी 12 संस्करणों में भाग लिया था।





वेस्टइंडीज टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पाई





टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 43.5 ओवर में सिर्फ 181 रनों पर सिमट गई। वेस्टइंडीज की ओर से जैसन होल्डर और रोमारियो शेफर्ड ही कुछ संघर्ष कर पाए। होल्डर ने 79 गेंदों का सामना करते हुए 45 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और एक सिक्स शामिल रहा। वहीं शेफर्ड ने 5 चौकों की मदद से 43 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली। स्कॉटलैंड की ओर से ब्रैंडन मैकमुलेन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वहीं क्रिस सोल, मॉक वॉट और क्रिस ग्रीव्स को दो-दो कामयाबी मिलीं। जवाब में स्कॉटलैंड ने 43.3 ओवरों में ही टारगेट को हासिल कर लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू क्रॉस 74 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं ब्रैंडन मैकमुलेन ने 69 रनों की पारी खेली। क्रॉस ने अपनी पारी में 7 चौके लगा। मैकमुलेन के बल्ले से 8 चौके और एक छक्का निकला।





आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं











8 टीमों को पहले ही एंट्री मिल चुकी 





भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग लेने वाली है। आठ टीमों ने तो इस टूर्नामेंट के लिए अपनी जगह पक्की कर ली थी, वहीं दो अन्य टीम विश्व कप क्वालिफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी। क्वालिफायर अभी जिम्बाब्वे में खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज यदि अब बाकी दो मैच जीत भी लेगी तो वह टॉप-2 में जगह नहीं बना पाएगी।





वेस्टइंडीज की टीम ने क्वालिफायर टूर्नामेंट के दौरान लीग स्टेज में यूएसए और नेपाल को तो हरा दिया, लेकिन उसे जिम्बाब्वे और नीदलैंड के खिलाफ अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। हालांकि दो हार के बावजूद वेस्टइंडीज की टीम सुपर सिक्स में पहुंचने में कामयाब रही थी। ग्रुप-ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स और वेस्टइंडीज ने सुपर-सिक्स जगह बनाई है। वहीं ग्रुप-बी से श्रीलंका, स्कॉटलैंड और ओमान ने सुपर-6 के लिए क्वालिफाई किया।





क्वालिफायर से दो टीमें बनाएंगी जगह





सुपर-सिक्स को लेकर भी पेंच रहा। चूंकि जिम्बाब्वे की टीम ने वेस्टइंडीज और नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत हासिल की थी, जिसके चलते वह चार पॉइंट्स कैरी करके सुपर-सिक्स में पहुंची। वहीं, विंडीज पर जीत के चलते नीदरलैंड्स दो अंकों के साथ सुपर-सिक्स में पहुंचा। वहीं, दूसरे ग्रुप से श्रीलंका ने 4 और स्कॉटलैंड ने दो अंकों के साथ सुपर-सिक्स में जगह बनाई है। वेस्टइंडीज की टीम ने शून्य अंक के साथ आखिरी-6 में जगह बनाई थी। सुपर-सिक्स स्टेज में टॉप-2 पर फिनिश करने वाली टीम को भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलेगा।





खबर अपडेट हो रही है...



Cricket News क्रिकेट न्यूज Cricket World Cup क्रिकेट वर्ल्ड कप Cricket World Cup to be held in India West Indies out of World Cup World Cup upset भारत में होगा क्रिकेट वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से बाहर वर्ल्ड कप में उलटफेर