WTC फाइनल के बाद वेस्टइंडीज और आयरलैंड का दौरा करेगी टीम इंडिया, वर्ल्ड कप से पहले होगा एशिया कप

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
WTC फाइनल के बाद वेस्टइंडीज और आयरलैंड का दौरा करेगी टीम इंडिया, वर्ल्ड कप से पहले होगा एशिया कप

स्पोर्टस डेस्क. CSK की जीत के साथ इंडियन प्रीमियर लीग खत्म हो गई है। अब इंडियन क्रिकेट फैंस को 7 जून से शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का इंतजार है। यह फाइनल इंग्लैंड के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। जिसके लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है और तैयारियों में जुट गई है। हम आपको बताएंगे की टीम इंडिया का आगे का क्या शेड्यूल रहेगा। हम जानेंगे कि जून से लेकर अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया कौन सी सीरीज और टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली है।





जुलाई में वेस्टइंडीज जाएगी टीम इंडिया





7 से 12 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलने के बाद टीम इंडिया को आराम मिलेगा। अगले महीने जुलाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के लिए रवाना होगी। जहां कैरेबियाई टीम के साथ 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे। यह टूर 12 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा। वर्ल्ड कप के लिहाज से यह वनडे सीरीज अहम होगी। जिसके लिए बीसीसीआई कुछ नये प्लेयर्स को भी मौका दे सकती है।





वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में जीत बेहद अहम





वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की नया चक्र फिर शुरू हो जाएगा। भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट जीतना अहम होगा, क्योंकि इसके पॉइंट्स अगली चैम्पियनशिप की पॉइंट्स टेबल में जुड़ेंगे।





अगस्त में आयरलैंड में खेले जाएंगे 3 टी-20 मैच





वेस्टइंडीज के बाद के तुरंत बाद टीम इंडिया आयरलैंड रवाना होगी जहां आयरलैंड के साथ 3 टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे। इस दौरान आईपीएल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से चर्चाओं में रहने वाले खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। 





एशिया कप सितंबर में, शेड्यूल अभी फाइनल नहीं





सितंबर में वनडे एशिया कप खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में भारत समेत 6 टीमें हिस्सा लेंगी। जिसके 2 ग्रुप होंगे। भारत के ग्रुप में पाकिस्तान और नेपाल हैं। दूसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। सुपर-4 में टॉप-2 पर रहने वाली दो टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। वर्ल्ड कप को लेकर भारत के लिए एशिया कप बेहद अहम होगा। फिलहाल एशिया कप का शेड्यूल अभी फाइनल नहीं हुआ है।







  • ये खबर भी पढ़े...







नई जर्सी के साथ WTC खेलने मैदान में उतरेगी टीम इंडिया, तीनों फॉर्मेट के लिए तैयार की गई अलग-अलग डिजाइन





वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा





वर्ल्ड कप से पहले सितंबर में ऑस्ट्रेलिया टीम भारत आएगी। जो भारत में 3 वनडे मुकाबले खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे खेलना भी टीम इंडिया फायदेमंद होगा। दुनिया की टॉप टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से भारत का आत्मविश्वास मजबूत होगा। 



indian cricket team Cricket News क्रिकेट न्यूज World Test Championship Final वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल Team India Schedule इंडियन क्रिकेट टीम टीम इंडिया का शेड्यूल