राजस्थान में बोले राहुल गांधी-अच्छा भला हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, पनौती ने हरवा दिया; अडानी को बताया जेब काटने वाला

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राजस्थान में बोले राहुल गांधी-अच्छा भला हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, पनौती ने हरवा दिया; अडानी को बताया जेब काटने वाला

मनीष गोधा, JAIPUR. विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में जबरदस्त जुबानी जंग चल रही है। इसी क्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को राजस्थान के जालोर में पीएम मोदी पर हमला किया है। राहुल ने वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की हार का जिक्र करते हुए कहा कि अच्छा भला हमारे लड़के वर्ल्ड कप जीत जाते, लेकिन 'पनौती' ने हरवा दिया। इसके साथ ही राहुल ने उद्योगपति अदानी को जेब काटने वाला बताया और कहा, मोदी का काम आपके ध्यान को इधर-उधर करने का है। अडानी का काम आपकी जेब काटना है। राहुल ने मंगलवार को बाड़मेर के बायतु और उदयपुर के वल्लभनगर में जनसभा को संबोधित किया। राहुल के पनौती वाले बयान को लेकर अब सियासत गरमाई हुई है। हालांकि, राहुल के इस बयान को पीएम मोदी द्वारा बैतूल (मप्र) में कुछ दिन पहले दिए भाषण- मूर्खों के सरदार से जोड़ कर देखा जा रहा है। एक तरह से वार-पलटवार सा लग रहा है। 

इशारों में कह गए गंभीर बात

राहुल ने कहा, ये नफरत और हिंसा क्यों फैलाते हैं और इनको क्या फायदा होता है। मैं आज ये समझाने आया हूं। जब दो जेबकतरे किसी की जेब काटना चाहते हैं तो क्या करते हैं? ध्यान हटाने का काम करते हैं। एक आता है आपसे बात करता है और पीछे से दूसरा आता है, आपकी जेब काटकर ले जाता है।

आदिवासी युवाओं का भी कह बनता है विदेश में पढ़ाई का

जस्थान में सरकार की ओर से खोले गए अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के बारे में राहुल ने कहा कि अमित शाह, राजनाथ सिंह जैसे बीजेपी नेताओं के बच्चे अच्छे इंग्लिश स्कूलों में पढ़ते हैं। वहीं, वे आदिवासी बच्चों को नहीं पढ़ना देना चाहते। मैं चाहता हूं कि आदिवासी युवा अगर पायलट बनना चाहता है, अमेरिका जाना चाहता है उसका हक बनता है। आप असली मालिक हो इस जमीन के हक बनता है।

फिर कहा- जातिगत जनगणना जरूरी

राहुल गांधी ने जातिगत जनगणना को जरूरी बताते हुए कहा कि देश में दिवासियों-दलितों का दर्द दूर करने के लिए जाति जनगणना जरूरी है। मैंने पार्लियामेंट में नरेंद्र मोदी जी को बोला कि यूपीए के समय हमने ये आंकड़े निकाले थे आप जारी करो। जिस दिन मैंने ये बात की उस दिन से उनके भाषण बदल गए।

एक जात गरीब तो दूसरी जात अरबपतियों की

पहले कहते थे मैं ओबीसी हूं अब कहते हैं कि हिंदुस्तान में केवल एक ही जात है वो है गरीब। हालांकि, उन्होंने दूसरी बात नहीं कही कि एक जात अगर एक जात है गरीब है, तो दूसरी जात अरबपतियों की है। अडानी-अंबानी की अलग जात है।

टीवी पर किसान-मजदूर नहीं, ऐश्वर्या और शाहरुख दिखते हैं

राहुल ने कहा कि कभी आपने किसी किसान या मजदूर को टीवी पर देखा है, नहीं दिखेगा। शाहरूख, ऐश्वर्या या क्रिकेट मैच दिख जाएगा, लेकिन किसान नहीं दिखेगा। उधर, उत्तराखंड में मजदूर फंसे हुए जमीन के नीचे, लेकिन टीवी पर केवल क्रिकेट दिख रहा है, थोड़ा उन मजदूरों को भी दिखा दो। मीडिया में नरेंद्र मोदी का 24 घंटे चेहरा आता है, क्योंकि मोदीजी अडानी-अंबानी का काम करते हैं। ये अच्छा सौदा है अडानी-अंबानी इनका चेहरा दिखाते हैं। ये सारा जीएसटी का पैसा उधर भेजते हैं।

बीजेपी की सारी योजनाएं अडानी वाली

राहुल ने कहा कि राजस्थान की किसी स्कीम में अडानी को एक पैसा नहीं मिल रहा है। अगर वो मजदूरी करेगा तो उसे मनरेगा में पैसा मिलेगा, मजदूरी वो करने वाला नहीं है। मजूदरी करेगा तो वो बेहोश हो जाएगा, जमीन में लेट जाएगा, उसे पानी पिलाना पड़ेगा। कांग्रेस की सारी स्कीम गरीब-पिछड़ों के लिए हैं। बीजेपी की सारी स्कीम अडानी वाली स्कीम हैं।

मोदी की गारंटी मतलब अडानी की गारंटी

राहुल ने कहा मोदी की गारंटी मतलब अडानी की गारंटी। मोदी कर गारंटी है कि आपका ध्यान भटका दूंगा। पीछे से अडानी जेब काट लेगा। ये पूरा देश जानता है। हमारी राजस्थान में 7 गारंटी हैं। सबसे पहले महिलाओं को हर साल 10 हजार रुपए मिलेगा। एक रुपया इसमें अडानी को नहीं जाएगा। सिलेंडर यहां 400 रुपए का हो जाएगा, एक रुपया अडानी को नहीं। चिरंजीवी योजना में चुनाव के बाद 50 लाख तक का इलाज हो जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी Panauti राजस्थान विधानसभा चुनाव Rajasthan Assembly elections राहुल गांधी जालोर में बोले राजस्थान न्यूज Rahul Gandhi speaks in Jalore PM Narendra Modi Rajasthan News पनौती