फलोदी सट्टा बाजार बना रहा राजस्थान में बीजेपी की सरकार, वसुंधरा के बाद दूसरा सीएम फेस कौन, जानिए कौन दिग्गज हार रहे

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
फलोदी सट्टा बाजार बना रहा राजस्थान में बीजेपी की सरकार, वसुंधरा के बाद दूसरा सीएम फेस कौन, जानिए कौन दिग्गज हार रहे

JAIPUR. राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनाने का दावा फलोदी सट्टा बाजार कर रहा है। हालांकि, कुछ दिनों पहले तक इस सट्टा बाजार ने कांग्रेस के पक्ष में समीकरण बनने की बात कही थी। टिकट बंटने के बाद यह समीकरण फिफ्टी-फिफ्टी पर पहुंच गए थे, लेकिन 25 नवंबर को वोटिंग के बाद पूरी तरह बीजेपी के पक्ष में बताए जा रहे हैं। जिसमें बीजेपी को 109-113 सीट और कांग्रेस को 75- 80 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है।

यह भी कहा जा रहा है कि बीजेपी की सरकार बनने पर सीएम पद के लिए सबसे बड़ा दावा वसुंधरा राजे का है। वहीं दूसरे नंवर पर अर्जुन राम मेघवाल चल रहे हैं।

बीजेपी की जीत पर 30 पैसे और कांग्रेस पर 4-5 रु. का भाव

फलोदी सट्टा बाजार के अनुसार बीजेपी की जीत पर 30 पैसे और कांग्रेस पर चार से पांच रुपए भाव दिए जा रहे हैं। सट्टा मार्केट में जिस पर जितना कम भाव, उसकी जीत की संभावना उतनी ज्यादा मानी जाती है। समीकरण सिर्फ सत्ता नहीं, सीएम फेस को लेकर भी हैं। माना जा रहा है कि पूर्ण बहुमत नहीं मिला तो वसुंधरा राजे सीएम बन सकती हैं। वसुंधरा के बाद अर्जुनराम मेघवाल दूसरी चॉइस होंगे।

सट्‌टा बाजार के अनुसार, इस बार बाड़मेर में रविंद्र सिंह भाटी और प्रियंका चौधरी की जीत और कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी की हार चौंकाने वाली होगी।

एकतरफा जीतेंगी पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

झालरापाटन सीट पिछले 20 साल से कांग्रेस के लिए चुनौती बनी हुई है। वर्ष 2003 से यहां कोई भी मुद्दे और जातीगत समीकरण काम नहीं कर रहे हैं। यह सीट वसुंधरा राजे का गढ़ बनी हुई है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने वसुंधरा को चुनौती देने के लिए मानवेंद्र सिंह को खड़ा किया, लेकिन वसुंधरा राजे ने 34 हजार वोटों से हरा दिया। इससे पहले वर्ष 2003 में सचिन पायलट की मां रमा पायलट ने उनके सामने चुनाव लड़ा, लेकिन वे भी 27 हजार वोटों से हार गईं।

इस बार वसुंधरा राजे के सामने कांग्रेस से रामलाल चौहान चुनाव लड़ रहे हैं। फलोदी सट्‌टा मार्केट के अनुसार वसुंधरा राजे की एक तरफा जीत होगी। उनकी जीत पर मार्केट में 20 से 30 पैसे का भाव चल रहा है।

सट्‌टा मार्केट में वसुंधरा के सीएम बनने पर दांव

बीजेपी ने राजस्थान में इस बार चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ा। सीएम फेस की घोषणा नहीं की गई। चुनाव के समय पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को साइड लाइन करने की चर्चा थी। जिसकी वजह पिछले चुनाव में वसुंधरा के खिलाफ एंटी इनकमबेंसी और नाराजगी बताई गई। हालांकि, टिकटों की दूसरी लिस्ट से तय हो गया कि बीजेपी चुनावों में वसुंधरा को साथ लेकर ही आगे बढ़ेगी।

100 से कम सीटें आने पर राजे सीएम बन सकेंगी !

सट्‌टा बाजार का आंकलन है कि पूर्ण बहुमत न आने या 100 से कम सीटें रहने पर वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री बना सकते हैं। वसुंधरा राजे के सीएम बनने का भाव 3 रुपए चल रहा है। अर्जुन राम मेघवाल दूसरी पसंद रहेंगे। मेघवाल के 6 से 7 रुपए भाव हैं।

82.30 % वोटिंग से राजेंद्र राठौड़ के जीत का दावा

चूरू जिले की तारानगर सीट कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी का गढ़ बनी रही है। इस बार यहां से बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के चुनाव लड़ने के कारण सीट फिर चर्चा में है। उनके सामने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पांच बार लोकसभा और राज्यसभा सांसद रहे नरेंद्र बुड़ानिया हैं। कांटे की टक्कर होने के कारण इस बार यहां 82.30 प्रतिशत मतदान हुआ। रिकॉर्ड मतदान से फलोदी सट्‌टा मार्केट बीजेपी के राजेंद्र राठौड़ की चार से पांच हजार वोटों से जीत बता रहा है।

इनकी हार बता रहा सट्‌टा बाजार-

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला : कांग्रेस सरकार में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने इस बार बीकानेर पश्चिम से चुनाव लड़ा है। उनके सामने बीजेपी से जेठानंद व्यास हैं। हालांकि इस बार सीट पर पिछली बार से कम मतदान हुआ। सट्‌टा मार्केट के अनुसार यहां एंटी इनकमबेंसी और हिंदुत्व फैक्टर के कारण बीडी कल्ला की हार होगी।

ऊर्जामंत्री भंवर सिंह भाटी :कोलायत सीट पर कांग्रेस से ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी, बीजेपी से देवी सिंह भाटी के पोते अंशुमान सिंह भाटी और आरएलपी के रेवत राम पंवार के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। भंवर सिंह भाटी ने वर्ष 2013 में देवी सिंह भाटी और वर्ष 2018 में देवी सिंह की बहू पूनम कंवर को हराया था, लेकिन इस बार सट्टा मार्केट अंशुमान की जीत का दावा कर रहा है।

बद्रीराम जाखड़ : सट्‌टा बाजार के अनुसार, पाली जिला इस बार भी बीजेपी का गढ़ रहेगा। जिले की बाली सीट से कांग्रेस के पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ और बीजेपी से पुष्पेंद्र सिंह राणावत चुनाव लड़ रहे हैं। यहां मतदान में इस बार चार प्रतिशत बढोतरी के साथ 65 प्रतिशत मतदान हुआ है। सट्‌टा मार्केट के अनुसार यहां मुख्यमंत्री गहलोत के नजदीकी बद्रीराम जाखड़ हार रहे है।

राजपरिवार और सांसदों का रहेगा दबदबा

सिद्धी कुमारी : वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद बीकानेर पूर्व सीट से लगातार तीन बार से पूर्व राज परिवार की सिद्धी कुमारी जीत रही हैं। इस बार बीजेपी की सिद्धी कुमारी के सामने कांग्रेस के यशपाल गहलोत हैं। सट्‌टा मार्केट के अनुसार इस बार सिद्धी कुमारी करीब पांच हजार वोटों से जीत रही हैं।

दिया कुमारी और राज्यवर्धन : जयपुर की विद्याधर नगर सीट से चुनाव लड़ रही बीजेपी की सांसद दिया कुमारी की जीत पर 30 पैसे और तिजारा से बीजेपी के बाबा बालकनाथ के 80 पैसे भाव हैं, यानी सट्‌टा मार्केट दोनों की जीत बता रहा है। इसी तरह झोटवाड़ा से बीजेपी के राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की भी जीत सुनिश्चित मानी जा रही है।

इन सीटों पर कांटे की टक्कर-

रविंद्र भाटी की जीत सबको चौंकाएगी !

बाड़मेर जिले में पाकिस्तान सीमा से लगती शिव विधानसभा इस बार हॉटसीट बनी हुई है। जहां चतुष्कोणीय मुकाबला है। यहां बीजेपी से स्वरूप सिंह खारा, कांग्रेस से अमीन खान, बीजेपी से बागी बने युवा छात्र नेता रविंद्र सिंह भाटी और कांग्रेस से बागी बने फतेह खान निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। यहां चारों प्रत्याशी मजबूत है। इसी कारण रिकॉर्ड 83.28 प्रतिशत मतदान हुआ। कंटल का पार और बाड़मेर का पार दो बूथों पर सबसे ज्यादा 100 प्रतिशत मतदान हुआ है। यहां फलोदी सट्टा मार्केट कांटे की टक्कर बता रहा है, लेकिन साथ ही ये दावा भी है कि रविंद्र सिंह भाटी की जीत होगी और अंतर भी कम रहेगा। रविंद्र सिंह भाटी की जीत पर 80 पैसे भाव चल रहे हैं।

त्रिकोणीय मुकाबले में प्रियंका का इमोशन कार्ड चलेगा !

बाड़मेर जिले की इस बार सातों सीटों पर बागियों के कारण सबसे रोचक चुनाव हुए हैं। हर सीट पर प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है। यहीं कारण है कि जिले में इस बार रिकॉर्ड मतदान हुआ। बाड़मेर सीट पर कांग्रेस से मेवाराम जैन, बीजेपी से दीपक कड़वासरा और बीजेपी से बगावत कर डॉ. प्रियंका चौधरी निर्दलीय चुनाव लड़ा है। जाट समाज ने भी प्रियंका को समर्थन देकर नॉमिनेशन भरवाया।

इस त्रिकोणीय मुकाबले के कारण 80.88 प्रतिशत मतदान हुआ। फलोदी सट्‌टा मार्केट के अनुसार बाड़मेर सीट पर प्रियंका चौधरी और मेवाराम जैन के बीच कांटे की टक्कर है। जिसमें प्रियंका के इमोशन कार्ड का जादू चलेगा और उसकी जीत होगी।

जैसलमेर जिले में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलेगी !

जैसलमेर जिले की दोनों सीट पर इस बार रोचक मुकाबला है। जैसलमेर सीट से बीजेपी के छोटूसिंह भाटी और कांग्रेस के रूपाराम मेघवाल चुनाव लड़ रहे हैं। जैसलमेर सीट पर 77.56 प्रतिशत मतदान हुआ।

फलोदी सट्‌टा मार्केट के अनुसार यहां पर कांग्रेस में चुनाव के दौरान गुटबाजी हुई थी। इस कारण यहां बीजेपी के छोटूसिंह भाटी जीत रहे हैं। वहीं जिले की दूसरी सीट पोकरण पर बीजेपी से महंत प्रतापपुरी और कांग्रेस से सालेह मोहम्मद चुनाव लड़ रहे हैं। दो धर्मगुरुओं के कारण सीट चर्चा में है।

दोनों के बीच पिछले चुनाव में कांटे की टक्कर हुई थी और महज 800 वोटों से सालेह मोहम्मद जीत गए थे। इतने कम वोटों से हार जीत होने के कारण इस बार यहां प्रदेश में सबसे ज्यादा 87.79 प्रतिशत रिकॉर्ड मतदान हुआ। यहां एसटी-एससी की वोटिंग कम हुई है। इस कारण यहां बीजेपी के महंत प्रतापपुरी जीत सकते हैं।

सीएम के गृह जिले जोधपुर में बीजेपी की सेंध

सट्टा मार्केट के अनुसार इस बार बीजेपी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर में भी सेंध लगा रही है। जोधपुर जिले की 10 सीटों में से 6 बीजेपी, 2 कांग्रेस और 2 सीटों पर कांटे की टक्कर रहेगी। सट्‌टा मार्केट के अनुसार, जिले में कांग्रेस के हाथ महज दो सीटें लग रही है। इनमें एक मुख्यमंत्री खुद अशोक गहलोत की सरदारपुरा सीट है। गहलोत के सामने बीजेपी से डॉ. महेंद्र सिंह राठौड़ हैं। दावा है कि यहां अशोक गहलोत चुनाव जीत जाएंगे। दूसरी सीट जोधपुर शहर है। जहां कांग्रेस से मनीषा पंवार और बीजेपी से अतुल भंसाली के बीच टक्कर है। सट्‌टा मार्केट के अनुसार, कांग्रेस की मनीषा पंवार जीत जाएंगी।

जोधपुर की 6 सीटों पर बीजेपी की जीत का दावा

सट्‌टा मार्केट के अनुसार जोधपुर जिले की 6 सीटों पर बीजेपी जीत रही है। इनमें शेरगढ़ सीट से बीजेपी के बाबू सिंह राठौड़ करीब 20 हजार वोटों से जीतेंगे। फलोदी से पब्बाराम विश्नोई, लूणी से बीजेपी के जोगाराम पटेल, बिलाड़ा से बीजेपी के अर्जुनलाल, भोपालगढ़ से बीजेपी की कमसा मेघवाल और सूरसागर सीट से बीजेपी के देवेंद्र जोशी जीत रहे हैं।

दो सीट पर कांटे की टक्कर

लोहावट सीट पर बीजेपी के गजेंद्र सिंह खींवसर, कांग्रेस के किशनाराम विश्नोई और आरएलपी के सत्यनारायण विश्नोई चुनाव लड़ रहे हैं। सट्‌टा मार्केट के अनुसार इस सीट पर गजेंद्र सिंह खींवसर और सत्यनारायण विश्नोई में टक्कर है, लेकिन गजेंद्र सिंह खींवसर जीत रहे हैं। वहीं ओसियां सीट पर कांग्रेस की दिव्या मदेरणा और बीजेपी के भैराराम सियोल के बीच कांटे की टक्कर है। सट्‌टा मार्केट के अनुसार, यहां सियोल जीत सकते हैं।



Rajasthan Assembly Elections 2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 वसुंधरा राजे के सीएम बन सकती हैं राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने का दावा फलोदी सट्टा बाजार BJP claims to form government in Rajasthan Vasundhara Raje can become CM राजस्थान न्यूज Phalodi Satta Bazaar Rajasthan News