इंदौर के खजराना गणेश मंदिर दान पेटी में जमकर मिले डॉलर, पौंड और दिरहम, 2000 के बंद होने वाले 100 नोट भी मिले

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
इंदौर के खजराना गणेश मंदिर दान पेटी में जमकर मिले डॉलर, पौंड और दिरहम, 2000 के बंद होने वाले 100 नोट भी मिले

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर की दानपेटियों में एक बार फिर भक्तों ने जमकर दान किया। सोमवार 5 जून से यह पेटियां खुलना शुरू हुई है और अभी 8 दानपेटियां खुली है, इसमें 4 मुख्य दानपेटियां भी थी। पहले दिन की गणना में 31 लाख की राशि मिली। मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्‌ट ने बताया बंद होने जा रहे 2000 के नोट जो बीते बार केवल 70 मिले थे इस बार 100 मिले हैं, यानी 2 लाख की कीमत के। वहीं विदेशी मुद्रा की भी भरमार रही, इसका बड़ा कारण था जनवरी में हुए प्रवासी भारतीय दिवस समारोह। जिस दौरान 2000 से ज्यादा विदेशी मेहमान इंदौर पहुंचे थे और वह खजराना गणेश मंदिर भी गए थे।





इन देशों की निकली मुद्राएं-





सोमवार 5 जून को मंदिर की दानपेटियां खोली गई और काउंटिंग शुरू हुई तो इस बार अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड, सिंगापुर, UAE, नेपाल आदि देशों की भी काफी करेंसी निकली। इन करेंसी से अंदाजा लगाया गया है कि जनवरी में शहर में जो एनआरआई सम्मेलन हुआ था और उस दौरान जिन लोगों ने दर्शन किए थे तब ये करेंसी श्रद्धा व मन्नत स्वरूप चढ़ाई गई है। इस बार दानपेटियों में ऑस्ट्रेलिया के 50-50 के 13, 20-20 के 5, 5-5 के 6 डॉलर निकले। इसी तरह अमेरिका के 10 का 1, 20 का 1, 1 का 4 और 100 का 1 डॉलर निकला। कनाडा के 20 का 1 डॉलर निकला। संयुक्त अमीरात के 100 के 2, 50 के 2 दिरहम निकले। इंग्लैंड के 10 के 2 व 20 का एक पौंड निकला। इसी तरह नेपाल की करेंसी भी निकली। इससे अलावा चांदी के मुकुट, मोदक, पायजेब, बिस्किट आदि भी श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए थे, जबकि सोने के जेवरात कम व छोटे आकार के थे।





पीएससी छात्रा की चिट्‌ठी पास हई तो 111 किलो लड्‌डू चढ़ाउंगी





इसके अलावा गणेशजी के नाम लिखे मन्नत के कई पत्र निकले, जिसमें संबंधितों ने उनकी मुराद पूरी होने के लिए मन्नत की है। एक छात्रा ने पीएससी में सफलता के लिए 111 किलो के लड्‌डू चढ़ाने की मन्नत मांगी है। कुछ लोगों ने बीमारियों से निजात पाने के लिए मन्नत संबंध पत्र गणेशजी के नाम लिखे हैं। नोटों की गिनती में 15 लोगों का स्टॉफ लगा है और गिनती सीसीटीवी की निगरानी में हो रही है। बड़ी मात्रा में सोने-चांदी के सिक्के, छोटे आभूषण भी मिले हैं।



 



खजराना गणेश मंदिर foreign currency in Khajrana Temple Indore News MP News Khajrana Ganesh Temple इंदौर न्यूज एमपी न्यूज खजराना मंदिर में 2000 के मिले नोट खजराना मंदिर में विदेशी मुद्रा 2000 notes found in Khajrana Temple