आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार, कल होगा लोकार्पण, चमक फीकी ना पड़े इसलिए की जा रही है प्रोटेक्टिव कोटिंग

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार, कल होगा लोकार्पण, चमक फीकी ना पड़े इसलिए की जा रही है प्रोटेक्टिव कोटिंग

BHOPAL. मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर में 'एकात्म धाम' बनकर तैयार हो चुका है। यहां आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा को बनाने में देश भर के ख्यातनाम कलाकारों और इंजीनियरों ने हिस्सा लिया। कल 21 सितंबर को सीएम शिवराज सिंह चौहान इस प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे। इसकी तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। यहां पर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अलावा हवन, यज्ञ आदि धार्मिक कार्य होंगे, जिसमें बड़ी संख्या में साधु संत सम्मिलित होंगे।

आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा बनकर तैयार

तीर्थनगरी ओम्कारेश्वर में जगतगुरु आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा "स्टेच्यू ऑफ वननेस" का काम पूरा हो गया है। प्रदेश की करीब दो हजार करोड़ रुपयों की एक महत्वाकांक्षी धार्मिक और आध्यात्मिक योजना खंडवा जिले के तीर्थस्थल ओम्कारेश्वर में आकार ले रही है। इसमें ओंकार पर्वत पर 28 एकड़ में अद्वैत वेदांत पीठ और आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा स्थापित की जा रही है। इस योजना के पहले फेज में आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा " स्टेच्यू ऑफ वननेस" बनकर तैयार है।

कल होना है लोकार्पण

बता दें, कल इस प्रतिमा का लोकार्पण कल होना है। इस प्रतिमा की चमक बनी रहे इसलिए प्रोटेक्टिव कोटिंग की जा रही है। कोटिंग में प्रतिमा पर एक्जोनोबल पेंट और स्ट्रक्चरल पेंट की एक ऐसी परत चढ़ाई जाती है, जो उसे जंग से बचाने और मौसम से धातु पर पड़ने वाले प्रभाव को रोक देती है।

एकात्म धाम की खूबियां

एकात्म धाम में बने शंकर संग्रहालय में आचार्य शंकर के जीवन दर्शन और सनातन धर्म की हर जानकारी दी जाएगी। यहां लेजर लाइट, वॉटर साउंड शो, आचार्य शंकर की लाइफ पर फिल्म, सृष्टि नाम का अद्वैत व्याख्या केंद्र, एक अद्वैत नर्मदा विहार भी आकर्षण का केंद्र होंगे। ये प्रतिमा तांबे से बनाई गई है। कोटिंग प्रतिमा पर सुरक्षा कवच की तरह काम करेगी। यह कोटिंग 7 से 10 साल तक रहती है।

Adi Shankaracharya Statue of Oneness आदि शंकराचार्य प्रतिमा लोकार्पण ऊंची शंकराचार्य की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ वननेस Adi Shankaracharya Statue Inauguration Tall Shankaracharya Statue आदि शंकराचार्य