पंजाब के 13 जिले बाढ़ से प्रभावित, अब तक 8 लोगों की मौत और 3 लापता; आर्मी और NDRF बचाव में जुटीं

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
पंजाब के 13 जिले बाढ़ से प्रभावित, अब तक 8 लोगों की मौत और 3 लापता; आर्मी और NDRF बचाव में जुटीं

AMRITSAR. पंजाब में बाढ़ ने तबाही मचा दी है। 13 जिलों के 479 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। अब तक 8 लोग जान गंवा चुके हैं। 3 लोग लापता हैं। मोहाली, रोपड़, फतेहगढ़ साहिब में 2-2 और नवांशहर और होशियारपुर 1-1 शख्स की मौत हुई है। आर्मी और NDRF की टीमें बचाव अभियान में जुटी हुई हैं। करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।





आर्मी और NDRF की टीमें बचाव में जुटीं





दरिया के किनारे और बॉर्डर जिलों के गांव में लोग फंसे हुए हैं। राहत और बचाव के लिए आर्मी और NDRF की मदद ली जा रही है। लुधियाना में बुड्‌डा दरिया और जालंधर में धुस्सी बांध टूटने से स्थिति गंभीर बनी हुई है। हरिके हैड्स से भी पानी छोड़ दिया गया है।





माणेवाल गांव में नाले में बहा युवक





पंजाब के माछीवाड़ा के करीब गांव माणेवाल में युवक सड़क पार करते हुए नाले के तेज बहाव में बह गया। लोगों का कहना है कि वो पानी के बहाव को देखने के लिए आगे बढ़ा था और अचानक उसका पैर फिसल दया। उसे ढूंढने के लिए गोताखोर बुलाए गए, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला।





हरिके हेड से छोड़ा गया पानी





मंगलवार दोपहर 1 बजे हरिके हेड से हुसैनीवाला की ओर 2 लाख 11 हजार 804 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसके बाद निचले इलाकों में पानी भरने लगा। जिला प्रशासन ने पहले ही निचले इलाकों को खाली कराकर सुरक्षित जगहों पर भेज दिया था। वहीं दूसरी तरफ हरिके से पानी छोड़े जाने के बाद फिरोजपुर-फाजिल्का में भी अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल वहां की स्थिति ठीक है।





लुधियाना के भूखड़ी कलां में पुल टूटा





लुधियाना के भूखड़ी कलां में पुल टूट गया। वहीं हलका साहनेवाल के गांव खासी कलां में भी 2 साल पहले बना पुल बह गया। लुधियाना में ताजपुर रोड पर बुड्‌डा दरिया का बांध टूटने से सड़क पर आ गया। विधायक हरदीप सिंह मुंडियां ने प्रशासन की मदद से रेत की बोरियां लगवाईं। दरिया से पानी ओवरफ्लो होकर गुरु राम दास कॉलोनी, सीएमसी कॉलोनी और गांव कक्का में भर गया। इन इलाकों में 3 से 5 फीट पानी भर गया। लोगों की मदद के लिए जिला प्रशासन की टीम नहीं पहुंची तो लोगों को खुद ही अपना घर छोड़कर जाना पड़ा।





चंडीगढ़ में पटियाला की राव नदी पर बही कार





चंडीगढ़ के गांव मलोया से तोगा गांव को जाने वाले रास्ते में पटियाला की राव नदी पर एक कार बह गई। कार में सवार 3 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन करके तीनों के शवों को बाहर निकाल लिया।





ये खबर भी पढ़िए..





ऑनलाइन गेमिंग-घुड़सवारी पर अब 28 प्रतिशत टैक्स, सिनेमाघरों में खाने-पीने की चीजें अब सस्ती मिलेंगी





सुल्तानपुर लोधी के पास मंडाला में टूटा धुस्सी बांध





पंजाब में सुल्तानपुर लोधी के पास मंडाला में धुस्सी बांध टूटने से गांव में पानी भर गया। मौके पर राज्यसभा सांसद संत बलवीर सिंह सीचेवाल पहुंचे। उन्होंने कहा कि धुस्सी बांध सतलुज के पानी से टूटा है। पटियाला में हालात चिंताजनक बने हुए हैं। निचले इलाकों में 5-5 फीट पानी भर चुका है।



पंजाब में बाढ़ Floods in Punjab 13 districts affected by floods in Punjab 8 people died in floods in Punjab rescue operation by Army and NDRF पंजाब में बाढ़ से 13 जिले प्रभावित पंजाब में बाढ़ में 8 लोगों की मौत आर्मी और NDRF का बचाव अभियान