मौसम बदलते ही बीमारियों ने पसारे पैर, भिलाई में डेंगू का आतंक, अब तक 16 पॉजिटिव केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
मौसम बदलते ही बीमारियों ने पसारे पैर, भिलाई में डेंगू का आतंक, अब तक 16 पॉजिटिव केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

BHILAI. छत्तीसगढ़ में मौसम के बदलते ही तरह-तरह की बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। भिलाई में बारिश के चलते डेंगू पैर पसारने लगा है। भिलाई में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ निगम प्रशासन अलर्ट हो गया है। यहां अब तक 16 डेंगू पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।



जिला मलेरिया अधिकारी ने दी जानकारी



डेंगू की रोकथाम और उपचार को लेकर बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक लेकर कई अहम निर्देश दिए गए हैं। इनके साथ ही कलेक्टर ने भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 16 मरीज के डेंगू पॉजिटिव होने की पुष्टि हो चुकी है।



आई फ्लू के बाद शहर में डेंगू ने दी दस्तक



बता दें कि मौसम के बदलते ही तरह-तरह की बीमारियां, एलर्जी, इंफेक्शन जैसी परेशानियां होने लगती हैं, इससे ना सिर्फ बच्चे बल्कि बड़े दोनों ही ग्रसित होते हैं। कुछ दिनों पहले आई फ्लू ने सभी जिलों में दस्तक दी थी जिससे बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल पहुंच रहे थे। भिलाई नगर में एक ही दिन में डेंगू के 4 मरीज मिले हैं, जिसमें से एक ही परिवार के 3 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इनमें से 2 मरीजों का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।



स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम टीम अलर्ट



डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम टीम अलर्ट पर है। इससे पहले मंगलवार को नगर निगम टीम ने शिवाजी नगर जोन, शहीद चुम्मन यादव, छावनी में घर-घर दस्तक दी। टीम ने यह चेक किया घरों में पानी जमा तो नहीं हो रहा हैं, इसके साथ ही दवा का छिड़काव किया गया। इधर, स्वास्थ्य टीम ने भी घर घर में पहुंची। भिलाई के पटरीपार और टाउनशिप से डेंगू के मरीज मिले हैं। इसमें से 9 की ट्रैव्हल हिस्ट्री है। बताया जा रहा है कि सिकंदराबाद, पूना, मुंबई समेत अन्य स्थानों से लौटने वालों की जांच करने पर पॉजिटिव मिले हैं। अब उनका इलाज चल रहा है। इस वक्त सेक्टर-9 और निजी अस्पताल में मरीजों को भर्ती किया गया है।



घरों की जांच कर रही निगम की टीम



बता दें कि निगम की टीम घर-घर जाकर पुराने टायर, बर्तन, टंकी में मौजूद पानी को देख रही है। इसमें डेंगू के लार्वा तो नहीं पनप रहे हैं। कूलर के साथ-साथ घरों के पीछे नारियल पानी पीने के बाद किसी ने उसे फेंका तो नहीं है। यह तक देखा जा रहा है। जोन-4 के हॉस्पिटल के आसपास, हनुमान मंदिर लाइन, पंप हाउस लाइन, सुलभ लाईन, राधा कृष्ण मंदिर के आसपास भी सर्वे किए। कूलरों में लार्वा नियंत्रण के लिए पानी मिश्रित टेमीफास व व्यस्क मच्छरों के नियंत्रण के लिए मैलाथियान का छिड़काव किया जा रहा है।



ये भी पढ़ें... 



छत्तीसगढ़ पुलिस के सूबेदार, सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर परीक्षा के नतीजे घोषित, अब होगा इंटरव्यू, देखिए लिस्ट



लोगों से जल जमा नहीं होने देने और स्वच्छता की अपील



निगम की टीम लोगों को जागरूक करने के लिए घर-घर पहुंच रही है। लोगों को बारिश के दिनों में घरों के आसपास और बगीचों में पानी का जमाव नहीं होने देने की अपील की जा रही है। मच्छर के लार्वा होने वाले स्थान जैसे कूलर, टंकी, ड्रम कंटेनर से पानी को साफ कर सूखाकर ही नया पानी भरकर उपयोग करने की समझाइश दी जा रही है। इसके साथ ही जागरूक करने के लिए पंपलेट बांटे जा रहे है। साथ ही जल जनित रोग (उल्टी -दस्त, टाइफाइड, पीलिया) से बचाव के लिए पानी उबालकर पीने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जा रही है। जागरूक करने के साथ बासी, सड़े गले फल, सब्जी का सेवन नहीं करने लोगों से अपील की जा रही हैं। यह टीम दवा का छिड़काव कर रही है।


Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Dengue spread in Bhilai diseases spread due to change of weather 16 dengue positive cases in Bhilai health department alert भिलाई में फैला डेंगू मौसम के बदलने पर फैली बीमारियां भिलाई में 16 डेंगू पॉजिटिव केस स्वास्थ्य विभाग अलर्ट