इंदौर में एक हफ्ते में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव, वेरिएंट पता करने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल, दोनों मरीज स्वस्थ

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में एक हफ्ते में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव, वेरिएंट पता करने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल, दोनों मरीज स्वस्थ

संजय गुप्ता, INDORE. केरल में कोविड के नए वेरिएंट की हलचल के बीच इंदौर में 1 हफ्ते में 2 कोविड मरीज मिले हैं। दोनों हाल ही में मालदीव से लौटे थे और सर्दी, खांसी लक्षण आने पर निजी डॉक्टर की सलाह पर जांच कराने पर कोविड पॉजिटिव पाए गए। हालांकि महिला ठीक हो चुकी है, पुरुष भी स्वस्थ है और होम आइसोलेशन में तेजी से रिकवर हो रहा है। वहीं वेरिएंट की जांच के लिए सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

नोडल अधिकारी ने की पुष्टि

कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि मरीजों में एक 33 साल की महिला है जो 13 दिसम्बर को पॉजिटिव पाई गई थी। वहीं दूसरा मरीज 38 साल का पुरुष है जो 18 दिसम्बर को पॉजिटिव पाया गया था। दोनों ही एक परिवार के हैं। वे पलासिया के रहने वाले हैं और कुछ दिन पहले मालदीव से लौटे थे। सर्दी-खांसी के चलते उनका कोरोना टेस्ट किया गया था, जिसमें कोविड के हल्के लक्षण मिले थे। इस पर दोनों को होम आइसोलेट किया गया था।

सीएम भी बोले हम सभी अलर्ट हैं

देश में कोविड के नए वेरिएंट से संक्रमित मरीज मिलने के बाद मध्‍यप्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट को लेकर भारत सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की है, वो हमने पूरे प्रदेश में लागू की है। पहले भी प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में कोविड से हमें जीत मिली थी। उन्होंने कहा कि कोविड के साथ ही दूसरी सभी बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी दक्षता से काम कर रहा है।

केरल में नए वेरिएंट के सामने आए हैं मरीज

देश में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। केरल में 325 नए मरीज मिलने के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। केरल में JN.1 सब वैरिएंट (JN.1 Sub Variant) के पहले मामले का पता चलने पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक, ये मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे। हालांकि बाद में वो स्वस्थ हो गई थी।

कब गंभीर होना है ?

  • लगातार 100 डिग्री से ज्यादा फीवर रहता है।
  • सांस लेने में दिक्कत आ रही हो।
  • सीने में लगातार दर्द और दबाव महसूस करना।
  • दिमागी तौर पर कन्फ्यूजन बना रहना।
  • लगातार थकान और मांसपेशियों में दर्द रहना।

सरकार ने इन बातों पर ध्यान रखने के लिए कहा

  • आने वाले त्योहारों को देखते हुए राज्यों को अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करने की सलाह दी गई है।
  • राज्यों को नियमित आधार पर एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच (IHIP) पोर्टल सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) मामलों की जिलेवार निगरानी और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है, ताकि ऐसे मामलों की शुरुआती बढ़ती प्रवृत्ति का पता लगाया जा सके।
  • राज्यों को सभी जिलों में कोविड-19 परीक्षण दिशा निर्देशों के अनुसार पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने और आरटी-पीसीआर और एंटीजन परीक्षणों की अनुशंसित हिस्सेदारी बनाए रखने की सलाह दी गई है।
  • राज्यों को आरटी-पीसीआर परीक्षणों की संख्या बढ़ाने और पॉजिटिव नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भारतीय एसएआरएस सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
  • राज्यों को अपनी तैयारियों और प्रतिक्रिया क्षमताओं का जायजा लेने के लिए ड्रिल करने की सलाह दी।
Corona in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में कोरोना कोरोना Corona 2 Corona positive in Indore Covid genome sequencing Corona alert in Madhya Pradesh इंदौर में 2 कोरोना पॉजिटिव कोविड जीनोम सिक्वेंसिंग मध्यप्रदेश में कोरोना अलर्ट