एमपी में मॉनसून से पहले 2 सिस्टम एक्टिव, उत्तर भारत में अगले 7 दिन हीट वेव का अनुमान, कल से भोपाल का बढ़ सकता है तापमान

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
एमपी में मॉनसून से पहले 2 सिस्टम एक्टिव, उत्तर भारत में अगले 7 दिन हीट वेव का अनुमान, कल से भोपाल का बढ़ सकता है तापमान

BHOPAL. मॉनसून की एंट्री से पहले मध्यप्रदेश में दो सिस्टम एक्टिव हैं। इससे प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो रही है, तो तेज हवाएं भी चल रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में हवा की स्पीड बढ़ेगी। यह 70Km या इससे ज्यादा रह सकती है। भोपाल में हवा की रफ्तार 50Km तक रहने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो शनिवार को केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, तमिलनाडु, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान जताया है कि उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश देखने को  मिल सकती है।





दिल्ली में बढ़ेगा तापमान





जून की शुरुआत से ही कई राज्यों में भीषण गर्मी ने परेशान किया हुआ है। अब उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली तक के लोग भी गर्मी और झुलसा देने वाली धूप से परेशान हैं। इस बीच मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले 3 से 4 दिन तक हीटवेव की बात कही है। मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में भी आनेवाले दिनों में तापमान में बढ़त देखने को मिलेगी। शनिवार 10 जून को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, दिन के वक्त तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने नई दिल्ली में कम से कम एक हफ्ते तक हीटवेव की बात नहीं की है।





इन राज्यों में बारिश





मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है, जबकि छत्तीसगढ़-ओडिशा में चक्रवात है। इन दोनों सिस्टम का असर मध्यप्रदेश में भी दिख रहा है। इस वजह से कहीं-कहीं हल्की बारिश हो रही है।





मप्र के इन जिलों में हुई बारिश





शुक्रवार 9 जून को ग्वालियर और नरसिंहपुर में बारिश हुई। रीवा के त्योंथर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम में तेज आंधी और बारिश होने लगी। यहां आयोजित कोल सम्मेलन में CM को अपनी स्पीच शॉर्ट में निपटानी पड़ी। कार्यक्रम भी 2 घंटे पहले ही समाप्त करना पड़ा। मुख्यमंत्री के मंच छोड़ते ही तेज बारिश शुरू हो गई। तेज हवा के कारण टेंट उड़ गया। टेंट की चादरें और पोस्टर भी फट गए। कार्यक्रम का मुख्य गेट गिर गया। लोग पानी से बचने के लिए इधर-उधर छिपते नजर आए। वहीं, रात में कई शहरों में तेज आंधी भी चली।





आज इन शहरों में बारिश की संभावना





मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट और सिवनी में हल्की बारिश हो सकती है। सीहोर, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास में भी मौसम बदलेगा।





राजधानी में कल से तेज धूप





भोपाल में 10 जून को हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, कल यानी 11 जून से अगले 3 दिन तक तेज धूप निकल सकती है। हालांकि, तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी। दिन का तापमान 40-41 डिग्री और रात में पारा 26-27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। भोपाल में हवा की रफ्तार ज्यादा रहेगी। यह 50Km प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है।





21 शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार





शुक्रवार 9 जून को दमोह, खजुराहो और नौगांव में सूरज ने तीखे तेवर दिखाए। यहां पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। इसके अलावा खरगोन, सतना, सीधी, उमरिया, खंडवा, टीकमगढ़ में भी गर्मी का असर तेज रहा। भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में तापमान 40 डिग्री के पार ही रहा। प्रदेश के 21 शहरों में पारा 40 या इससे ज्यादा दर्ज किया गया।



today's weather आज का मौसम MP News एमपी न्यूज Monsoon entry in MP Monsoon 2023 India Meteorological Department एमपी में मॉनसून की एंट्री मॉनसून 2023 भारतीय मौसम विभाग