इंदौर में मतदाता सूची को लेकर आए 2.34 लाख आवेदन, इसमें 1.27 लाख नए नाम जुड़वाने के लिए हैं, बाकी संशोधन और हटवाने के लिए

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में मतदाता सूची को लेकर आए 2.34 लाख आवेदन, इसमें 1.27 लाख नए नाम जुड़वाने के लिए हैं, बाकी संशोधन और हटवाने के लिए

संजय गुप्ता, INDORE. मप्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। इस क्रम में पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर और कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने शुक्रवार, 1 सितंबर को विविध मतदान केंद्रों पर जाकर उनकी तैयारियों का निरीक्षण भी किया। उधर, जिले में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने और संशोधन को लेकर कुल दो लाख 34 हजार 310 आवेदन अभी तक प्रशासन को मिल चुके हैं। 





इस तरह मिले हैं मतदाता सूची को लेकर आवेदन





प्राप्त आवेदन में से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक लाख 27 हजार 489,  निरसन यानि हटाने के लिए 20 हजार 317 तथा संशोधन के लिए 86 हजार 504 आवेदन मिले हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. इलैयाराजा टी इंदौर के नागरिकों से अपील की है कि वह मतदाता सूची का अवलोकन जरूर करें और यह देखें की मतदाता में उनका नाम है या नहीं। मतदाता सूची में नाम नहीं होने पर वे आवेदन कर अपना नाम जुड़वा सकते हैं। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन एवं निरसन के लिये मतदान केन्द्रों पर कार्रवाई हो रही है। 





अब 11 सितंबर तक होंगा सूची पुनरीक्षण का काम





जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशानुसार जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण की तिथि में वृद्धि की गई है। अब 11 सितम्बर तक मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य होगा। कोई भी नागरिक संबंधित मतदान केंद्रों पर बीएलओ के पास जाकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़ा है या नहीं देख सकते हैं। 11 सितम्बर तक प्रत्येक मतदान केंद्रों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्र में आने वाले मतदाताओं से फॉर्म-6, फॉर्म-7 और फॉर्म-8 में आवेदन लेने का कार्य कर रहे हैं। बताया गया कि जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन लिए जा रहे हैं। प्राप्त हुए आवेदनों का निराकरण 28 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। नाम जुड़ने के बाद स्पीड पोस्ट के माध्यम से संबंधित मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड दिए गए पते पर पहुंचाए जाएंगे। मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया मोबाइल एप अथवा पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन किये जा सकते है।





ऑनलाइन इस तरह कर सकते हैं आवेदन





जिन नागरिकों का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है वह ऑनलाइन आवेदन कर मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं, इसके लिए नागरिकों को voters.eci.gov.in अथवा Voter Helpline APP के माध्यम से आवेदन करना होगा। साथ ही जो नागरिक 1 अक्टूबर 2023 की तारीख पर 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं वह अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए 11 सितंबर तक अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।





मतदान केंद्रों को लेकर पुलिस आयुक्त, कलेक्टर ने दिए निर्देश





पुलिस कमिश्नर मकरंद देऊस्कर और जिला निर्वाचन अधिकारी तथा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा निर्वाचन के लिए बनाए जा रहे मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। शुक्रवार को वह सबसे पहले रेसीडेंसी के सामने स्थित सीपीडब्ल्युडी कार्यालय में बनाए जाने वाले मतदान केन्द्र के निरीक्षण के लिए पहुंचे। इसके बाद उन्होंने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग कार्यालय के मतदान केन्द्र, मूसाखेड़ी स्कूल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मूसाखेड़ी स्थित परिसर आदि जगहों पर गए। उन्होंने दिव्यांगजनों के लिये रैम्प, मतदाताओं के लिए हैल्प डेस्क, शौचालय, शौचालय में पानी, पेयजल, मतदाताओं के प्रवेश और निकासी की अलग-अलग व्यवस्थाएं, मतदान केन्द्र में प्रकाश व्यवस्था, बिजली कनेक्शन, पंखे, ट्यूबलाइट, फर्नीचर की व्यवस्था आदि को देखा।



Indore News Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज इंदौर समाचार Preparations for assembly elections Police Commissioner Makrand Deoskar inspection of polling stations विधानसभा चुनाव की तैयारियां पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर मतदान केंद्रों का निरीक्षण