छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनावी रण में 223 प्रत्याशी, 20 सीटों पर 7 नवंबर को होगी वोटिंग, जानें मतदान केंद्र और वोटर्स की संख्या

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनावी रण में 223 प्रत्याशी, 20 सीटों पर 7 नवंबर को होगी वोटिंग, जानें मतदान केंद्र और वोटर्स की संख्या

RAIPUR. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। पहले चरण में 7 नवंबर को 20 विधानसभा सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को होगी। पहले चरण में 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेंगे। इस चुनाव के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन में कुल 30 प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस लिया है। नामांकन भरने के साथ ही प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है।

अंतिम दिन में 30 प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र से सबसे अधिक 6 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए है। पहले फेस की विधानसभा सीटों पर नामांकन पत्रों की समीक्षा के बाद 253 अभ्यर्थियों के नामांकन सही पाए गए है। इनमें से 30 लोगों ने नाम वापस लिए हैं। चुनाव के लिए 294 प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया था।

जानें 20 सीटों पर कितने मतदान केंद्र और वोटर्स की संख्या

पहले चरण में 20 सीटों पर होने चुनाव के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होना है। इन सीटों पर मतदाताओं की संख्या 40 लाख 78 हजार 681 है, जिसमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष और 20 लाख 84 हजार 675 महिलाएं है। इसके साथ ही 69 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इन विधानसभा सीटों के लिए 5 हजार 304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बता दे कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग का परिणाम 3 दिसंबर आएगा।

पहले चरण के चुनाव के प्रत्याशियों की संख्या

20 विधानसभा सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए कुल 223 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा 29 प्रत्याशी राजनांदगांव सीट के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। अंतागढ़ विधानसभा सीट से 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान उतरे हैं। भानुप्रतापपुर में 14 प्रत्याशी, कांकेर में 9, केशकाल में 10, कोंडागांव में 8, नारायणपुर में 9, बस्तर में 8, जगदलपुर में 11 कैंडिडेट चुनाव लड़ रहे हैं। चित्रकोट सीट की बात करें तो यहां 7 प्रत्याशी अपना भाग्य अजमा रहे हैं। दंतेवाड़ा में 7, बीजापुर में 8, कोंटा में 8, खैरागढ़ में 11, डोंगरगढ़ में 10, डोंगरगांव में 12, खुज्जी में 10, मोहला-मानपुर में 9, कवर्धा में 16 , पंडरिया में 14 कैंडिडेट चुनाव लड़ रहे हैं।

दूसरे चरण के लिए 30 अक्टूबर तक दाखिल होंगे नामांकन पत्र

दूसरे चरण की 70 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को कुल 59 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सबसे अधिक अहिवारा और सक्ती विधानसभा क्षेत्रों में चार-चार नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। विधानसभा चुनाव 2023 के द्वितीय चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और सरगुजा संभाग के कुल 70 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इन सीटों पर प्रत्याशी 30 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि दो नवंबर हैं।

इस सीटों पर 17 नवंबर को होगा मतदान

दूसरे चरण में भरतपुर-सोनहट, मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुंड्रा, अंबिकापुर, सीतापुर, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, लैलूंगा, रायगढ़, सारंगढ़, खरसिया, धर्मजयगढ़, रामपुर, कोरबा, कटघोरा, पाली-तानाखार, मरवाही, कोटा, लोरमी, मुंगेली, तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा, मस्तूरी, अकलतरा, जांजगीर-चांपा सहित अन्य सीटों के लिए मतदान होगा।



रायपुर न्यूज छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव Chhattisgarh Assembly Elections Raipur News पहले चरण में 223 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे छत्तीसगढ़ चुनाव न्यूज पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को 223 candidates will contest in the first phase first phase of voting on November 7 Chhattisgarh Election News