मध्यप्रदेश में आज से सक्रिय हो रहे बारिश के 3 सिस्टम, विदिशा-राजगढ़ और आगर में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में आज से सक्रिय हो रहे बारिश के 3 सिस्टम, विदिशा-राजगढ़ और आगर में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

Bhopal. मध्यप्रदेश में करीब 3 दिन के ब्रेक के बाद एक बार फिर बारिश का दौर शुरु होने की संभावना जताई गई है। इसके पीछे बारिश के 3 सिस्टम बताए जा रहे हैं जो सक्रिय हो चुके हैं। मौसम विज्ञानियों ने बताया है कि ये तीनों सिस्टम सक्रिय होंगे जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। अन्य जिलों में लोकल सिस्टम भी प्रभावी होंगे और बारिश कराएंगे। मौसम विभाग ने विशेषकर विदिशा, राजगढ़ और आगर मालवा के लिए अलर्ट जारी किया है। इनके अलावा भोपाल, देवास, शाजापुर, अशोकनगर और शिवपुरी में भी भारी बारिश के आसार हैं। 





बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन







वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एसएच पांडे के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय हो गया है। उधर गुजरात और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर भी सिस्टम सक्रिय है। इस कारण प्रदेश में बारिश होगी। नमी के कारण स्थानीय सिस्टम भी सक्रिय होकर बारिश करा सकते हैं। 







  • यह भी पढ़ें 



  • उज्जैन में महाकाल लोक बनने के बाद पड़ रहा पहला सावन, श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम, करीब 50 लाख लोग करेंगे दर्शन






  • 6-7 को पूरा प्रदेश तरबतर







    इसी के साथ बंगाल की खाड़ी में बनने वाला एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ होते हुए यदि मप्र की तरफ आया तो 6-7 जुलाई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में भारी बारिश का दौर आने की संभावना है। 4 जुलाई को प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम साफ रह सकता है, कहीं-कहीं हल्की बारिश का भी अनुमान है। 







    बीते 24 घंटों में प्रदेश में मौसम धूप छांव से भरा रहा। भोपाल में दोपहर के वक्त थोड़ी देर तक तेज बारिश हुई। सतना, छिंदवाड़ा, बैतूल और मलाजखंड में भी बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में अनेक जिलों में उमस भरी गर्मी का आलम रहा। सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो और नरसिंहपुर का रहा, जहां पारा 37 डिग्री तक जा पहुंचा। 







     



    3 सिस्टम कराएंगे भारी बारिश Madhya Pradesh weather monsoon news 3 systems will cause heavy rain मानसून न्यूज़ मध्यप्रदेश वेदर बारिश का अलर्ट rain alert