राजस्थान भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले 339 अभ्यर्थी अब नहीं दे पाएंगे कोई भी Exam

author-image
BP Shrivastava
New Update
राजस्थान भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी करने वाले 339 अभ्यर्थी अब नहीं दे पाएंगे कोई भी Exam

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी और नकल करने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ कर्मचारी चयन बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई की है। बोर्ड ने अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा करने वाले 339 अभ्यर्थियों को भविष्य में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं से डिबार कर दिया है। ऐसे में अब 339 अभ्यर्थी भविष्य में कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा होने वाली किसी भी भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा यह कार्रवाई 2023 या उससे पहले आयोजित की गई भर्ती परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों पर की गई है।

बोर्ड अध्यक्ष ने क्या कहा ?

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने बताया कि पिछले लंबे वक्त से भर्ती परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी, नकल और गलत संसाधनों का उपयोग कर गड़बड़ी की कोशिश करने वाले अभ्यर्थियों की लिस्ट तैयार की गई थी। इनके खिलाफ बोर्ड ने अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 2016 के तहत सख्त एक्शन लेते हुए 339 अभ्यर्थियों को डिबार कर दिया है क्योंकि इन अभ्यर्थियों की वजह से दूसरे अभ्यर्थियों की भी परेशान होना पड़ता था।

नकल रोकने बनाए कठोर नियम

आलोक राज ने बताया की भर्ती परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए और कठोर नियम बनाए गए हैं। जिसके तहत 10 करोड़ रुपए के जुर्माने के साथ आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है। इसलिए परीक्षार्थी किसी तरह के बहकावे में नहीं आएं ईमानदारी से मेहनत करें। अगर वह गलत तरीके से परीक्षा में शामिल होंगे तो ना सिर्फ वह प्रतियोगी परीक्षा से बाहर हो जाएंगे बल्कि, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

कर्मचारी चयन बोर्ड Staff Selection Board राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर समाचार Rajasthan Staff Selection Board राजस्थान न्यूज Jaipur News Rajasthan News फर्जीवाड़ा करने वाले 339 अभ्यर्थियों को किया डिबार 339 candidates who committed fraud were debarred