कांकेर में सक्रिय आदिवासी समाज के 377 लोगों ने बीजेपी जॉइन की, अरुण साव और डॉ. रमन सिंह की मौजूदगी में हुए शामिल

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
कांकेर में सक्रिय आदिवासी समाज के 377 लोगों ने बीजेपी जॉइन की, अरुण साव और डॉ. रमन सिंह की मौजूदगी में हुए शामिल

याज्ञवल्क्य मिश्रा, RAIPUR. कांकेर और बस्तर में सक्रिय आदिवासी समाज और संगठन के करीब 377 लोगों ने बीजेपी जॉइन की है। इन लोगों का बीजेपी में प्रवेश उस समय हुआ है, जबकि जनजाति वर्ग को लामबंद कर 50 सीटों पर चुनाव लड़ने की कवायद की जा रही है। उधर, बीजेपी के रणनीतिकारों का मानना है कि आदिवासी बाहुल्य इलाकों में इस कवायद से बीजेपी को फायदा मिलेगा।





ये हैं 5 प्रमुख नाम





आदिवासी समाज के जिन 377 लोगों ने प्रवेश किया है, उनमें गोंडवाना गोंड महासभा के प्रदेश संगठन मंत्री विकेश हिचामी,गोंडवाना समाज युवा बस्तर संभाग के संरक्षक भूपेंद्र दर्रो,सर्व आदिवासी समाज के चंद्रशेखर मंडावी, गोंडवाना समाज के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष रमेश मंडावी, गोंडवाना समाज के जितेंद्र मरकाम और गोंडवाना समाज के विष्णु कावड़े प्रमुख हैं। बीजेपी की ओर से पार्टी में शामिल हुए सभी 377 लोगों के नाम पते और नंबर के साथ सूची जारी की गई है।





ये बीजेपी की रणनीति





बस्तर सरगुजा की 26 सीटों पर आदिवासी समाज निर्णायक वोटर है। 2003, 2008 के चुनाव में इन इलाकों में बीजेपी का परचम पुरजोर तरीके से लहराया। लेकिन 2013 में बीजेपी कमजोर पड़ी और 2018 में सूपड़ा ही साफ हो गया। बीजेपी इन इलाकों में संघ और अनुषांगिक संगठनों के जरिए अपना जनाधार वापस पाने की कवायद में है। खबरें हैं कि आने वाले समय में ऐसे ‘प्रवेश’ और ज्यादा देखने को मिलेंगे।



BJP की आदिवासी रणनीति 377 लोगों ने बीजेपी जॉइन की Chhattisgarh New विधानसभा चुनाव BJP's tribal strategy 377 people joined BJP Assembly Elections छत्तीसगढ़ न्यूज