भोपाल के फैमिली सुसाइड केस में 5 गिरफ्तार, बैंक ट्रांजेक्शन से मिला आरोपियों का सुराग, साजिश में बैंक कर्मी और कारोबारी भी शामिल

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल के फैमिली सुसाइड केस में 5 गिरफ्तार, बैंक ट्रांजेक्शन से मिला आरोपियों का सुराग, साजिश में बैंक कर्मी और कारोबारी भी शामिल

BHOPAL. भोपाल  के सनसनीखेज फैमिली सुसाइड केस में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सुसाइड करने वाले इंश्योरेंस एजेंट भूपेंद्र विश्वकर्मा के बैंक खाते से ट्रांसफर की गई रकम के आधार पर पुलिस ने इन आरोपियों को ट्रेस किया और फिर हिरासत में लिया है। इस लेन-देन में अकाउंट होल्डर और यस बैंक के कर्मचारियों समेत 5 लोगों को 1.80 लाख रुपए का कमीशन बंटबारे का भी खुलासा हुआ है। पुलिस को अब कमीशन देने वाले आरोपी की तलाश है। इसके लिए पुलिस की टीम दिल्ली जाने वाली है। यहां बता दें, सुसाइड करने वाले भूपेंद्र विश्वकर्मा के बैंक ऑफ बड़ौदा के खाते से यस बैंक भोपाल के खाते में 95,700 रुपए ट्रांसफर हुए थे। 





गिरफ्तार आरोपियों में एक कारोबारी और बैंकर्मी भी





पिछले 38 दिनों से पुलिस मामले की पड़ताल करने में जुटी थी, इसके बाद भोपाल के रहने वाले 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक कारोबारी और बैंककर्मी भी शामिल है। 23 दिन पहले इसी केस में राजस्थान के टोंक से खलील नामक एक व्यक्ति को पकड़ा था। खलील फेक बैंक अकाउंट जालसाजों को उपलब्ध कराता था। इसके अलावा उसने 40 हजार रुपए में जालसाजों को अपना खाता किराए पर दिया था।





सुसाइड करने वाले भूपेंद्र पत्नी और दो बेटों के साथ भोपाल के रातीबड़ में रहते थे। वे मूल रूप से रीवा के अंबा के रहने वाले थे। उनके माता-पिता रीवा में ही रहते हैं और खेती किसानी से जुड़ें हैं।





भोपाल से ये 5 आरोपी गिरफ्तार





पुलिस ने भोपाल से शारिक बेग (25) पुत्र मुश्ताक निवासी अरवलिया, थाना ईंटखेड़ी, मोहम्मद उबेज खान (27) पुत्र शफीक खान निवासी जुमेराती, अरशद बेग (29) पुत्र जहिर बेग निवासी इस्लामपुरा तलैया, शाहजहां उर्फ शाजी खान (31) पुत्र नासिर खान निवासी कमला पार्क और फरहान रहमान (30) पुत्र रिजवान रहमान निवासी सब्जी मंडी के पास, न्यू अशोका गार्डन को गिरफ्तार किया है।





आरोपियों में किसकी-क्या रही भूमिका







  • शारिक की फर्म के खाते में ट्रांसफर हुई राशि: भोपाल साइबर पुलिस की जांच में सामने आया कि भूपेंद्र के बैंक ऑफ बड़ौदा के खाते से रुपए हमीदिया रोड स्थित यस बैंक की ब्रांच में अमायरा ट्रेडर्स के खाते में ट्रांसफर किए गए थे। इस खाते में 95,700 रुपए ट्रांसफर किए गए। अमायरा ट्रेडर्स का प्रॉपराइटर शारिक है। शारिक ने पूछताछ में चार और आरोपियों के नाम बताए हैं। 



  • शाजी के कहने पर शारिक ने फर्म के नाम अकाउंट खोला: शारिक ने पूछताछ में बताया कि शाजी उसका परिचित है और टेलीग्राम पर एक ग्रुप से वह जुड़ा है। यहां कुछ लोग ऑनलाइन कारोबार में इंवेस्ट कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस ग्रुप से जुड़ने के लिए करंट अकाउंट होना जरूरी है। शारिक ने शाजी के कहने पर अपनी फर्म अमायरा ट्रेडर्स के नाम पर अकाउंट खोलने की सहमति दी।


  • उबेज ने शाजी की पहचान बैंककर्मी फरहान से कराई: शाजी का दोस्त उबेज है। उबेज ने ही यस बैंक के कर्मचारी फरहान से शाजी की पहचान कराई थी। फरहान ने अमायरा फर्म के नाम पर अकाउंट खोलने से पहले फील्ड इंवेस्टिगेशन फर्जी तरीके से किया। जब जांच की गई, तब शारिक की दुकान पर सिर्फ टेबल रखी थी। बाहर एक पोस्टर लगा था। जांच के दौरान शारिक वहां मौजूद भी नहीं था। इसके बाद भी बैंककर्मी फरहान ने करीब 10 हजार रुपए लेकर पॉजिटिव फील्ड इंवेस्टिगेशन कर दिया। इससे यस बैंक में खाता खुल गया।


  • अरशद ने खाते से निकाली थी राशि: अरशद बेग आरोपी शारिक का रिश्तेदार है और दोनों दोस्त भी हैं। भूपेंद्र के अकाउंट से शारिक के करंट अकाउंट में आई राशि को अरशद ने निकाला था। अमायरा ट्रेडर्स की दुकान में लगाए बैनर और टेबल को उसी ने फील्ड इंवेस्टिगेशन से पहले अरेंज किया था। इस फर्जीवाड़े में शाजी ने मध्यस्थता की थी। शाजी ही टेलीग्राम ग्रुप पर आरोपियों के संपर्क में रहता था और उनके दिशा-निर्देशों को दूसरे आरोपियों तक पहुंचाता था।



     




  • Bhopal News फैमिली सुसाइड केस में 5 अरेस्ट मध्यप्रदेश न्यूज इंश्योरेंस एजेंट भूपेंद्र विश्वकर्मा फैमिली सुसाइड केस 5 arrests in family suicide case Madhya Pradesh News insurance agent Bhupendra Vishwakarma Family suicide case भोपाल समाचार