बीजापुर में 500 पीडीएस संचालकों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल, इन मांगों को लेकर कर रहे प्रदर्शन

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
बीजापुर में 500 पीडीएस संचालकों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल, इन मांगों को लेकर कर रहे प्रदर्शन

BIJAPUR. चुनावी साल में जगह-जगह विरोध-प्रदर्शन और हड़ताल जारी है। इस बीच बीजापुर में 500 पीडीएस संचालक छह सूत्रीय मांगों को लेकर उचित मूल्य दुकान के संचालक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। जानकारी के अनुसार जिले के बीजापुर, भोपालपटनम, भैरमगढ़ और उसूर ब्लाकों में संचालित उचित मूल्य की दुकानों के संचालकों ने तालाबंदी की नौबत आ गई हैं। 





संचालकों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल





बता दें कि पीडीएस दुकान के संचालकों ने अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर 1 अगस्त से 5 अगस्त तक जिले के दुकानों में ताला लगाकर सांकेतिक तौर पर अपनी मांगों को लेकर सरकार को आगाह किया था, लेकिन सरकार द्वारा मांगों पर कोई निर्णय नहीं लिए जाने से शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक विक्रेता कल्याण संघ के झंडे तले दो दिन पहले अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। गंगालूर मार्ग पर हड़ताल में बैठे 500 संचालकों, तौलको और महिला समूहों ने अपनी मांगों को पूरा किए जाने की मांग की हैं। इनके हड़ताल पर जाने से जिले में संचालित 192 उचित मूल्य की दुकानों में ताला लग गया हैं, जिससे पीडीएस व्यवस्था जिले में चरमरा गई हैं। संचालकों का कहना है कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी तब तक हड़ताल जारी रहेगी। 





इन मांगों को लेकर कर रहे प्रदर्शन





हड़ताल कर रहे संचालकों ने सरकार से कई मांगें की है। इसमें राशन विक्रेताओं को अन्य राज्य की तरह कमीशन में वृद्धि कर राशि को मानदेय के रूप में विक्रेताओं को दी जाए, सहयोगी तौलक को कलेक्टर दर पर मजदूरी भुगतान दे, खाद्य विभाग के गलत फार्मूले से दुकानों में खाद्यान्न भंडारण होने से कार्ड धारी राशन से वंचित हो रहे हैं। माह के आबंटन से दो माह पूर्व के बचत कि कटौती कर माह में भंडारण का फार्मूला लागु किया गया है जो त्रुटिपूर्ण है। पॉस मशीन में वेबसाइट या एप उपलब्ध है। इसके माध्यम से दुकानों में पूर्व बचत प्राप्त मात्रा वितरण मात्रा और शेष बचत खाद्यान्न कि मात्रा दैनिक रिपोर्ट में प्रदर्शित किया जाता है। शेष हितग्राहियों की फिल्टरयुक्त सूची वेवसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराई जाए।



पीडीएस व्यवस्था चरमराई संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल छत्तीसगढ़ में अनिश्चितकालीन हड़ताल PDS system collapsed छत्तीसगढ़ न्यूज indefinite strike of operators Indefinite strike in Chhattisgarh Chhattisgarh News