जयपुर में अपराधियों के चेहरे पहचान लेगा एआई, अब तक पुलिस ने इस सिस्टम की मदद से 13 बदमाशों को पकड़ा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
जयपुर में अपराधियों के चेहरे पहचान लेगा एआई, अब तक पुलिस ने इस सिस्टम की मदद से 13 बदमाशों को पकड़ा

JAIPUR. राजस्थान में अब पुलिस की बदमाशों पर कड़ी नजर है। पुलिस एआई की मदद से भीड़-भाड़ वाली जगहों से तक अपराधियों को पकड़ सकेगी। बता दें कि अब शहर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर कैमरे लगाए जाएंगे, जो फेस रिकग्निशन वाले ऐप की मदद से काम करेंगे। एआई लोगों के चेहरे पहचानकर रिकॉर्ड के मुताबिक अपराधियों को पकड़ लेगा।

गोविंददेव जी मंदिर से 13 बदमाश पकड़े गए

शहर के गोविंददेव जी मंदिर में इसका पहला ट्राइल किया गया। इस दौरान पुलिस ने 13 बदमाशों को पकड़ा। इस सिस्टम पर और काम किया जा रहा है। बता दें कि आगे एआई का यूज अपराधियों को पकड़ने के साथ-साथ वाहन दुर्घटना कर के भाग जाने वालों को पकड़ने के लिए भी होगा। बता दें कि जो लगो वाहन दुर्घटना कर के भाग जाते हैं, उन वाहनों का नंबर, मॉडल और लोकेशन की जानकारी भी एआई दे देगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

आजकल एआई बहुत चर्चा में चल रहा है और आने वाला भविष्य एआई के आधार पर नजर आ रहा है। बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसा सॉफिटवेयर है जो मानव मस्तिष्क का अध्ययन करता है और समस्या को हल करते समय मनुष्य की तरह सोचने, निर्णय लेने जैसे काम करता है। ऐसा कहा जा रहा है कि आगे आने वाले समय में ये लोगों के काम की जगह ले लेगा और ज्यादातर लोग बेरोजगार भी हो सकते हैं।



आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence AI एआई AI will catch criminals in Rajasthan AI will catch criminals in Jaipur राजस्थान में एआई अपराधियों को पकडे़गा जयपुर में एआई ने बदमाशों को पकड़ा