जब 4 ट्रेन और 6 बस थीं, फिर भी ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए रतलाम से भोपाल आए BAP विधायक कमलेश्वर डोडियार, जनता को क्या संदेश देंगे ?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
जब 4 ट्रेन और 6 बस थीं, फिर भी ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए रतलाम से भोपाल आए BAP विधायक कमलेश्वर डोडियार, जनता को क्या संदेश देंगे ?

BHOPAL. आज कमलेश्वर डोडियार का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। डोडियार मध्यप्रदेश चुनाव में भारत आदिवासी पार्टी से जीतने वाले इकलौते विधायक हैं। उन्हें कार नहीं मिली तो बाइक से भोपाल चले आए। अपनी इस सादगी के चलते वे सुर्खियां बटोर रहे हैं, ये अच्छी बात है, लेकिन क्या एक जनप्रतिनिधि को ऐसा करना चाहिए था। जब ट्रेन और बस के विकल्प मौजूद हैं तो जान जोखिम में डालकर बाइक से 329 किलोमीटर भोपाल आना कहां की समझदारी है। ये पूरी तरह से असुरक्षित सफर है। बाइक पर इतना लंबा सफर कोई भी समझदार आदमी नहीं करता। वो भी बिना हेलमेट और बिना ड्राइविंग लाइसेंस के। डोडियार की पत्नी का भाई जो बाइक चला रहा था उसके पास तो ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। गाड़ी पर नंबर प्लेट भी नहीं थी। क्या जनप्रतिनिधि ऐसे ही नियम तोड़ने का संदेश जनता को देंगे ?

कहां रहते हैं कमलेश्वर डोडियार

BAP विधायक कमलेश्वर डोडियार सैलाना की सरवन तहसील के राधा कुआं गांव में रहते हैं। ये रतलाम से 30 किलोमीटर दूर है। सरवन से राधा कुआं गांव के लिए 5 किलोमीटर का सफर और तय करना पड़ता है।

बाइक से भोपाल आने में कितना खर्च ?

GAuvWpdXYAAzhFE.jpeg

कमलेश्वर डोडियार के घर से भोपाल के बीच की दूरी 329 किलोमीटर है। बाइक से सफर में 10 से 11 घंटे का वक्त लगता है। पेट्रोल की कीमत 108 रुपए लीटर है। अगर बाइक ने कम से कम 70 का एवरेज भी दिया तो 4.7 लीटर पेट्रोल लगेगा। इस हिसाब से 507 रुपए का पेट्रोल का खर्च आएगा। आने-जाने का खर्च 1014 रुपए हुआ।

ट्रेन और बस से कम खर्च में भोपाल पहुंच जाते डोडियार

BAP विधायक डोडियार गरीब परिवार से आते हैं। उन्होंने चुनाव लड़ने के लिए 12 लाख रुपए कर्ज लिया था। अगर कमलेश्वर डोडियार चाहते तो ट्रेन या बस से भोपाल पहुंच सकते थे। इससे समय भी कम लगता और पैसे भी कम खर्च होते।

रतलाम से भोपाल के लिए 4 ट्रेन, कितना किराया ?

रतलाम से भोपाल के लिए सीधे 4 ट्रेन चलती हैं। जनरल कोच से सफर करने के लिए 100 से 120 रुपए का टिकट लगता है। वहीं ट्रेनों के हिसाब से रिजर्वेशन का चार्ज अलग-अलग है।

1 - वलसाड़-पुरी एक्सप्रेस ( स्लीपर रिजर्वेशन चार्ज - 225 रुपए )

train 1.pngसोर्स - IRCTC

ये ट्रेन रात में 2 बजकर 35 मिनट पर रतलाम से चलती है और सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर भोपाल पहुंचती है। 4 घंटे 35 मिनट का सफर है।

2 - जयपुर-भोपाल एक्सप्रेस ( स्लीपर रिजर्वेशन चार्ज - 195 रुपए )

train 2.pngसोर्स - IRCTC

ये ट्रेन सुबह में 5 बजकर 20 मिनट पर रतलाम से चलती है और सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर भोपाल पहुंचती है। 6 घंटे का सफर है।

3 - सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस ( स्लीपर रिजर्वेशन चार्ज - 195 रुपए )

train 3.pngसोर्स - IRCTC

ये ट्रेन रात में 12 बजकर 45 मिनट पर रतलाम से चलती है और सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर भोपाल पहुंचती है। 6 घंटे 10 मिनट का सफर है।

4 - दाहोद-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस ( रिजर्वेशन चार्ज - सेकंड सिटिंग 120 रुपए और स्लीपर 425 रुपए )

train 4.pngसोर्स - IRCTC

ये ट्रेन सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर रतलाम से चलती है और शाम 4 बजकर 10 मिनट पर भोपाल पहुंचती है। ये रतलाम से उज्जैन और सीहोर होते हुए भोपाल पहुंचती है। लंबा रूट होने की वजह से 8 घंटे 5 मिनट का सफर है।

बस से भी भोपाल जा सकते थे कमलेश्वर डोडियार

रतलाम से भोपाल के लिए रोडवेज की एक उदयपुर-भोपाल बस चलती है, जिसका किराया 400 रुपए है। करीब 7 घंटे में ये रतलाम से भोपाल पहुंच जाती है। इसके अलावा रतलाम से भोपाल के लिए 4-5 प्राइवेट बस भी चलती हैं।

कमलेश्वर बिना हेलमेट बाइक पर बैठे

BAP विधायक कमलेश्वर डोडियार बिना हेलमेट पहने बाइक पर बैठे। कमलेश्वर के पास बाइक नहीं है। वो बाइक इनकी पत्नी के भाई की है, जिसकी उम्र 19 साल है। उसने भी हेलमेट नहीं पहना था। कमलेश्वर की पत्नी के भाई के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है। वो रतलाम से बाइक चलाकर उन्हें लेकर भोपाल आया। गाड़ी नई है और उसमें नंबर प्लेट भी नहीं लगी है।

WhatsApp Image 2023-12-07 at 7.11.09 PM.jpegविधानसभा के गेट नंबर-3 पर कमलेश्वर डोडियार

ट्रैफिक पुलिस बाइक पकड़ती तो कितना चालान कटता

BAP विधायक कमलेश्वर डोडियार ऐसे शख्स की बाइक पर बैठे थे जिसके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था। दोनों बिना हेलमेट के बैठे थे। बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर 500 रुपए का चालान काटा जाता है। वहीं ड्राइविंग लाइसेंस और नंबर प्लेट नहीं होने पर 5-5 हजार रुपए तक का चालान काटने का नियम है। अगर कमलेश्वर डोडियार ट्रैफिक पुलिस के हत्थे चढ़ते तो करीब 10 हजार 500 रुपए की चपत लग जाती।

( स्टोरी इनपुट - रतलाम से द सूत्र संवाददाता आमीन हुसैन )

Sailana MLA Kamleshwar Dodiar Kamleshwar Dodiar कमलेश्वर डोडियार ने तोड़े ट्रैफिक नियम बाइक से भोपाल पहुंचे कमलेश्वर डोडियार भारत आदिवासी पार्टी विधायक कमलेश्वर डोडियार सैलाना विधायक कमलेश्वर डोडियार कमलेश्वर डोडियार Kamleshwar Dodiar broke traffic rules Kamleshwar Dodiar reached Bhopal by bike Bharat Adivasi Party MLA Kamleshwar Dodiar