छत्तीसगढ़ में इन जगहों पर बीजेपी ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, जिले तो जिले ही बीजेपी ने निपटाया पूरा संभाग भी..

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
छत्तीसगढ़ में इन जगहों पर बीजेपी ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, जिले तो जिले ही बीजेपी ने निपटाया पूरा संभाग भी..

शिवम दुबे, Raipur. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की रिकॉर्ड जीत हुई है, बीजेपी ने 54 विधानसभा सीटों के स्पष्ट बहुतमत पा ली है। वहीं कांग्रेस के पाले में 35 सीट और 1 सीट गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के हिस्से में गई है। छत्तीसगढ़ में कई जिले ऐसे हैं जहां बीजेपी ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है। इसमें जिलों के साथ साथ संभाग का नाम भी शामिल है। इस संभाग में बीजेपी ने पूरी की पूरी सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है।

बेमेतरा जिला बीजेपी का

बेमेतरा जिले की तीनों विधानसभा पर 2013 के इतिहास में दोहराया है। इस जिले के तीनों विधानसभा सीट साजा, बेमेतरा और नवागढ़ में भाजपा ने जीत हासिल करने में कामयाब रही है। बेमेतरा विधानसभा सीट पर बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा को दीपेश साहू ने 9 हजार 638 मतों से पराजित किया। इसके साथ ही नवागढ़ विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री दयाल दास बघेल ने मंत्री रूद्र गुरु को 14 हजार 383 मतों से पराजित किया। जिले के सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल के सीट साजा विधानसभा में रविंद्र चौबे को ईश्वर साहू ने 5 हजार 527 मतों से पराजित किया।

राजधानी की सातों सीटों पर कमल

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले की 7 विधानसभा सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने परचम लहराया है। राजधानी रायपुर से कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा। यहां धरसीवा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार अनुज शर्मा, रायपुर सिटी ग्रामीण सीट पर बीजेपी के मोतीलाल साहू, रायपुर सिटी वेस्ट सीट पर रायपुर पश्चिम सीट से बीजेपी के उम्मीदवार राजेश मनौत, रायपुर सिटी नार्थ सीट पररायपुर उत्तर से बीजेपी के पुरंदर मिश्रा, रायपुर सिटी साउथ सीट परबीजेपी नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, आरंग सीट पर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट पर बीजेपी के गुरु खुशवंत साहेब और अभनपुर सीट पर बीजेपी ने इंद्रकुमार साहू विजयी हुए हैं।

अभेद किला फिर बीजेपी के पास

बीजेपी का अभेद किला माने जाने वाला जशपुर एक बार फिर से बीजेपी के हाथ में आ गया है। 2018 के चुनाव में तीनों सीट कांग्रेस ने जीते थे। वहीं इस बार तीनों सीट बीजेपी ने अपने कब्जे में करने में सफलता हासिल की है। पूरे प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी कांटे की टक्कर की बात कही जा रही थी, जो सही साबित हुई। जशपुर जिला के तीनों सीट में कांग्रेस को जबरदस्त टक्कर मिली है। जहां कांग्रेस की जीत पक्की मानी जा रही थी, वहां भी उसे जबरदस्त शिकस्त मिली है। कांग्रेस प्रत्याशी जशपुर से विनय भगत, कुनकुरी से यूडी मिंज और पत्थलगांव से रामपुकार सिंह तीनों हार गए। तीनों के परिणाम पहले ही राउंड से ही पीछे रहे। रामपुकार सिंह ने 17वें राउंड के बाद बढ़त बनाई थी, लेकिन अंत तक पहुंचते-पहुंचते उन्हें भी 256 मतों से हार का सामना करना पड़ा।

सरगुजा संभाग में सूपड़ा साफ

सरगुजा संभाग में कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया है। 2018 की तरह परिणाम आया है, परिणाम इस बार भाजपा के पक्ष में है। संभाग में कांग्रेस में डिप्टी टीएस सिंहदेव सहित को छोड़कर सारे कांग्रेस के प्रत्याशी बुरी तरह पराजित हुए हैं।पांच वर्ष बाद संभाग का वही परिणाम आया है जो कांग्रेस के पक्ष में आया था। इस बार भाजपा ने कांग्रेस को हरा दिया है। रामानुजगंज से रामविचार नेताम, भरतपुर सोनहत से रेणुका सिंह, मनेंद्रगढ़ से श्याम बिहारी जायसवाल, बैकुंठपुर से भैयालाल राजवाड़े, प्रेमनगर से भूलन सिंह मरावी ,भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर से शकुंतला पोर्ते, अंबिकापुर से राजेश अग्रवाल, लुंड्रा से प्रबोध मिंज,सीतापुर से राजकुमार टोप्पो, जशपुर से रायमुनि भगत, कुनकुरी से विष्णु देवसाय,पत्थलगांव से गोमती साय जीत गईं है।

Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh Assembly Elections BJP won in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव छत्तीसगढ़ में बीजेपी जीती Congress swept Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सूपड़ा साफ