बेलतरा सीट से प्रत्याशी चयन पर उलझी BJP, सिटिंग MLA का टिकट काटना और नए प्रत्याशी को मौका देना चुनौती

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
बेलतरा सीट से प्रत्याशी चयन पर उलझी BJP, सिटिंग MLA का टिकट काटना और नए प्रत्याशी को मौका देना चुनौती

BELTARA. बिलासपुर जिले के बेलतरा विधानसभा सीट में प्रत्याशी चयन को लेकर बीजेपी अपने फैसले में खुद ही उलझ गई है। दूसरे विधानसभा के प्रत्याशी चयन ने बेलतरा विधानसभा का सियासी समीकरण बिगाड़ दिया है। स्थिति ये है कि अब सिटिंग MLA का टिकट काटना और नए प्रत्याशी को टिकट देना बीजेपी के लिए चुनौती बन गया है। इस उलझन में बीजेपी बेलतरा सीट पर प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं कर पा रही है। जो स्थिति है प्रत्याशी चयन में चूक बेलतरा में बीजेपी को भारी पड़ सकती है।

2018 में बेलतरा सीट पर बीजेपी को मिली थी जीत

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 85 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। अभी 5 सीटों को होल्ड पर है। जिसमें बेलतरा सीट भी शामिल है। हालांकि, बेलतरा का टिकट होल्ड करना किसी के गले नहीं उतर रहा है। इस सीट से बीजेपी के रजनीश सिंह विधायक हैं। 2018 के बीजेपी विरोधी लहर के बीच रजनीश सिंह बेलतरा विधानसभा से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे थे। बीजेपी की कुल जीती हुई 14 सीटों में एक नाम बेलतरा का था।

जीते प्रत्याशियों को बीजेपी ने फिर दिया टिकट

2023 के विधानसभा चुनाव को लेकर यह माना जा रहा था कि, प्रदेश भर में बीजेपी 2018 का चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों पर फिर से जरूर दांव लगाएगी और उन्हें दोबारा मौका देगी। पहली और दूसरी सूची के सामने आने के बाद कुछ हुआ भी यही। जारी 85 सीटों के प्रत्याशियों में उन तमाम नामों को शामिल किया गया जो 2018 के चुनाव में जीत कर आए थे। इसमें कई हारे हुए प्रत्याशियों तक पर पार्टी ने फिर से दांव लगाया। लेकिन बिलासपुर जिले की बेलतरा सीट से सिटिंग एमएलए रजनीश सिंह का टिकट पार्टी ने होल्ड कर दिया।

कोटा और तखतपुर में नए चेहरों को मौका

टिकट वितरण के सियासी समीकरण में बीजेपी खुद उलझ गई। दूसरे विधानसभा में प्रत्याशी चयन से बेलतरा का सियासी समीकरण बिगड़ गया। कोटा और तखतपुर में बीजेपी ने दो नए चेहरों को मौका दिया है। कोटा से जहां प्रबल प्रताप जूदेव चुनावी मैदान में हैं, वहीं तखतपुर से कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल होने वाले धरमजीत सिंह पार्टी के प्रत्याशी हैं। दोनों प्रत्याशी ठाकुर समाज से हैं। रजनीश भी ठाकुर समाज से आते हैं, ऐसे में एक ही समाज से तीन प्रत्याशी होने की दशा में रजनीश सिंह का टिकट होल्ड कर दिया गया है। स्थिति ये है कि अब सिटिंग MLA का टिकट काटना और नए प्रत्याशी को टिकट देना बीजेपी के लिए चुनौती बन गया है।

हड़बड़ी में बीजेपी ने कर दी गड़बड़ी : कांग्रेस

इस उलझन में बीजेपी बेलतरा सीट पर प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं कर पा रही है। इसी बहाने कांग्रेस को भी बीजेपी पर निशाना साधने का मौका मिल गया है। कांग्रेस का कहना है, बीजेपी ने टिकट वितरण के हड़बड़ी में गड़बड़ी कर दी है, जो अब बीजेपी के ही गले का फांस बन गया है। इसका सीधा नुकसान भाजपा को चुनाव में भुगतना पड़ेगा। हालांकि, बीजेपी का भी मानना है कि, बेलतरा सीट से सिटिंग एमएलए टिकट के हकदार हैं। लेकिन पार्टी को इसपर अंतिम निर्णय लेना है। पार्टी तमाम समीकरणों पर विचार कर नाम फाइनल करेगी। बहरहाल, बेलतरा में प्रत्याशी चयन को लेकर अपने ही फैसले में बीजेपी उलझी हुई है। जो स्थिति है, प्रत्याशी चयन में ये चूक बेलतरा में भाजपा को भारी भी पड़ सकता है।

रायपुर न्यूज छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव Chhattisgarh Assembly Elections Raipur News बीजेपी विधायक रजनीश सिंह प्रत्याशी चयन में उलझी बीजेपी बेलतरा विधानसभा सीट BJP MLA Rajneesh Singh Beltara Assembly seat BJP entangled in candidate selection