बीजेपी ने जारी की 58 प्रत्याशियों की लिस्ट, इस बार फिर वसुंधरा खेमे के कई नेताओं को टिकट, 8 मौजूदा विधायक भी रिपीट

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
बीजेपी ने जारी की 58 प्रत्याशियों की लिस्ट, इस बार फिर वसुंधरा खेमे के कई नेताओं को टिकट, 8 मौजूदा विधायक भी रिपीट

मनीष गोधा, JAIPUR. राजस्थान के विधानसभा चुनाव में लगभग सभी सीटों पर अब तस्वीर साफ होती दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में 58 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की है। इसे मिलाकर अब तक पार्टी कुल 182 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। अब सिर्फ 18 सीटों पर नाम शेष हैं और माना जा रहा है कि कल दोपहर या शाम तक ये नाम भी सामने आ सकते हैं।

वसुंधरा समर्थकों को टिकट

पार्टी के 58 प्रत्याशियों की इस नई सूची में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एक बार फिर अपने कई समर्थकों को टिकट दिलाने में सफल होती दिखाई दे रही हैं। पार्टी अपने मौजूदा 69 विधायकों में से 51 को पहले टिकट दे चुकी थी। 8 को इस सूची में रिपीट कर दिया गया है। इनके अलावा भी पिछली बार चुनाव लड़े, लेकिन हारे कई नेताओं को फिर से मौका दिया गया है। वहीं दल बदलकर आने वालों को एक बार सिर्फ तुरंत टिकट मिले हैं और 3 नेता जो बुधवार को ही पार्टी में शामिल हुए थे, उन्हें पार्टी ने प्रत्याशी बना दिया है। पार्टी ने अपनी पहली सूची में साथ सांसदों को टिकट दिए थे, लेकिन इसके बाद दूसरी और तीसरी सूची में कोई सांसद नहीं है। तीसरी सूची के लिए चर्चा थी कि 3-4 सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इनमें सबसे बड़ा नाम केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का था, जिनके जोधपुर की किसी सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा थी, लेकिन इस सूची में उनका नाम नहीं आया है। बताया जा रहा है कि वे शेरगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं, जहां से वसुंधरा राजे के नजदीकी माने जाने वाले बाबू सिंह राठौड़ ने पिछली बार चुनाव लड़ा था और पहले विधायक रह चुके हैं। इस सीट पर पार्टी ने भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। ऐसे में अब जो सूची जारी होगी, उसमें शेरगढ़ सीट के प्रत्याशी पर नजर बनी रहेगी।

इन मौजूदा विधायकों को फिर मिला टिकट

बीजेपी ने 8 मौजूदा विधायकों को टिकट दिए हैं। सूरतगढ़ से रामप्रताप कासनिया, फलौदी से पब्बाराम बिश्नोई, भीनमाल से पूराराम चौधरी, रानीवाड़ा से नारायण सिंह देवल, कपासन से अर्जुनलाल जीनगर, केशोरायपाटन से चंद्रकांता मेघवाल, लाड़पुरा से कल्पना देवी, रामगंजमंडी से मदन दिलावर को टिकट दिया गया है। पूर्व स्पीकर और वरिष्ठ नेता रहे कैलाश मेघवाल का टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह शाहपुरा से नए चेहरे लालाराम बैरवा को टिकट दिया गया है। मेघवाल ने पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पर कई आरोप लगाए थे। पार्टी ने इसे अनुशासनहीनता मानते हुए उन्हें निलंबित कर दिया था।

यूनुस खान का टिकट काटा, गहलोत के सामने राठौड़

बीजेपी ने वसुंधरा राजे के बेहद नजदीकी माने जाने वाले पूर्व परिवहन मंत्री यूनुस खान का टिकट काट दिया है। पिछली बार उन्हें अंतिम समय में सचिन पायलट के सामने टोंक विधानसभा सीट से टिकट दिया गया था, लेकिन इस बार टोंक सीट से अजीत सिंह मेहता को मैदान में उतर गया है। यूनुस खान के लिए आगे भी रहा मुश्किल ही नजर आ रही है, क्योंकि उनकी परंपरागत सीट डीडवाना से भी पार्टी ने जितेंद्र सिंह जोधा को एक बार फिर से टिकट दे दिया है। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने पार्टी ने जोधपुर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र सिंह राठौड़ को चुनाव मैदान में उतारा है। पिछली बार यहां से शंभू सिंह खेतासर पार्टी के प्रत्याशी थे। इस बार पार्टी ने राठौर पर दांव खेला है।

एक दिन पहले आए नेताओं को टिकट

एक दिन पहले पार्टी में शामिल हुए दर्शन सिंह, सुभाष मील और उदयलाल डांगी को क्रमश करौली, खंडेला और वल्लभ नगर से विधायक प्रत्याशी बनाया गया है। दर्शन सिंह और सुभाष मील को कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया था। वहीं उदयलाल डांगी आरएलपी में थे। हालांकि जयपुर की पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल को टिकट नहीं मिल पाया है। पुणे जयपुर की हवा महल या किशनपोल विधानसभा सीट से टिकट देने की चर्चाएं थीं। इनमें से हवा महल सीट पर पार्टी ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इस सीट पर बीजेपी ने कट्टर हिंदू चेहरा बालमुकुंद आचार्य को उतारा है। इस सीट पर बड़ी संख्या में मुस्लिम वोटर हैं। वे जयपुर के हाथोज धाम के महंत हैं।

वसुंधरा खेमे के कई नेताओं को मिले टिकट

पार्टी की तीसरी सूची में एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खेमे के कई नेताओं के नाम नजर आ रहे हैं। इनमें मुख्य तौर पर गजेंद्र सिंह खींवसर, सुरेंद्र पाल सिंह टीटी, गुरबीर सिंह बराड़, राम प्रताप कासनिया, पूनम कंवर भाटी, डॉ. जसवंत यादव, रामहेत यादव, जगत सिंह, केसाराम चौधरी, अजय सिंह किलक, कमसा मेघवाल, छोटू सिंह भाटी, नारायण सिंह देवल, धन सिंह रावत, प्रभु लाला सैनी और कंवर लाल मीणा शामिल हैं।

ये खबर भी पढ़िए..

राजस्थान में बीजेपी प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट, सूची में 58 प्रत्याशियों के नाम, जानें किसे कहां से मिला टिकट

29 विधानसभा सीटों पर हारे हुए प्रत्याशियों, पूर्व विधायकों को टिकट

बीजेपी ने 29 विधानसभा सीटों पर पिछली बार हारे हुए प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है। इनमें से 24 पूर्व विधायक हैं। करणपुर से सुरेंद्रपाल सिंह टीटी, खेतड़ी से धर्मपाल गुर्जर, सीकर से रतन जलधारी, किशनगढ़बास से रामहेत सिंह यादव, बहरोड़ से जसवंत यादव, बयाना से बच्चू सिंह बंशीवाल, बसेड़ी से सुखराम कोली, दौसा से शंकरलाल शर्मा, गंगापुर से मानसिंह गुर्जर, टोंक से अजीत मेहता, डेगाना से अजय सिंह किलक, मारवाड़ जंक्शन से केसाराम चौधरी, लोहावट से गजेंद्र सिंह खींवसर, ओसियां से भेराराम चौधरी, भोपालगढ़ से कमसा मेघवाल, जोधपुर से अतुल भंसाली, लूणी से जरगाराम पटेल, जैसलमेर से छोटूसिंह भाटी, बांसवाड़ा से धनसिंह रावत, बेगूं से सुरेश धाकड़, भीम से हरिसिंह चौहान, हिंडौली से प्रभुलाल सैनी, अंता से कंवरलाल मीणा और किशनगंज से ललित मीणा के नाम शामिल हैं। पूर्व विधायकों में 7 नेता ऐसे हैं, जो वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री थे। पिछली बार हारे हुए उम्मीदवारों में कोलायत से पूनम कंवर भाटी, कठूमर से रमेश खींची, महुवा से राजेंद्र मीणा, सिकराय से विक्रम बंशीवाल और डीडवाना से जीतेंद्र सिंह जोधा शामिल हैं।

इन सीटों पर तय हुए आमने-सामने के मुकाबले

विधानसभा सीट बीजेपी कांग्रेस
सादुल शहर

गुरवीर सिंह बराड़

जगदीश चंद जांगिड़

करनपुर

सुरेंद्र पाल टीटी

गुरमीत सिंह कुन्नर

सूरतगढ़

राम प्रताप कासनिया

डूंगरराम गैदर

खाजूवाला

विश्वनाथ मेघवाल

 गोविंद राम मेघवाल

कोलायत

पूनम कंवर भाटी

भंवर सिंह भाटी

सादुलपुर

सुमित्रा पूनिया

कृष्णा पूनिया

खेतड़ी

धर्मपाल गुर्जर

जितेंद्र सिंह

सीकर

रतनलाल जलधारी

राजेंद्र पारीक

खंडेला

सुभाष मील

महादेव खंडेला

किशनगढ़ बास

रामहेत यादव

दीपचंद खेरिया

बहरोड़

जसवंत सिंह यादव

संजय यादव

राजगढ़ लक्ष्मणगढ़

बन्नाराम मीणा

मांगी लाल मीणा

कठूमर

रमेश खींची

संजना जाटव

नदबई

जगत सिंह

जोगेंदर आवाना

बसेड़ी

सुखराम कोली

संजय कुमार जाटव

करौली

दर्शन सिंह

लाखन सिंह मीणा

महुवा

राजेंद्र मीणा

ओम प्रकाश हुडला

दौसा

शंकर लाल शर्मा

मुरारी लाल मीणा

गंगापुर

 मानसिंह गुर्जर

रामकेश मीणा

निवाई

रामसहाय वर्मा

प्रशांत बैरवा

टोंक

अजीत सिंह

सचिन पायलट

लाडनू

करणी सिंह

 मुकेश भाकर

डेगाना

अजय सिंह किलक

विजय पाल मिर्धा

मारवाड़ जंक्शन

केसाराम चौधरी

 खुशवीर सिंह जोझावर

औसियां

भैराराम चौधरी

दिव्या मदेरणा

सरदारपुरा

महेंद सिंह राठौड़

अशोक गहलोत

जैसलमेर

छोटू सिंह भाटी

रूपाराम मेघवाल

रानीवाड़ा

नारायण सिंह देवल

रतन देवासी

वल्लभनगर

उदयलाल डांगी

प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत

बांसवाड़ा

धनसिंह रावत

अर्जुन बामनिया

कपासन

अर्जन लाल जीनगर

शंकर लाल बैरवा

बैगूं

सुरेश धाकड़

राजेंद्र सिंह बिधूड़

भीम

हरि सिंह चौहान

सुदर्शन सिंह रावत

हिंडौली

प्रभुलाल सैनी

अशोक चांदना

केशोरायपाटन

चंद्रकांता मेघवाल

सीएल प्रेमी बैरवा

अन्ता

कंवर लाल मीणा

प्रमोद जैन भाया

बारां

अटरू सारिका

चौधरी पानाचंद मेघवाल





राजस्थान विधानसभा चुनाव वसुंधरा राजे Rajasthan Assembly elections राजस्थान की 182 सीटें बीजेपी की लिस्ट 58 बीजेपी प्रत्याशी 182 seats of Rajasthan 58 BJP candidates BJP List Vasundhara Raje