राजस्थान चुनाव के बडे़ चेहरे, इनके चुनावी मुकाबले पर टिकी है पूरे प्रदेश की नजर

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
राजस्थान चुनाव के बडे़ चेहरे, इनके चुनावी मुकाबले पर टिकी है पूरे प्रदेश की नजर

JAIPUR. राजस्थान के विधानसभा चुनाव में वैसे तो 199 सीटों पर कल मतदान हो जाएगा, लेकिन 199 में से 13 सीटें ऐसी है, जिन पर हो रहे मुकाबले पर पूरे प्रदेश की नजरें टिकी है। इसका कारण इन पर चुनाव लड़ रहे चेहरे हैं। आइए जानते हैं वो सीटें कौन-सी हैं।

  • सरदारपुरा - इस सीट पर सीएम अशोक गहलोत कांग्रेस के उम्मीदवार है और उनके समक्ष बीजेपी ने महेंद्र सिंह राठौड़ को उतारा है। दोनों स्थानीय है और राठौड़ स्थानीय सरकार भी संभाल चुके हैं, ऐसे में मुकाबला बहुत रोचक तो नहीं, लेकिन चर्चा में जरूर है।
  • झालरापाटन - इस सीट पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे बीजेपी की प्रत्याशी है और उनके सामने कांग्रेस के रामलाल चौहान हैं। यहां मुकाबला ज्यादा रोचक तो नहीं है, लेकिन राजे के कारण लोगों की नजर जरूर रहेगी।
  • टोंक - पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं और बीजेपी ने टोंक से पहले भी चुनाव लड़ते रहे अजीत मेहता को टिकट दिया है। बडे़ उलटफेर की सम्भावना कम ही है, लेकिन परिणाम पर नजर रहेगी।
  • कोटा उत्तर - यहां से सरकार के सबसे दमदार मंत्री शांति धारीवाल कांग्रेस से और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के खास माने जाने वाले प्रहलाद गुंजल मैदान में हैं। यहां मुकाबला बेहद रोचक है, क्योंकि गुंजल पहले भी धारीवाल को हरा चुके हैं।
  • नागौर - इस सीट पर कांग्रेस की ओर से हरेन्द्र मिर्धा और बीजेपी की ओर से उनकी भतीजी ज्योति मिर्धा के बीच मुख्य टक्कर है। ज्योति कांग्रेस में ही हुआ करती थी, लेकिन अब बीजेपी में हैं। मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं निर्दलीय प्रत्याशी हबीबुर्रहमान जो कांग्रेस और बीजेपी दोनों के टिकट पर यहां से विधायक रह चुके हैं।
  • शिव - इस सीट पर पंचकोणीय मुकाबला है। कांग्रेस से अमीन खान और बीजेपी से स्वरूप सिंह खारा के सामने तीन बागी है। अमीन खान अपनी ही पार्टी के फतेह खान की चुनौती है, तो स्वरूप सिंह खारा के समक्ष रविन्द्र सिंह भाटी और पूर्व विधायक जालम सिंह रावलोद चुनौती में हैं। यहां के परिणाम पर पूरे प्रदेश की नजर है।
  • धौलपुर - यहां से बीजेपी की ओर से शिवचरण कुशवाहा और कांग्रेस की ओर से शोभारानी कुशवाहा चुनावी मैदान में है। दोनों रिश्ते में जीजा-साली है, लेकिन सबसे रोचक ये है कि दोनों ने इस बार पार्टियां बदल ली है। शोभारानी पिछली बार बीजेपी से थी और शिवचरण कांग्रेस से। लेकिन इस बार मामला उल्टा हो गया है।
  • लक्ष्मणगढ़ - कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का मुकाबला पहले बीजेपी फिर कांग्रेस और अब फिर बीजेपी में आ गए सुभाष महरिया से है। यहां की लड़ाई रोचक है और डोटासरा का प्रचार के लिए कहीं और नहीं जा पाना बता रहा है कि मुकाबला कड़ा हो सकता है।
  • विद्याधर नगर - यहां से बीजेपी ने सांसद दिया कुमारी को टिकट दिया है जो जयपुर की राजकुमारी भी हैं। पार्टी ने उन्हें एक बडे़ चेहरे के रूप में आगे बढ़ाती दिख रही हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस के कोषाध्यक्ष सीताराम अग्रवाल से है जो पिछले पांच साल के दौरान काफी सक्रिय रहे हैं।
  • तारानगर - नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ यहां से बीजेपी के उम्मीदवार हैं और चूरू से सीट बदल कर आए हैं। उनके सामने कांग्रेस के बडे़ नरेन्द्र बुढानिया हैं। यहां भी मामला रोचक होता दिख रहा है।
  • खींवसर - यह सीट बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवार नहीं, बल्कि राजस्थान में तीसरी ताकत के रूप में उभर रहे आरएलपी के संयोजक हनुमान बेनीवाल के कारण चर्चा में है। वे यहां चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने रेवतराम डांगा और कांग्रेस ने तेजपाल मिर्धा को चुनाव में उतारा है।
  • तिजारा - इस सीट पर बीजेपी ने सांसद बाबा बालकनाथ को और कांग्रेस ने इमरान खान को टिकट दिया है। यह सीट राजस्थान में हिन्दु मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण की सबसे बड़ी सीट मानी जा रही है।
  • सवाई माधोपुर - बीजेपी ने यहां से चर्चित चेहरा रहे किरोड़ीलाल मीणा को टिकट दिया है और उनके सामने हैं कांग्रेस के दानिश अबरार, लेकिन चुनाव रोचक बना रही हैं बीजेपी की बागी आशा मीणा जो किरोड़ीलाल मीणा के लिए बड़ी चुनौती साबित होती दिख रही हैं।
voting tomorrow on 199 seats राजस्थान विधानसभा चुनाव Rajasthan Assembly elections वसुंधरा राजे अशोक गहलोत Ashok Gehlot Sachin Pilot Vasundhara Raje सचिन पायलट 199 सीटों पर कल मतदान